1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. lack of blood in sadar hospital gumla blood bank only one unit of blood left srn

सदर अस्पताल गुमला ब्लड बैंक में रक्त की कमी, मात्र एक यूनिट रक्त बचा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सदर अस्पताल गुमला ब्लड बैंक में रक्त की कमी
सदर अस्पताल गुमला ब्लड बैंक में रक्त की कमी
प्रभात खबर.

गुमला : गुमला के सदर अस्पताल स्थित ब्लड बैंक में रविवार को रक्त की कमी हो गयी है. ब्लड बैंक में मात्र एक यूनिट रक्त बचा है. रविवार को 12.30 बजे चार यूनिट रक्त लेने के लिए मरीज का परिजन ब्लड बैंक पहुंचे थे. जिसमें से तीन यूनिट रक्त मरीजों को उपलब्ध कराया गया. जबकि एक मरीज को ओ-पॉजिटिव ब्लड की जरूरत थी. जिसे ब्लड बैंक में रक्त नहीं होने पर उसे खून नहीं मिला था.

इस संबंध में लैब टेक्नीशियन जेरीन सुरीन ने बताया कि चार दिनों से ब्लड बैंक में रक्त की कमी हो गयी है. उसी ग्रुप का डोनेशन सामाजिक संस्था द्वारा करने के बाद उन्हें रक्त उपलब्ध कराया जा रहा है. बहुत सारे मरीज को रक्त नहीं मिल पा रहा है. चूंकि वर्तमान में ए-पॉजिटिव, बी-पॉजिटिव, बी-निगेटिव, एबी-पॉजिटिव रक्त वाले मरीज अधिक है. ब्लड बैंक में प्रतिदिन 20 यूनिट ब्लड निकलता है.

लेकिन डोनेशन में कमी होने की वजह से और मरीज के परिजनों द्वारा रक्तदान करने में कतराने से रक्त की कमी हो गयी है. यहां बताते चलें कि मानव शरीर के लिए आठ प्रकार के रक्त की आवश्यकता होती है. इस संबंध में ब्लड बैंक के प्रभारी डॉ आनंद किशोर उरांव ने कहा कि बजरंग दल द्वारा बिरकेरा गांव में ब्लड डोनेशन कैंप किया गया है. कैंप से लौटने के बाद कुछ यूनिट रक्त ब्लड बैंक में उपलब्ध होगा. जिससे काम चलेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें