1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. 80 year old bribe paid 400 rupees for old age pension still not approved sam

वृद्धावस्था पेंशन के लिए 80 वर्षीय वृद्धा ने 400 रुपये दी घूस, फिर भी नहीं मिली स्वीकृति

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : अपने जर्जर घर के बाहर खड़ी महंगी देवी, जिन्हें वृद्धावस्था पेंशन के लिए धूस तक देना पड़ा, पर नहीं मिला पेंशन.
Jharkhand news : अपने जर्जर घर के बाहर खड़ी महंगी देवी, जिन्हें वृद्धावस्था पेंशन के लिए धूस तक देना पड़ा, पर नहीं मिला पेंशन.
प्रभात खबर.

Jharkhand news, Gumla news : गुमला (दुर्जय पासवान) : गुमला जिला अंतर्गत बिशुनपुर प्रखंड के टुटुवापानी गांव की 80 वर्षीय महंगी देवी ने वृद्धावस्था पेंशन के लिए 400 रुपये घूस दी. इसके बाद भी उसका पेंशन स्वीकृत नहीं हुआ. इससे वृद्धा की जिंदगी लाचारी में गुजर रही है. हालांकि, महंगी के नाम से राशन कार्ड है. उससे सिर्फ चावल मिलता है. तेल, दाल, सब्जी समेत अन्य जरूरतों के लिए पैसे की जरूरत है, जो कि महंगी के पास नहीं है.

महंगी ने वृद्धावस्था पेंशन के लिए कई बार 30 किमी की दूरी तय कर बिशुनपुर प्रखंड गयी. हर समय उसे आश्वासन मिला. महंगी ने बताया कि बिशुनपुर ब्लॉक के जिस कर्मचारी ने उससे 400 रुपये घूस लिया था. उसने कहा था कि वृद्धावस्था पेंशन स्वीकृत हो जायेगा. अब आप आराम से जी- खा सकती हैं. महंगी ने कहा है कि वह विधवा लाचार महिला है. उसके चेहरे की झुरिया उसकी दुर्दशा की कहानी कहती है.

उसने बताया कि उसके पति बड़कू महतो की 2014 एवं बेटा गोपाल यादव की 2015 में अज्ञात बीमारी से मौत हो गयी. इसके बाद से उसके ऊपर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा. एक बेटा नंदलाल यादव है. वह बॉक्साइट में काम करता है. वह पहाड़ में ही रहता है. कभी- कभार आता है, तो कुछ पैसा देता है. जो कि कुछ दिन में ही खत्म हो जाता है. जरूरत पड़ने पर गांव के लोग कुछ मदद कर देते हैं. जिससे उसके घर का चूल्हा जलता है.

महंगी ने कहा कि अगर सरकार की तरफ से उसे वृद्धावस्था या विधवा पेंशन मिलना शुरू हो जाये, तो वह आराम से जी- खा सकती है. उन्होंने प्रशासन से पेंशन देने की गुहार लगायी है. महंगी ने यह भी कहा कि अब उसके पास बिशुनपुर प्रखंड जाने के लिए पैसा भी नहीं है. जिससे वह बीडीओ से मिलकर अपनी दुखड़ा सुना सके. पहले पैसा जुगाड़ कर ब्लॉक गयी, तो वहां के कर्मचारी ने 400 रुपये घूस ले लिया. यहां बता दें कि महंगी का घर भी कच्ची मिट्टी का है जो बारिश में धंसने लगा है.

नरमा पंचायत की मुखिया प्रसन्न टोप्पो ने कहा कि टुटुवापानी गांव के कई लोगों का आवेदन बनाकर वृद्धावस्था पेंशन के लिए प्रखंड कार्यालय में जमा किया गया है. महंगी देवी का भी उसमें नाम है. महंगी से 400 रुपये घूस मांगने की जानकारी मुझे नहीं है.

मिशन बदलाव के भूषण भगत ने कहा कि वृद्ध महंगी देवी से पेंशन स्वीकृत कराने के नाम पर पैसा लिया गया है. गुमला डीसी एवं बीडीओ को आवेदन सौंप कर इसकी जांच कराने एवं वृद्ध लोगों को पेंशन देने की मांग किया जायेगा.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें