1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. jharkhand news 4 big roads to be built in gumla with about rs 320 crore cm hemant soren gave approval smj

Jharkhand News: गुमला में करीब 320 करोड़ रुपये से बनेगी 4 बड़ी सड़कें, CM हेमंत सोरेन ने दी स्वीकृति

गुमला विधानसभा क्षेत्र में 4 बड़ी सड़कों के निर्माण की हरी झंडी मिल गयी है. 320 करोड़ की लागत से बन रहे इन सड़कों के निर्माण के लिए सीएम हेमंत सोरेन ने स्वीकृति दे दी है. इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया भी शुरू हो गयी है. इसके तहत कुल 87 किलोमीटर सड़कों का निर्माण होना है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पक्की सड़क नहीं होने से बारिश में चलना भी होता है दूभर. अब जल्द बनेगी सड़कें.
पक्की सड़क नहीं होने से बारिश में चलना भी होता है दूभर. अब जल्द बनेगी सड़कें.
फाइल फोटो.

Jharkhand News (दुर्जय पासवान, गुमला) : गुमला विधानसभा क्षेत्र में 4 बड़ी व महत्वपूर्ण सड़कें करीब 320 करोड़ रुपये से बनेगी. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इन चार सड़कों को बनवाने की स्वीकृति दे दी है. इन सड़कों का टेंडर निकालने का प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. बहुत जल्द टेंडर निकाल कर इन सड़कों का निर्माण किया जायेगा. ये चारों सड़कें PWD विभाग, गुमला से बनायी जायेगी.

गुमला शहर के करमटोली मुहल्ला से रायडीह प्रखंड के कांसीर तक 26 किमी सड़क करीब 80 करोड़ से बनेगी. रायडीह प्रखंड के मांझाटोली से चैनपुर प्रखंड तक 26 किमी सड़क करीब 120 करोड़ में बनेगी. वहीं, चैनपुर प्रखंड से जारी प्रखंड तक 20 किमी सड़क करीब 70 करोड़ में बनेगी. इसके अलावा चैनपुर प्रखंड से डुमरी प्रखंड तक 15 किमी सड़क करीब 50 करोड़ में बनेगी.

बता दें कि गुमला विधानसभा के झामुमो विधायक भूषण तिर्की ने सरकार से इन सड़कों को बनवाने की मांग किये थे. यहां तक कि विधानसभा सत्र के शून्यकाल के दौरान भी उन्होंने सड़कों को बनवाने की मांग रखे थे. इसके बाद सड़कों के महत्व को देखते हुए सरकार ने सड़क को बनाने की स्वीकृति दी है.

लंबे समय से सड़क की हो रही है मांग

करमटोली से लेकर कांसीर तक सड़क बनाने की मांग लंबे समय से हो रही है. कई बार आंदोलन भी किया गया. इधर, पुन: आंदोलन की तैयारी में लोग हैं. लेकिन, सड़क की स्वीकृति की सूचना से लोग खुश हैं. ये सड़क बन जायेगी, तो 20 हजार से अधिक आबादी को फायदा होगा. 100 से अधिक गांव इस सड़क पर पड़ता है. इसके अलावा चैनपुर व गुमला की दूरी भी कम हो जायेगी. कई गांव भी गुमला से नजदीक हो जायेगा. PWD के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर रामेश्वर साह ने कहा कि सड़क की स्वीकृति के बाद टेंडर निकालकर जल्द काम शुरू किया जायेगा.

सड़क का मजबूती व चौड़ीकरण होगा

मांझाटोली से चैनपुर तक की सड़क मजबूत व चौड़ीकरण होगा. कुछ जगह पर सड़क संकीर्ण है. टूट भी गयी है. जिससे आये दिन हादसे होते हैं. वहीं, चैनपुर से जारी तक की सड़क का भी चौड़ीकरण किया जायेगा. जिससे लोगों को आने- जाने में परेशानी नहीं होगी. सबसे महत्वपूर्ण सड़क चैनपुर से डुमरी तक की है. अभी भी यह मुख्य सड़क छोटी व संकीर्ण है. जिस कारण लोगों को आवागमन में परेशानी होती है. जबकि यह सड़क लातेहार जिला व छत्तीसगढ़ राज्य को जोड़ती है. इसलिए इस सड़क के चौड़ीकरण होने से लोगों को आने जाने में आसानी होगी.

CM हेमंत के नेतृत्व में तेजी से हो रहा विकास : भूषण तिर्की

इस मामले में गुमला विधायक भूषण तिर्की ने कहा कि गुमला विधानसभा क्षेत्र के गांव-गांव तक सड़क बने. इसके लिए प्रयास किया जा रहा है. कुछ सड़कें बन गयी है. कुछ सड़क जल्द बनेगी. अभी 4 बड़ी सड़कों की स्वीकृति सीएम ने दी है. जल्द इन सड़कों का टेंडर निकाल कर काम कराया जायेगा. हेमंत सोरेन के नेतृत्व में राज्य का तेजी से विकास हो रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें