1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. hazaribagh
  5. mahudi pulia book going to barso pani tourist spot broken contact of dozens of villages sam

पर्यटन स्थल 'बरसो पानी' जाने वाली महुदी पुलिया बही, दर्जनों गांवों का टूटा संपर्क

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : लगातार बारिश से बह गयी पर्यटन स्थल बरसो पानी जाने वाली महूदी पुलिया.
Jharkhand news : लगातार बारिश से बह गयी पर्यटन स्थल बरसो पानी जाने वाली महूदी पुलिया.
प्रभात खबर.

Jharkhand news, Hazaribagh news : बड़कागांव (संजय सागर) : हजारीबाग जिला अंतर्गत बड़कागांव प्रखंड क्षेत्र के बरसो पानी पर्यटन स्थल जाने वाली सड़क स्थित महूदी पुलिया बारिश के कारण टूट कर बह गयी है. यह पुलिया वर्षों से जर्जर था. स्थानीय ग्रामीणों द्वारा इस पुलिया की मरम्मत करने की मांग कई बार कर की जा चुकी थी, लेकिन जिला प्रशासन ने इस पर ध्यान नहीं दिया. पुलिया के बह जाने के कारण दर्जनों गांवों का संपर्क टूट गया है. इतना ही नहीं, यह सड़क हजारीबाग एवं रांची को भी जोड़ता है. इसी सड़क से बड़कागांव, केरेडारी एवं टंडवा प्रखंड के सैकड़ों ग्रामीण हेन्देगीर रेलवे स्टेशन जाया करते हैं.

काफी समय से जर्जर महूदी पुलिया की स्थिति काफी खराब हो गयी थी. इस संबंध में कई बार संबंधित अधिकारियों को सूचित भी किया गया, लेकिन किसी ने इसकी सुध नहीं ली. आखिरकार, लगातार बारिश के कारण यह पुलिया टूट कर बह गया. इस पुलिया के बह जाने से जहां दर्जनों गांवों का संपर्क टूट गया, वहीं पर्यटन स्थल बरसो पानी भी दूसरे स्थल से कट गया है.

कौन- कौन गांवों का टूटा संपर्क

महूदी पुलिया के बह जाने से दर्जनों गांवों का संपर्क टूट गया है. इसके तहत बड़कागांव, सांढ़, छपेरवा, शिबाडीह, कांड़तरी, मिर्जापुर पतरा, अंबाटोला, पलांडू, चेलंग दाग, झिकझोर समेत केरेडारी प्रखंड के कई गांवों का संपर्क टूट गया है. विश्व प्रसिद्ध स्थल जाने के लिए झारखंड के अधिकांश जिले के लोग अब बरसोपानी देखने के लिए नहीं जा पायेंगे.

क्या है बरसो पानी

आंगो के झिकझोर पहाड़ी तलहटी में नागफनी आकार में बरसो पानी स्थित है. यहां ताली बजाने और बरसो पानी की आवाज लगाने से पानी बरसने लगता है. इस स्थल को देखने के लिए झारखंड समेत देश के अन्य राज्यों से भी काफी लोग आते रहते हैं. इतना ही नहीं, कई बार विदेशी पर्यटकों का भी यहां आगमन हो चुका है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें