16.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड : बीएसएफ स्थापना दिवस के लिए प्रशिक्षण केंद्र मेरु सज-धज कर तैयार, अमित शाह हजारीबाग पहुंचे

भारत-पाक सीमा पर ड्रोन के बढ़ते खतरे का मुकाबला करने के लिए कुछ हैंड हेल्ड स्टैटिक और ह्विकल माउंटेड एंटी ड्रोन सिस्टम तैनात किये गये हैं. महानिदेशक ने बताया कि बीएसएफ के जवान अमरनाथ यात्रा पवित्र गुफा और कश्मीर घाटी के विभिन्न हिस्सों में 90 कंपनियां तैनात हैं.

हजारीबाग, सलाउद्दीन : सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का 59वां स्थापना दिवस एक दिसंबर को हजारीबाग स्थित बीएसएफ मेरू केंद्र में मनाया जायेगा. स्थापना दिवस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह होंगे. सभी तैयारियां पूरी कर ली गयीं हैं. पूरा परिसर सज-धज कर तैयार है. यह जानकारी बीएसएफ के महानिदेशक आइपीएस नितिन अग्रवाल ने यहां आयोजित वार्षिक पत्रकार सम्मेलन में दी. नितिन अग्रवाल ने हजारीबाग बीएसएफ मेरू केंद्र में पत्रकारों से कहा मणिपुर में कानून -व्यवस्था बनाए रखने के लिए बीएसएफ की 79 कंपनियों को तैनात किया गया है. वहां पर बड़े पैमाने पर जातीय हिंसा फैलने के बाद मणिपुर में नागरिक प्रशासन की सहायता के लिए बीएसएफ को बुलाया गया था. देश के पांच राज्यों राजस्थान, तेलांगना, मध्यप्रदेश, मिजोरम और छतीसगढ़ में विधानसभा चुनाव सफलतापूर्वक संपन्न कराया. उन्होंने बताया कि 6386.36 किमी सीमा की सुरक्षा बीएसएफ करता है. इसमें 2289.66 किमी भारत-पाकिस्तान सीमा और 237.2 किलोमीटर लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) की रक्षा का दायित्व निभा रहा है. पश्चिमी सीमा पंजाब और राजस्थान से बीएसएफ ने कुल 90 ड्रोन/यूएवी बरामद किये है. भारत-पाक सीमा पर ड्रोन के बढ़ते खतरे का मुकाबला करने के लिए कुछ हैंड हेल्ड स्टैटिक और ह्विकल माउंटेड एंटी ड्रोन सिस्टम तैनात किये गये हैं. महानिदेशक ने बताया कि बीएसएफ के जवान अमरनाथ यात्रा पवित्र गुफा और कश्मीर घाटी के विभिन्न हिस्सों में 90 कंपनियां तैनात हैं.

बीएसएफ ने दिया है वीरता का परिचय

महानिदेशक ने बताया कि कर्तव्य के दौरान अपने सर्वोच्च बलिदान और वीरता के लिए 1,968 बहादुरों को श्रद्धांजलि अर्पित की है. वर्ष 2023 में कुल 14 बीएसएफकर्मियों ने कर्तव्य निभाते हुए अपनी जान दे दी. अब तक बीएसएफ कर्मियों को एक महावीर चक्र, 13 वीर चक्र, 6 कीर्ति चक्र, 13 शौर्य चक्र, 56 सेना पदक, 232 पीपीएमजी और 1001 पीएमएसजी से सम्मानित किया गया है.

नागरिक कार्रवाई कार्यक्रम

बीएसएफ के महानिदेशक ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए सीएपी के तहत 16 बीएसएफ बटालियनों को 18 लाख रुपए की दर से 2.88 करोड़ रुपए आवंटित किये गये थे, जिसे ग्रामीणों की भलाई के लिए कार्य करना है. चालू वित्तीय वर्ष (2023-24) के लिए 2.74 करोड़ रुपये का फंड आवंटित किया गया है.

Also Read: अमित शाह की झारखंड यात्रा से पहले बांग्लादेशी घुसपैठ पर बीएसएफ के डीजी नितिन अग्रवाल का बड़ा बयान

संयुक्त राष्ट्र मिशन

नितिन अग्रवाल ने बताया कि 16वीं टुकड़ी आईएफपीयू-2, जिसमें 140 बीएसएफ कर्मी एक महिला अधिकारी और 10 महिला कांस्टेबल सहित शामिल हैं. संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के लिए मोनुस्को, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में तैनात हैं.

इंजीनियरिंग शाखा

उन्होंने कहा कि एनबी फिटर के अंतर्गत बीएसएफ परिसर किशनगंज, महेशपुर एवं रानीनगर में 144.11 करोड़ की लागत से 598 आवासीय क्वार्टरों का निर्माण कराया गया है. बीएसएफ परिसर जालंधर में 5.50 करोड़ की लागत से सिंथेटिक हॉकी टर्फ ग्राउंड का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है.

Also Read: अमित शाह ने हेमंत सरकार को बदलने का BJP को दिलाया संकल्प, झारखंड में घुसपैठ पर जमकर बरसे

पौधरोपण अभियान

निदेशक ने बताया कि बीएसएफ ने अपने तैनाती क्षेत्रों में 35,58,553 पौधे सफलतापूर्वक लगाए हैं.

बीएसएफ को मिले इतने पदक

महानिदेशक ने बताया कि गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस 2023 पर बीएसएफ कर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक 11, विशिष्ट सेवा के लिए पुलिस पदक 10, पुलिस पदक सराहनीय सेवा के लिए 92, जीवन रक्षा पदक 06 कुल 119 पदक से सम्मानित किया गया. उन्होंने बताया कि दिवंगत एचसी के सांवला राम विश्नोई और शिशुपाल सिंह को डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में संयुक्त राष्ट्र मिशन के दौरान उनकी वीरता के लिए मरणोपरांत संयुक्त राष्ट्र के प्रतिष्ठित हैमरस्कजॉल्ड मेडल से सम्मानित किया गया था.

Also Read: झारखंड: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज आएंगे हजारीबाग, बीएसएफ ट्रेनिंग कैंप मेरू में कैसी है तैयारी?

प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये लोग थे मौजूद

महानिदेशक ने बताया कि हजारीबाग मेरू बीएसएफ प्रशिक्षण केंद्र एवं विद्यालय में दो हजार जवानों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. जरूरत पड़ने पर प्रशिक्षण केंद्र और विस्तार किया जायेगा. प्रेस वार्ता में एडीजी सोनाली मिश्रा, रवि गांधी, मेरू बीएसएफ के महानिरीक्ष केएस बन्याल, महानिरीक्षक एसटीसी दन्यल अधिकारी उपस्थित थे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें