25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बसेरिया में अवैध खनन के कारण बना गोफ, डीसी लाइन सुरक्षित : डीआरएम

माल ढुलाई व राजस्व में मंडल आगे, धनबाद से सुल्तानगंज के लिए चल सकती है स्पेशल ट्रेन

बसेरिया में रेलवे लाइन के समीप अवैध खनन के कारण गोफ बना है. हालांकि इससे धनबाद-चंद्रपुरा लाइन को किसी प्रकार का खतरा नहीं है. लाइन पूरी तरह से सुरक्षित है. इसकी निगरानी अच्छे से की जा रही है. भविष्य में भी इस लाइन को चालू रखना है. उक्त बातें धनबाद रेल मंडल के डीआरएम कमल किशोर सिन्हा ने कही. वह बुधवार को डीआरएम कार्यालय के सभागार में पत्रकारों से बात कर रहे थे. उन्होंने डिवीजन की उपलब्धि बताते हुए कहा कि वित्तीय वर्ष के प्रथम तिमाही में धनबाद रेल मंडल माल ढुलाई में पहले स्थान को बरकरार रखा है. धनबाद रेल मंडल ने 2024-25 में 48.71 एमटी माल ढुलाई की है. 6454.35 करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ है. धनबाद रेल मंडल में अप्रैल से जून तक में 70.64 लाख यात्रियों ने सफर किया है. इनसे 122.90 करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ है, जो पिछले वित्तीय वर्ष से 5.89 करोड़ अधिक है. कतरास स्टेशन में प्लेटफॉर्म संख्या एक का विस्तार किया गया है. वहीं गाेमो स्टेशन के फुटओवर ब्रिज को बढ़ाया गया है.

वैकल्पिक लाइन हो रहा तैयार :

डीसी लाइन का वैकल्पिक लाइन तैयार किया जा रहा है. मतारी में 90 डिग्री का ब्रिज तैयार होगा. ताकि डीसी लाइन की गाड़ियों को रोकने की समस्या का निदान भी हो सके. धनबाद के गया पुलिस के आउटर से एक लाइन को मतारी ले जाया जायेगा. मतारी से लाइन तेलो जायेगी. यह डीसी लाइन का वैकल्पिक लाइन होगा. लाइन के तैयार होने का एक फायदा यह भी होगा कि गोमो होकर चंद्रपुरा पर ट्रेन के इंजन को नहीं बदलना होगा.

आठ प्वाइंट पर थिक वेब स्वीच लगाया गया :

ट्रेनों की रफ्तार में बढ़ोतरी की जा रही है. इसमें थिक वेब स्वीच का अहम योगदान रहेगा. धनबाद रेल मंडल में आठ जगहों पर इसे लगाया गया है. 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेनें दौड़ पायेंगी. खलारी, बरकाकाना, भंडारीडीह, चोपन, मिरचढोरी, फुसरो, रे, रानाघाट स्टेशन के समीप इसे लगाया गया है. श्रावणी मेला शुरू होने वाला है. इसके लिए धनबाद रेल मंडल की ओर से धनबाद से सुल्तानगंज के लिए ट्रेन की डिमांड की गयी है. ट्रेन मिलने पर यहां के लोगों को इसका लाभ होगा. इसके अलावा बरौनी-कोयंबतूर स्पेशल की अवधि में विस्तार किया गया है. छठ को लेकर भी ट्रेन की डिमांड जल्द भेजी जायेगी. इस बार भी धनबाद से सीतामढ़ी और गोरखपुर के लिए ट्रेन मांगी जायेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें