1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. human trafficking in jharkhand minor victims gave birth to a girl child in delhi mother asked for help srn

झारखंड: नहीं रूक रहा मानव तस्करी, दिल्ली में बेची गयी नबालिग ने बच्ची को दिया जन्म, घर में ऐसे पहुंची खबर

मानव तस्करी का शिकार हुई दिल्ली में बेची गयी गुमला की नबालिग ने एक बेटी को जन्म दिया है. उसे 9 पहले ही तस्कर ने बेच दिया था. जिसके बाद अब उसकी मां ने सीडब्ल्यूसी से मदद की गुहार लगायी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
दिल्ली में बेची गयी नबालिग ने बच्ची को दिया जन्म
दिल्ली में बेची गयी नबालिग ने बच्ची को दिया जन्म
सांकेतिक तस्वीर

Jharkhand Human Trafficking News गुमला : मानव तस्करी की शिकार गुमला की नाबालिग (16) ने चार दिन पहले (15 जनवरी) दिल्ली में बेटी को जन्म दिया है. उसे नौ माह पहले सिमडेगा के कोलेबिरा की महिला मानव तस्कर दिल्ली ले गयी थी, जहां वह घर में काम करती थी. फिलहाल नाबालिग की मां ने नवजात को अपनाने से इंकार कर दिया है. नाबालिग को सीडब्ल्यूसी दिल्ली के संरक्षण में आश्रय गृह और नवजात बच्ची को चैरिटी में रखा गया है.

दिल्ली पुलिस ने मां को दी सूचना :

दिल्ली पुलिस की सूचना पर नाबालिग की मां को पता चला कि उसकी बेटी ने दिल्ली में एक बच्ची को जन्म दिया है. मां ने बुधवार को सीडब्ल्यूसी गुमला पहुंच कर अपनी बेटी को दिल्ली से वापस लाने में मदद मांगी. सीडब्ल्यूसी गुमला के संज्ञान में मामला आने के बाद नाबालिग को दिल्ली से लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. गुमला, सिमडेगा में आये िदन मानव तस्करी के मामले उजागर होते रहते हैं.

मां को बिना जानकारी दिये भेजा गया था दिल्ली

नाबालिग की मां ने बताया कि उसके पति का निधन हो गया है और वह अपनी बेटी की परवरिश कर रही है. वह आठवीं कक्षा में पढ़ती है. चूंकि लॉकडाउन के कारण स्कूल बंद है, इसलिए वह घर में रह रही थी. कोलेबिरा में उसके रिश्तेदार रहते हैं. 10 माह पहले उसकी बेटी रिश्तेदार के यहां कोलेबिरा गयी थी, जहां से कोई महिला उसकी बेटी को दिल्ली ले गयी. मां ने यह भी बताया कि जब उसे पता चला कि उसकी बेटी को दिल्ली ले जाया गया है, तो वह अपनी बेटी को लाने गयी थी. लेकिन उससे मिलने नहीं दिया गया और वह खाली हाथ लौट आयी थी.

पीड़ित परिवार ने लिखित आवेदन दिया है. पूरे मामले की जांच होगी. प्रक्रिया के तहत पीड़ित परिवार के घर की जांच के बाद दिल्ली सीडब्ल्यूसी से संपर्क कर लड़की को गुमला लाया जायेगा. साथ ही नवजात बच्ची को भी गुमला लायेंगे.

कृपा खेस, चेयरमैन सीडब्ल्यूसी गुमला

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें