1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dhanbad
  5. jharkhand news iit dhanbad will sell technology to mining industries this is the main reason behind it

Jharkhand News : खनन उद्योगों को तकनीक बेचेगा आइआइटी धनबाद, ये है इसके पीछे का प्रमुख कारण

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
खनन उद्योगों को तकनीक बेचेगा आइआइटी धनबाद
खनन उद्योगों को तकनीक बेचेगा आइआइटी धनबाद
ट्वीटर

Jharkhand news, Dhanbad news, iit dhanbad technology धनबाद : आइआइटी आइएसएम को माइनिंग टेक्नोलॉजी इंक्यूवेशन हब (Mining Technology Incubation Hub) (एमटीआइएच) में बदलने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए संस्थान ने लिमिटेड कंपनी का गठन किया है. यह कंपनी संस्थान द्वारा स्थापित ट्रस्ट के अधीन संचालित की जायेगी. इस ट्रस्ट को ‘टेक्नोलॉजी इनोवेशन इन एक्सप्लोरेशन एंड माइनिंग फाउंडेशन’ ( Technology Innovation in Exploration and Mining Foundation ) के नाम से गठित किया गया है.

कंपनी की स्थापना केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय और केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय के अधीन नेशनल मिशन फॉर इंटर डिसिप्लनरी साइबर फिजिकल सिस्टम के अंतर्गत किया गया है. यह पूरी तरह से शोध पर आधारित कंपनी होगी, जो उद्योगों के लिए तकनीक या टूल्स विकसित करेगी. आइआइटी आइएसएम को माइनिंग के क्षेत्र में पूरे देश का नोडल सेंटर बनाया गया है. इसके लिए संस्थान को 145 करोड़ रुपये का फंड केंद्र सरकार ने दिया है. इस राशि से ही संस्थान नयी कंपनी की शुरुआत कर रहा है.

यह काम करेगा कंपनी :

खनन उद्योगों की मांग के अनुसार, कंपनी उनके लिए उन्नत टेक्नोलॉजी तैयार करेगी. आर्टिफिसिएल इंटेलिजेंसी (एआइ) के क्षेत्र में अपनी क्षमताओं को और बेहतर करेगा. संस्थान के माइनिंग इंजीनियरिंग विभाग में शिक्षक प्रो धीरज कुमार ने बताया : साइबर फिजिकल सिस्टम विकसित होने से मिनरल एक्सप्लोरेशन और खनिज की खोज व उत्पादन क्षमता बढ़ेगी.

Recruitment In IIT Dhanbad : सीइओ की नियुक्ति के लिए निकाली गयी वैकेंसी :

संस्थान द्वारा स्थापित कंपनी में सीइओ की नियुक्ति के लिए वैकेंसी निकाली गयी है. इसके लिए सीए या आइसीडब्ल्यू किये हुए व्यक्ति आवेदन दे सकते हैं. आवेदन देने की अंतिम तिथि 28 फरवरी है. इसके लिए अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष रखी गयी है. सीइओ का कार्यकाल तीन वर्षों के लिए होगा.

Posted by : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें