1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dhanbad
  5. golf ground park dhanbad entry fee tul caught from morning walkers former mayor also raised questions srn

धनबाद: पार्क में मॉर्निंग वॉकर्स से प्रवेश शुल्क लेने का मामला पकड़ा तूल, पूर्व मेयर ने भी उठाये सवाल

धनबाद के गोल्फ ग्राउंड पार्क में मॉर्निंग वॉकर्स से प्रवेश शुल्क का मामला तूल जा रहा है, लोग इस मामले पर अब नगर निगम से सवाल पूछ रहे हैं. अब इन सभी लोगों का साथ पूर्व मेयर ने भी उठाया है. कुछ दिनों पहले प्रभात खबर ने इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
गोल्फ ग्राउंड पार्क में मॉर्निंग वॉकर्स से प्रवेश शुल्क लेने का मामला पकड़ा तूल
गोल्फ ग्राउंड पार्क में मॉर्निंग वॉकर्स से प्रवेश शुल्क लेने का मामला पकड़ा तूल
Prabhat Khabar

धनबाद: गोल्फ ग्राउंड पार्क में मॉर्निंग वॉकर्स से प्रवेश शुल्क का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. इसका विरोध कर रहे लोग धनबाद नगर निगम प्रबंधन से सवाल पूछ रहे हैं. राज्य या जिले के किस अन्य पार्क में मॉर्निंग वॉकर्स से शुल्क लिया जा रहा है. इस मुद्दे पर विरोध करने वालों में प्रमुख नाम पूर्व मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल का है.

उन्होंने शनिवार को प्रभात खबर द्वारा पार्क में मॉर्निंग वॉकर्स पर शुल्क लगाये जाने के बाद इनकी संख्या में आयी गिरावट की खबर को सोशल साइट पर पोस्ट करते हुए इसके विरोध का निर्णय लिया है. उन्होंने सवाल पूछा है कि पूरे हिन्दुस्तान में शायद पहली बार है, जब मॉर्निंग वॉकर्स पर शुल्क लगाया गया है. लोग उनके इस पोस्ट को शेयर कर रहे हैं और इस पर अपना कमेंट कर विरोध भी जता रहे हैं.

करार में है मेंटेनेंस की बात :

चंद्रशेखर अग्रवाल ने बताया कि जिस मेंटेनेंस के नाम पर पार्क में प्रवेश के लिए मॉर्निंग वाकर्स पर शुल्क लगाया गया है. उसकी जिम्मेवारी पांच वर्ष लिए पार्क का निर्माण कार्य करने वाली एजेंसी को पहले ही दे दी गयी है. एजेंसी के साथ नगर निगम के हुए करार में इस बात का उल्लेख है. इस करार के अनुसार इस एजेंसी को पांच वर्ष तक नि:शुल्क मेंटेनेंस करना है.

इस दौरान पार्क में फूल पत्ती के लेकर हर मामूली टूट-फूट की मेंटेनेंस एजेंसी को करनी है. इसलिए नगर निगम प्रबंधन का यह तर्क औचित्यहीन है. उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों से एजेंसी के साथ हुए इस करार को ठीक से पढ़ लेने की सलाह दी है. उन्होंने बताया : रांची के किसी भी पार्क में सुबह आठ बजे शुल्क नहीं लगता है.

प्रवेश शुल्क लगाने का विरोध, कहा मॉर्निंग वॉकर को मिले नि:शुल्क सुविधा

गोल्फ ग्राउंड पार्क में प्रवेश शुल्क लगाने का अलग-अलग संगठनों ने विरोध किया है. इनका कहना है कि प्रदूषित शहर में लोग स्वस्थ रहने के लिए सुबह में मॉर्निंग वॉक करते हैं, लेकिन इसपर भी शुल्क लगाना गलत है. रेलवे ग्राउंड, आइआइटी आइएसएम समेत अन्य ने पहले ही लोगों के प्रवेश पर रोक लगा रखी है. अब एक मात्र विकल्प गोल्फ ग्राउंड बचा है, इसमें भी शुल्क वसूला जा रहा है.

भाजपा के चंद्रशेखर मुन्ना ने कहा है कि इसपर नगर आयुक्त को पुनर्विचार करना चाहिए. वहीं राइजिंग चैरिटेबल सोसाइटी के संयोजक राजन सिन्हा ने गोल्फ ग्राउंड में मॉर्निंग वॉकर को नि:शुल्क एंट्री देने की मांग की है. वहीं मेंटेनेंस के नाम पर तय दर (15 रुपये प्रतिदिन व 300 रुपये प्रति माह) को कुछ कम करने की मांग की है. कहा : ऑनलाइन पेमेंट करने की भी सुविधा होनी चाहिए.

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें