1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. coronavirus update gumla corona patients in gumla district cross 290 death of apo of education department read latest update srn

गुमला जिल में कोरोना मरीजों की संख्या हुई 290 के पार, शिक्षा विभाग के एपीओ की हुई मौत, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
गुमला जिल में कोरोना मरीजों की संख्या हुई 290 के पार
गुमला जिल में कोरोना मरीजों की संख्या हुई 290 के पार
File Photo

Jharkhand News, Gumla Coronavirus Latest News गुमला : गुमला में कोरोना अब मौत का कारण बनने लगा है. हर दिन एक या दो लोगों की मौत हो रही है. बुधवार को सर्वशिक्षा विभाग गुमला के सहायक कार्यक्रम पदाधिकारी (एपीओ) मनीष तिडू की कोरोना से मौत हो गयी. वे बीमार हुए. फिर कोरोना पॉजिटिव निकले. रांची में उनका इलाज चल रहा था. बुधवार को मौत की सूचना मिली. मनीष तिडू की मौत से शिक्षा विभाग के लोग दुखी हैं.

सभी ने दुख प्रकट करते हुए कहा है कि काम के प्रति ईमानदारी रहने वाले मनीष तिडू को हम सभी ने खो दिया. इधर, बसिया प्रखंड की एक महिला की भी रांची में इलाज के दौरान मौत हो गयी. वह महिला कोरोना से संक्रमित थी. वहीं गुमला में लगातार कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं. बुधवार को दिन के 11 बजे तक 291 कोरोना के एक्टिव मरीज थे.

सरकारी 300 व निजी अस्पताल में 155 बेड :

उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा ने गुमला जिले में संचालित निजी अस्पताल, नर्सिग होम, केयर सेंटरों के लोगों के साथ बैठक की. निजी अस्पतालों में बेड की संख्या की जानकारी ली. डीसी ने कहा कि अभी आपदा है. ऐसे समय में निजी अस्पताल के आधा बेड कोरोना मरीजों के लिए रखना है.

हेल्थ इमरजेंसी के मद्देनजर संक्रमितों के लाइफ सपोर्ट सिस्टम, आईसीयू व वेटीलेंटर सुविधाओं को रखने के निर्देश दिये. श्री सिन्हा ने कहा कि जिले में कम से कम पांच सौ बेड के कोविड केयर सेंटरों की उपलब्धता जरूरी है. फिलहाल में चंदाली में 200 बेड के साथ सदर अस्पताल में 40 व नर्सिग कॉलेज में 60 बेड कोविड मरीजों के लिए स्थापित व संचालित मोड में है.

निजी अस्पतालों की बैठक में बात आयी कि 155 बेड अब कोविड मरीजों के लिए सुरक्षित होंगे. बैठक में उपस्थित निर्मला हॉस्पिटल, नम्रता हॉस्पिटल, संत जोसेफ, भगवती केयर, मेंस केयर, अनीता सेवा सदन, साहू नर्सिग, जनता नर्सिग व कश्यप नर्सिग में उपलब्ध 313 बेड में अब 155 बेड कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए सुरक्षित रहेंगे. इन संस्थानों के पास नौ आइसीयू व वेंटीलेलर बेड के साथ ऑक्सीजन सपोर्टेड 31 बेड मरीजों के इलाज में लगाये जायेंगे.

जिला प्रशासन ने आइसीयू बेड संचालन में दक्षता रखने वाले नम्रता हॉस्पिटल के कर्मियों को दूसरों को भी प्रशिक्षित करने का आग्रह किया है. सदर अस्पताल में भी 21 वेंटीलेटर बेड है. लेकिन विशेषज्ञ के अभाव में बेकार है. बैठक में सीएस डॉ विजय भेंगरा, एसी सुधीर कुमार, नोडल पदाधिकारी डॉ नागभूषण प्रसाद, डीपीएम जया खाखा सहित प्राइवेट हॉस्पीटल के संचालक व प्रबंधक मौजूद थे.

बिशुनपुर में छह लोग मिले कोरोना पॉजिटिव :

बिशुनपुर प्रखंड में बुधवार को छह लोगों का कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आया है. वर्तमान में 12 पॉजिटिव केस है. इसकी पुष्टि चिकित्सा प्रभारी एके सिंह ने की. उन्होंने बताया कि चटकपुर में एक युवक की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उक्त गांव में बुधवार को शिविर लगाया गया था. जहां तीन लोगों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है. वहीं सीएससी बिशुनपुर में भी शिविर लगाकर जांच की गयी. जहां मुख्यालय के तीन लोगों का रिपोर्ट पॉजिटिव आया हैं. इधर मुख्यालय के एक दुकानदार की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद लोगों में भय का माहौल है.

घाघरा से तीन कोरोना संक्रमित मिले :

घाघरा प्रखंड में तीन कोरोना मरीज पॉजिटिव मिले हैं. पुष्टि चिकित्सा प्रभारी डॉक्टर राजेश कुमार ने की है. जिसमें एक स्वास्थ्य कर्मी भी है. तीनों को सीएचसी में आइसोलेट किया गया है.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें