1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dhanbad
  5. jharkhand crime news now cyber criminals are making people their victims with the help of gift vouchers sensational disclosure of two criminals who have been killed by the police of dhanbad srn

अब गिफ्ट वाउचर के सहारे लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं साइबर अपराधी, धनबाद पुलिस के हत्थे चढ़े दो अपराधियों का सनसनीखेज खुलासा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
गिफ्ट वाउचर के सहारे लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं साइबर अपराधी
गिफ्ट वाउचर के सहारे लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं साइबर अपराधी
प्रतीकात्मक तस्वीर

Jharkhand Cyber Crime News, Cyber Crime News In Dhanbad धनबाद : सरायढेला साइबर थाना पुलिस ने निरसा थाना क्षेत्र के भागाबांध निवासी रघुनाथ साहनी व एमपीएल ओपी क्षेत्र निवासी बीरबल दत्त को साइबर अपराध के आरोप में गिरफ्तार कर बुधवार को जेल भेज दिया. इन लोगों के पास से पुलिस को साइबर अपराध से जुड़े होने के कई सबूत भी मिले हैं.

क्या है मामला :

साइबर थाना के इंस्पेक्टर जयदीप भगत के बयान पर मामला दर्ज किया गया है. इसमें बताया है कि दो अप्रैल को निरसा थाना क्षेत्र में कुछ साइबर अपराधियों द्वारा साइबर क्राइम किये जाने की सूचना डीएसपी को मिली थी.

पुलिस ने एक सनहा दर्ज कर कार्रवाई शुरू की. 26 अप्रैल को एक टीम का गठन किया गया और सुबह में रघुनाथ साहनी एवं बीरबल दत्ता के घर पर छापामारी की गयी. दोनों के घर से कई मोबाइल फोन बरामद हुए. पुलिस ने दोनों को हिरासत में ले लिया. इस दौरान पुलिस ने भागाबांध पलारपुर दुर्गा मंदिर निवासी दुलाल साहनी के घर पर भी छापेमारी की, लेकिन उसके घर पर कुछ नहीं मिला. इस कारण उसे छोड़ दिया गया.

दोनों को पकड़ कर साइबर थाना लाया गया और पूरे मोबाइल की जांच शुरू की गयी. जांच के दौरान पता चला कि मोबाइल में कई सारे अमेजन गिफ्ट कार्ड वाट्सएप के जरिये कई लोगों को भेजे गये हैं. गिफ्ट कार्ड के माध्यम से साइबर ठगी की गयी है. मोबाइल से पैसों के लेन-देन का खुलासा हुआ है. बैंक खाता से इसकी पुष्टि हो गयी. कई लोगों के एटीएम कार्ड का स्क्रीन शॉट, सीरियल नंबर पर कॉलिंग व कई तरह की ऑन लाइन खरीदारी का पता चला. इसके बाद मामला दर्ज कर दोनों आरोपियों को जेल भेज दिया गया.

अपने रिश्तेदार ने किया ट्रेंड, कई लोगों में बंटता था हिस्सा, ठगी के पैसे से शादी करायी, बाइक खरीदी

पुलिस पूछताछ के दौरान दोनों आरोपियों ने कई तरह की जानकारी दी और बताया कि इस काम में कई लोग मिले हुए हैं और सभी में हिस्सा बंटता है. रघुनाथ साहनी ने बताया कि वह 10 वीं फेल है और 2018 से साइबर क्राइम कर पैसा अर्जित कर रहा है. उसने यह अपराध जामजाड़ा सोनबाद में रहनेवाले अपने रिश्तेदार साधु से सीखा है और 40 लाख रुपये से ज्यादा कमा चुका है.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें