1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. former jjmp naxalite ashok lakra arrested by gumla police many weapons including ak 56 recovered smj

JJMP का पूर्व नक्सली अशोक लकड़ा को गुमला पुलिस ने किया गिरफ्तार, AK-56 समेत कई असलहे बरामद

गुमला पुलिस ने गोलीबारी में घायल हुए JJMP का पूर्व नक्सली अशोक लकड़ा को गिरफ्तार किया है. इसकी निशानदेही पर पुलिस ने AK-56 राइफल, गोली समेत कई अन्य सामान बरामद किया है. पूर्व नक्सली और उसके परिवार पर अपराधियों ने गोलीबारी की थी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: पूर्व नक्सली की गिरफ्तारी और हथियार बरामद की जानकारी देते गुमला एसपी व अन्य.
Jharkhand news: पूर्व नक्सली की गिरफ्तारी और हथियार बरामद की जानकारी देते गुमला एसपी व अन्य.
प्रभात खबर.

Jharkhand Naxal News: गुमला जिला अंतर्गत चैनपुर एवं डुमरी थाना की पुलिस ने चैनपुर थाना स्थित नावाटोली गांव से नक्सली संगठन JJMP के पूर्व सक्रिय सदस्य अशोक लकड़ा उर्फ अमर को गिरफ्तार किया है. अमर जेजेएमपी का साथ छोड़ने के बाद अपने चार-पांच अन्य सदस्यों के साथ अलग से संगठन बनाकर काम कर रहा था. जिस समय पुलिस ने गिरफ्तार किया, उस समय वह घायलावस्था में था. पुलिस ने अशोक की निशानदेही पर AK-56, राइफल समेत अन्य हथियार बरामद किया है. इस बात की जानकारी एसपी डॉ एहतेशाम वकारीब ने पत्रकारों को दी.

अज्ञात अपराधियों ने पूर्व नक्सली अमर को मारी गोली

एसपी डॉ वकारीब ने बताया कि गुप्त सूचना मिली कि ग्राम जनावल एवं नावाटोली के बीच अज्ञात अपराधियों द्वारा जेजेएमपी नक्सली संगठन का पूर्व सक्रिय सदस्य अशोक लकड़ा उर्फ अमर अपनी पत्नी नेहा नीति एवं दो छोटे बच्चों के साथ अपने बाइक से नावाटोली से जनावल जा रहा था. इसी दौरान अज्ञात अपराधियों द्वारा अमर एवं उसके परिवार पर गोली-बारी की है. इस घटना में अमर की पत्नी व उसकी छोटी बेटी की घटनास्थल पर ही मौत हो गयी, वहीं पूर्व नक्सली अमर घायल हो गया.

SIT का गठन

उन्होंने बताया कि सूचना मिलने के बाद अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, चैनपुर सिरिल मरांडी के नेतृत्व में एक SIT टीम का गठन किया गया. जिसमें एसडीपीओ सहित पुलिस निरीक्षक, चैनपुर तथा चैनपुर एवं डुमरी थाना के पदाधिकारी और सशस्त्र बल के जवान शामिल थे. टीम ने रात्रि में ही सूचना का सत्यापन एवं आवश्यक कार्रवाई के लिए घटनास्थल पहुंची. जहां टीम ने अपराधियों के धर-पकड़ के लिए घेराबंदी करने के साथ ही कई जगहों पर छापामारी भी किया.

पूर्व नक्सली की पत्नी और बेटी का मिला शव

इसी क्रम में मंगलवार की सुबह पांच बजे जनावल एवं नावाटोली के बीच कंचन मोड़ के पास एक महिला एवं एक बच्ची का शव सड़क के नीचे पड़ा हुआ मिला. वहां पांच SLR, एक इंसास का खोखा तथा तीन SLR का कारतूस भी पड़ा हुआ था. जिसे SIT की टीम ने अपने कब्जे में लिया. वहां मौजूद ग्रामीणों से पूछताछ करने पर पता चला कि मृतका नेहा नीति लकड़ा अमर की पत्नी और मृत बच्ची अनन्या लकड़ा अमर की बेटी है. इसी बीच सूचना मिली कि रात की गोलीबारी की घटना में अशोक लकड़ा उर्फ अमर घायल हो गया था, जो पास के जनावल नावाटोली में अपना इलाज करा रहा है.

इलाज करा रहा घायल पूर्व नक्सली गिरफ्तार

सूचना मिलते ही SIT टीम जनावल नावाटोली पहुंची और वहां इलाज करा रहे अशोक लकड़ा उर्फ अमर को गिरफ्तार किया. पूछताछ करने पर अमर ने बताया कि वह पूर्व में जेजेएमपी का सक्रिय सदस्य रहा था. बाद में अपने चार-पांच अन्य सदस्यों के साथ भागकर अलग से स्थानीय आपराधिक संगठन बनाये हुए है. अमर की निशानदेही पर ही ग्राम जनावल से एक मैगजीन लगा हुआ एके-56 रायफल, एक छह पॉकेट वाला चितकबरा रंग का बिंदोलिया जिसमें पांच मैगजीन था, एके 56 का 109 जिंदा कारतूस, पांच चेकदार कपड़े का मैगजीन कभर, रायफल साफ करने का एक पुल-थ्रु बरामद हुआ. पूर्व नक्सली अमर के खिलाफ घाघरा एवं डुमरी थाना में कई मामले दर्ज हैं.

रिपोर्ट : जगरनाथ पासवान, गुमला.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें