16.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeझारखण्डजमशेदपुरJharkhand: पुलिस अफसरों की लगेगी क्लास, पढ़ेंगे साइबर सुरक्षा, IPS व DSP रैंक के अधिकारी लेंगे ट्रेनिंग

Jharkhand: पुलिस अफसरों की लगेगी क्लास, पढ़ेंगे साइबर सुरक्षा, IPS व DSP रैंक के अधिकारी लेंगे ट्रेनिंग

सोमवार को रांची में इसे लेकर उच्चस्तरीय बैठक हुई, जिसमें डायरेक्टर फादर एस जॉर्ज ने हिस्सा भी लिया. उन्होंने कहा कि जल्द ही उक्त ट्रेनिंग मॉडल को डिजाइन कर इसकी शुरुआत की जायेगी.

जमशेदपुर : झारखंड पुलिस अब और हाइटेक होगी. इन्हें हाइटेक करेगा एक्सएलआरआइ. पुलिस की वर्दी में रौब जमाने वाले अधिकारी स्टूडेंट की मुद्रा में होंगे. एक्सएलआरआइ के प्रोफेसर झारखंड पुलिस को लीडरशिप स्किल के साथ प्रॉब्लम सॉल्विंग एटीट्यूड और साइबर सुरक्षा का प्रशिक्षण देंगे. इसके लिए एक्सएलआरआइ और झारखंड पुलिस के बीच एक एमओयू होने जा रहा है, जिसके तहत राज्य के आइपीएस, डीएसपी व इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारियों को एक्सएलआरआइ में ट्रेनिंग दी जायेगी. इसके लिए खास तौर पर एक कोर्स डिजाइन किया जायेगा.

रांची में हुई उच्चस्तरीय बैठक

एक्सएलआरआइ के डायरेक्टर फादर एस जॉर्ज ने बताया कि झारखंड पुलिस की ओर से पिछले दिनों ट्रेनिंग का प्रस्ताव आया था. विचार करने के बाद एक्सएलआरआइ प्रबंधन ने उसे स्वीकार कर लिया है. सोमवार को रांची में इसे लेकर उच्चस्तरीय बैठक हुई, जिसमें डायरेक्टर फादर एस जॉर्ज ने हिस्सा भी लिया. उन्होंने कहा कि जल्द ही उक्त ट्रेनिंग मॉडल को डिजाइन कर इसकी शुरुआत की जायेगी. गौरतलब है कि इससे पहले एक्सएलआरआइ में राज्य के आइएएस अधिकारियों के साथ ही सेना के जवानों को भी ट्रेनिंग दी जा चुकी है.

Also Read: Jharkhand Cyber Crime: झारखंड में इस वर्ष साइबर अपराध के 617 केस दर्ज, 417 साइबर अपराधी अरेस्ट

जामताड़ा पुलिस के लिए बनाता रहा है चुनौती

बताते चले कि झारखंड पुलिस के लिए साइबर क्राइम एक बड़ी चुनैती रही है. अन्य राज्यों की पुलिस भी साइबर मामले को लेकर झारखंड पहुंचती है. ऐसे में झारखंड पुलिस को साइबर सुरक्षा को लेकर ट्रेनिंग दी जानी है. आपको यह भी बता दें कि झारखंड का जामताड़ा साइबर अपराध के लिए देशभर में जाना जाता है. आज देश का ऐसा कोई राज्य नहीं बचा है, जहां जामताड़ा से अपराध को अंजाम न दिया गया हो. अगर हम आकंड़े देखें, तो पिछले वर्ष जामताड़ा में करीब 613 साइबर अपराध के मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं कुल 417 गिरफ्तारियां हुई है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें