17.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

गुमला : हर घर नल जल योजना में कहीं लापरवाही, तो कहीं दिख रही अनियमितता

गांव में कई लोगों के घर तक न तो पाइप बिछाया गया है और न ही नल लगाया गया है. गांव के हर घर में नल से जल मिल रहा है. परंतु श्रवण उरांव व राजकुमार उरांव का घर अभी भी योजना से अछूता है.

गुमला : हर घर नल जल योजना के क्रियान्वयन में कहीं लापरवाही, कहीं अनियमितता तो कहीं उदासीनता बरती जा रही है, जिसका खामियाजा स्थानीय लोगों को भुगतना पड़ रहा है. हम बात कर रहे हैं जिला मुख्यालय से सटे असनी पंचायत की. पंचायत के भलदम चट्टी में दो जगहों पर जलापूर्ति के लिए बिछाया गया पाइप फट गया है, जिससे पानी बह रहा है. हरि उरांव व भौवा उरांव के घर के बाहर पाइप फट गया है. ग्रामीण राजेश उरांव व रोपा उरांव ने बताया कि पाइप को जमीन के अधिक नीचे नहीं लगाया गया है, जिससे लीक हो रहा पानी जमीन के ऊपर निकल कर बह जा रहा है. यदि उसे ठीक नहीं किया जाता है, तो संभावना है कि लोगों के घर तक पानी पहुंचने से पहले ही बेकार में बह कर बर्बाद हो जायेगा. इससे आगे भलदम चट्टी में ही लोगों को जरूरत के हिसाब से पानी नहीं मिल रहा है. कई लोगों को पानी मिल ही नहीं रहा है. इसका कारण यह है कि जहां पास जलमीनार बनायी गयी है, वहां समीप में ही बड़े-बड़े पेड़ हैं, जिससे जलमीनार के सोलर प्लेट को सही से धूप नहीं मिल रहा है और चार्ज नहीं हो पा रहा है.


ग्रामीण के घर के ऊपर लगा सोलर प्लेट

सोमवार को सोलर प्लेट को समीप में ही एक ग्रामीण के घर के ऊपर सोलर प्लेट लगाने का कार्य किया जा रहा था. इससे आगे असनी में फगुआ उरांव, फुल कुमारी देवी के घर के समीप बनी जलमीनार के एक पीलर का छड़ टेढ़ा हो गया है. उनलोगों ने बताया कि टेढ़ा छड़ को फिर से सीधा कर आवश्यक मरम्मत की गयी है. अभी तक वह ठीक है. परंतु संभावना है कि उस टेढ़े छड़ के कारण परेशानी हो सकती है. जलमीनार एक ओर से झुक कर गिर भी सकता है, जिससे जान-माल की हानि हो सकती है. इस गांव में कई लोगों के घर तक न तो पाइप बिछाया गया है और न ही नल लगाया गया है. गांव के हर घर में नल से जल मिल रहा है. परंतु श्रवण उरांव व राजकुमार उरांव का घर अभी भी योजना से अछूता है. उनके घर तक न तो पाइप बिछाया गया है और न ही नल लगाया गया है. उन्होंने बताया कि ठेकेदार आधा-अधूरा काम किया है. इसकी जानकारी मुखिया को भी दिये हैं. परंतु अभी तक हमारी समस्या का समाधान नहीं हुआ है.

Also Read: गुमला : सड़क के टेंडर के बाद एग्रीमेंट में फंसा पेंच, लोगों को हो रही है दिक्कत

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें