1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. in gumla the wife got sterilization done then the husband stopped entering the house threatened sahiya too smj

गुमला में पत्नी ने बंध्याकरण करायी, तो पति ने घर घुसने पर लगाया रोक, सहिया को भी धमकाया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चिकित्सा प्रभारी डॉ डीएन ठाकुर को आवेदन देती सहिया दीदी. सहिया को मिली है जान से मारने की धमकी.
चिकित्सा प्रभारी डॉ डीएन ठाकुर को आवेदन देती सहिया दीदी. सहिया को मिली है जान से मारने की धमकी.
प्रभात खबर.

Jharkhand News (दुर्जय पासवान, गुमला) : गुमला जिले के चैनपुर प्रखंड की फुलेश्वरी देवी द्वारा बिना अपने पति संदीप रौतिया को बताये बंध्याकरण कराना महंगा पड़ा. चैनपुर अस्पताल पहुंचकर महिला ने बंध्याकरण करायी, तो उसके पति ने घर घुसने पर रोक लगा दिया. पति ने अपनी पत्नी को घर की चौखट लांघकर घर के अंदर घुसने पर अंजाम भुगतने की धमकी दिया है. जिससे महिला डरी-सहमी अभी अस्पताल में ही ठहरी हुई है.

वहीं, महिला को बंध्याकरण के लिए प्रेरित करने वाली सहिया सेलिना खलखो को भी जान से मारने की धमकी दी गयी है. जिससे सहियाओं में आक्रोश है और आरोपी के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग को लेकर आंदोलनरत हो गयी है. इसकी शिकायत सहियाओं द्वारा चैनपुर के सीएचसी पदाधिकारी को दी गयी है.

लिखित शिकायत के बाद इसकी सूचना चैनपुर पुलिस को दी गयी है. मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रशासन पहले संदीप रौतिया को मनाने का प्रयास कर रहा है. अगर संदीप मान जायेगा और अपनी पत्नी को घर में घुसने देगा, तो उसके खिलाफ कार्रवाई नहीं होगी. साथ ही सहिया से भी माफी मांगने के लिए समझाया जा रहा है.

क्या है मामला

मामला चैनपुर प्रखंड के रामपुर महुआटोली गांव की है. गांव के संदीप रौतिया की पत्नी फुलेश्वरी देवी है. इन दोनों के दो बच्चे हैं. इसमें एक लड़का व एक लड़की है. दो बच्चा होने के कारण सहिया सेलिना खलखो ने फुलेश्वरी देवी को बंध्याकरण कराने की अपील की. क्योंकि पूर्व में फुलेश्वरी देवी का जो दो बच्चा हुआ है. वह ऑपरेशन से हुआ है. इधर, तीसरा बच्चा ऑपरेशन से होने पर फुलेश्वरी देवी के जान को खतरा हो सकता था. इसलिए हम दो, हमारे दो अभियान के तहत फुलेश्वरी का बंध्याकरण करा दिया गया.

जब पत्नी के बंध्याकरण की जानकारी संदीप को हुई तो वह गुस्सा हो गया. वह पत्नी को घर में घुसने पर रोक लगा दिया. सहिया सेलिना खलखो ने बताया कि फुलेश्वरी ने अपनी मर्जी से बंध्याकरण करायी है. ताकि उसका परिवार खुशहाल रहे. उसके स्वास्थ्य पर भी असर नहीं पड़े. परंतु संदीप इस बंध्याकरण को गलत तरीके से देख रहा है और पत्नी के साथ मुझे भी धमकी दिया है.

सहियाओं ने सुरक्षा की मांग की

संदीप रौतिया द्वारा धमकी देने के बाद सहियाओं व कर्मचारी संघ के नेता भूषण कुमार ने चैनपुर के चिकित्सा प्रभारी को ज्ञापन सौंपकर मामले में कार्रवाई करने की मांग किया है, ताकि सरकार द्वारा चलाये जा रहे बंध्याकरण व नसबंदी अभियान को सफल बनाया जा सके. सहियाओं ने इस मुददे को लेकर बैठक भी की है और सुरक्षा की मांग की है. क्योंकि इस प्रकार के मामले में धमकी मिलेगा तो वे कैसे काम कर सकेंगी.

इस संबंध में कर्मचारी संघ के सचिव भूषण कुमार ने कहा कि महिला द्वारा बंध्याकरण कराने के बाद उसका पति उसे घर घुसने नहीं दे रहा है. सहिया को भी धमकी दिया है. इसकी लिखित शिकायत की गयी है. साथ ही थाना को भी सूचना दे दिया गया है. संदीप को जागरूक करना जरूरी है.

वहीं, चिकित्सा प्रभारी डॉ डीएन ठाकुर ने कहा सहिया ने आवेदन दिया है. संदीप रौतिया को बुलाकर समझाया जायेगा. साथ ही फुलेश्वरी देवी को उसके घर पंहुचा दिया जायेगा. जागरूकता की कमी के कारण संदीप ने ऐसा किया है. उसे समझाने का प्रयास किया जा रहा है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें