1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. naxali commander budheshwar ranthu and lajim worth lakhs escaped in police encounter recovered several items sam

पुलिस मुठभेड़ में बच निकला लाखों का इनामी नक्सली कमांडर बुद्धेश्वर, रंथु और लजीम, कई सामान बरामद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : पुलिस- नक्सली मुठभेड़ के बीच सामान छोड़ भागे नक्सली. पुलिस ने सामान को किया बरामद.
Jharkhand news : पुलिस- नक्सली मुठभेड़ के बीच सामान छोड़ भागे नक्सली. पुलिस ने सामान को किया बरामद.
प्रभात खबर.

Jharkhand news, Gumla news : गुमला (दुर्जय पासवान) : गुमला जिला अंर्तगत चैनपुर प्रखंड के कोचागानी जंगल में गुमला पुलिस और भाकपा माओवादी के बीच सोमवार दोपहर में मुठभेड़ हुई. किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. पुलिस ने मुठभेड़ स्थल से नक्सलियों के उपयोग की कई सामान बरामद की है. वहीं, पुलिस को भारी पड़ता देख नक्सली आईडी बम विस्फोट कर भाग निकले. पुलिस के अनुसार, 15 लाख रुपये का इनामी सबजोनल कमांडर बुद्धेश्वर उरांव, 5 लाख का इनामी एरिया कमांडर रंथु उरांव, 2 लाख का इनामी एरिया कमांडर लजीम अंसारी का दस्ता था.

पुलिस को भारी पड़ता देख सभी नक्सली घने जंगल और पहाड़ से होते हुए भागने में सफल रहे. हालांकि, नक्सलियों के भागने के बाद पुलिस लगातार 3 घंटे तक इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाते रही. लेकिन, नक्सली नहीं मिले. गुमला एसपी हृदीप पी जनार्दनन ने बताया कि गुमला पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि बरडीह, कोचागानी जंगल के इलाके में भाकपा माओवादी के कमांडर बुद्धेश्वर उरांव, रंथु उरांव, लजीम अंसारी अपने दस्ते के साथ घूम रहा है.

इस सूचना के बाद एएसपी बृजेंद्र कुमार मिश्रा के नेतृत्व में पुलिस टीम का गठन किया गया. माओवादियों को घेरने के पुलिस गुमला और कुरूमगढ़ थाना क्षेत्र के 2 रूट से पुलिस रवाना हुई. एक रूट से सोकराहातू घाटी से होते हुए एवं दूसरे रूट कुरूमगढ़ सिविल होते हुए पुलिस कोचागानी जंगल के समीप पहुंची. लेकिन, पुलिस को देखते हुए नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी. पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए फायरिंग की. करीब 25 मिनट तक मुठभेड़ चला.

पुलिस गोली चलाते हुए नक्सलियों के नजदीक तक पहुंच रही थी. तभी नक्सली अपने को घिरता देख वहां से भाग निकले. एसपी ने बताया कि नक्सलियों के भागने के बाद 4 बजे तक सर्च ऑपरेशन चला, लेकिन नक्सली नहीं मिले. पुलिस की नजर अब भी इन इलाकों पर है. एसपी ने कहा कि नक्सलियों के लिए अभी भी समय है. वे सरेंडर कर दें. इसी में सभी नक्सलियों की भलाई है.

खाने पीने का सामान, बैनर बरामद

कोचागानी जंगल में मुठभेड़ स्थल से पुलिस ने माओवादियों के उपयोग की सामग्री बरामद की है. जिसमें खाने- पीने के सामान, बर्तन, प्लास्टिक, थैला, जूता, चप्पल, नक्सली बैनर सहित कई सामान है. पुलिस के अनुसार, नक्सली जंगल में मिनी कैंप स्थापित कर रुके हुए थे, तभी पुलिस पहुंच गयी और मुठभेड़ के बाद नक्सली भाग निकले.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें