24.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

घाटशिला : ग्रामसभा की सहमति के बिना हो रही जमीन की खरीद-बिक्री

दुर्गा मंडप में कई गांवों के ग्राम प्रधानों की बैठक हुई

– गालूडीह. दुर्गा मंडप में कई गांवों के ग्राम प्रधानों की बैठक हुई

गालूडीह.

गालूडीह के महुलिया आंचलिक फुटबॉल मैदान के समीप दुर्गा मंडप में शुक्रवार को कई गांवों के ग्राम प्रधानों (माझी बाबाओं) की बैठक हुई. इसकी अध्यक्षता माझी परगना महाल के घाटशिला प्रखंड अध्यक्ष सह देश विचार सचिव बहादुर सोरेन ने की. श्री सोरेन ने ग्राम सभा के संबंध में विचार-विमर्श किया. बताया गया कि प्रशासनिक पदाधिकारी व भूमि माफिया ग्राम सभा को मान्यता नहीं दे रहे हैं. ग्रामसभा की अनुमति के बिना जमीन की खुलेआम खरीद-बिक्री हो रही है. खेतीहर जमीन का स्वरूप बदले बिना पत्थर-गिट्टी बालू भरकर समतलीकरण कर घेराबंदी की जा रही है. किसानों को अपने खेतों में आने-जाने के लिए परेशानी हो रही है.

वहीं, ग्राम सभा के कोषाध्यक्ष मानस दास ने कहा कि महुलिया के ग्राम प्रधान दिलीप रंजन दत्ता की मौत होने के बाद यहां कोई भी योजना, जाति प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, वंशावली आवासीय प्रमाण पत्र आदि ग्राम सभा से नहीं बन रहे हैं. पंचायत प्रतिनिधि मुखिया, वार्ड मेंबर आदि के हस्ताक्षर से सत्यापन कर बनाया जाता है. यह ग्राम सभा के विरुद्ध है. इसपर बहादुर सोरेन ने आश्चर्य जताया. ग्राम सभा ने प्रशासन को कई बार ज्ञापन सौंपा है. ग्राम सभा में पारित किए बिना कोई योजना लागू नहीं होगी. बैठक में सुधीर कुमार सोरेन, छोटू सिंह, करण मुर्मू, रायसेन मुर्मू, बासंती सिंह, राम सिंह, गौर मोहन सिंह आदि उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें