1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. garhwa
  5. illegal storage of sand of son river happening on the border of up of garhwa district sand lifting happens overnight srn

गढ़वा जिले के यूपी की सीमा पर हो रहा सोन नदी के बालू का अवैध भंडारण, रातभर होता है बालू उठाव

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
यूपी की सीमा पर हो रहा सोन नदी के बालू का अवैध भंडारण
यूपी की सीमा पर हो रहा सोन नदी के बालू का अवैध भंडारण
प्रभात खबर.

गढवा : खरौंधी थाना क्षेत्र के खोखा गांव के समीप जंगल में यूपी सीमा के पास सोन नदी से बड़े पैमाने पर अवैध रूप से बालू का भंडारण किया जा रहा है. एक अनुमान के मुताबिक बालू माफियाओं ने लगभग दो हजार ट्रैक्टर बालू का भंडारण कर लिया है. ग्रामीणों के मुताबिक बालू माफिया इसे जंगली रास्तों से यूपी ले जाने की तैयारी में हैं. ग्रामीणों ने बताया कि बालू के अवैध कारोबार से जुड़े लोग ट्रैक्टर से रात भर बालू का भंडारण करते हैं.

उल्लेखनीय है कि उपायुक्त के निर्देश पर बालू घाट से अवैध बालू उठाव व भंडारण करने वाले लोगों पर कार्रवाई के लिये टास्क फोर्स के मार्फत कार्रवाई करने की योजना बनायी जा रही है. वहीं दूसरी अोर दबंग बालू माफिया बेखौफ होकर खोखा गांव की पहाड़ी के समीप मैदान में धड़ल्ले से बालू का अवैध भंडारण कर रहे हैं. बाली को यूपी ले जाकर बेचने की तैयारी है. यूपी में बालू की कीमत झारखंड की तुलना में कई गुना अधिक बतायी जाती है. बालू यूपी ले जाकर बेचने से झारखंड सरकार को राजस्व नुकसान भी होगा.

बालू माफिया यूपी के

स्थानीय ग्रामीणों के अनुसार बालू का अवैध भंडारण करने वाले यूपी के ही बालू माफिया हैंं. ग्रामीणों से ये कहते हैं कि उन्हें इसके लिए जिला से लेकर स्थानीय पदाधिकारी तक की अनुमति प्राप्त है. अगर कोई उन्हें रोकेगा, तो उसे परिणाम भुगतने के लिये तैयार रहना होगा. इस कारण ग्रामीण भयवश बालू माफियाओं के खिलाफ बोलने की साहस नहीं जुटा पा रहे हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें