1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. gumla coronavirus update by march 2021 the rate of corona epidemic was low infection increased in the month of april the number of people who died of corona in the district was nine srn

Gumla Coronavirus Update : मार्च 2021 तक कोरोना महामारी की रफ्तार थी कम, अप्रैल माह में बढ़ा संक्रमण, जिले में कोरोना से मरनेवालों की संख्या हुई नौ

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
गुमला में संक्रमण की रफ्तार की बढ़ी, मरने वालों की संख्या हुई 9
गुमला में संक्रमण की रफ्तार की बढ़ी, मरने वालों की संख्या हुई 9
Social Media

Jharkhand News, Gumla News गुमला : गुमला जिले में कोविड-19 से मरनेवालों की संख्या नौ हो गयी. पहले फेज के कोरोना महामारी में छह लोग मरे थे. इधर, 10 दिन के अंदर गुमला में और तीन लोग मरे हैं. जिससे अब तक नौ लोगों की जान जा चुकी है. वहीं मार्च 2021 तक कोरोना महामारी की रफ्तार कम थी. लेकिन इधर, अप्रैल माह शुरू होते ही तेजी से कोरोना संक्रमण बढ़ा है. जिससे मरीजों की संख्या भी बढ़ गयी है. गुरुवार की सुबह 10 बजे तक मरीजों की संख्या 138 थी. इधर, कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए प्रशासन ने गुमला में कड़ाई करना शुरू कर दिया है.

दुकानों व भीड़ वाले इलाके पर प्रशासन की नजर है. ऐसे गुरुवार को गुमला शहर में अधिकारियों द्वारा कहीं जांच करते नहीं देखा गया. न ही डीपीआरओ के माध्यम से मास्क जांच की कोई सूचना दी गयी. ऐसे गुमला के दुकानदार कोरोना से बचने के लिए खुद एहतियात बरत रहे हैं. कई दुकानों ने प्रवेश द्वार में ही सैनिटाइजर बॉक्स रख दिया है. साथ ही नो मास्क नो इंट्री का भी बोर्ड लगा दिया है.

अस्पताल में नो मास्क नो इंट्री :

गुमला सदर अस्पताल के गेट के समीप प्रबंधन ने बोर्ड लगाया है. जिसमें लिखा है, नो मास्क नो इंट्री. साथ ही गेट में जवानों को भी तैनात किया गया है. जो मास्क नहीं पहनने वालों की जांच कर रहे हैं. जवानों की डयूटी है, जो मास्क नहीं पहनते हैं. उन्हें अस्पताल के अंदर प्रवेश करने नहीं दिया जाना है. वहीं अस्पताल को हर समय सैनिटाइज किया जा रहा है. ताकि अस्पताल में जांच कराने आने वाले लोगों को कोरोना महामारी से बचाया जा सके. कोरोना जांच केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार जांच की संख्या धीरे-धीरे बढ़ायी जा रही है. टीकाकरण भी तेजी से हो रहा है.

प्रशासन दुकानदारों को टारगेट न करे : चेंबर :

गुमला. कोरोना संक्रमण से बचने के लिए चेंबर ऑफ कॉमर्स गुमला ने दुकानदारों से सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करने की अपील की है. साथ ही गुमला प्रशासन से दुकानदारों को टारगेट कर प्रताड़ित नहीं करने की मांग की है. चेंबर अध्यक्ष हिमांशु केशरी ने कहा है कि व्यवसायी वर्ग सरकार के साथ हैं. परंतु जांच अभियान के नाम पर केवल दुकानों व दुकानदार को ही टारगेट न किया जाये.

इसके लिए जिला प्रशासन भीड़भाड़ वाली जगहों पर भी कोविड के नियमों का पालन करवाना सुनिश्चित करे. सड़कों पर चलने वालों पर भी सख्ती से पेश आये तो इस महामारी से निजात पाया जाना संभव है. सचिव राजेश गुप्ता ने कहा कि कोरोना के नाम पर यदि सभी गलती व्यापारियों की है तो चेंबर अपने दुकानदार भाइयों को स्वतः दुकानों को बंद करने हेतु तैयार है.

परंतु जिला प्रशासन से अपील है कि व्यापारियों के साथ सहानुभूति पूर्वक विचार करते हुए कार्य करें. कार्यकारिणी सदस्य दिनेश अग्रवाल ने कहा है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए गुमला के व्यापारी भी हमेशा जिला प्रशासन के साथ खड़ा हैं. परंतु प्रशासन से आग्रह है कि चेकिंग के दौरान केवल व्यापारियों को ही हमेशा दंडित न करे. गुमला के व्यवसायी काफी छोटे हैं. यहां कोई कल कारखाना नहीं है. व्यवसाय से ही लोग अपनी जीविका चलाते हैं. अतः प्रशासन से यहां के अनुरूप काम करने की अपील है.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें