25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

वित्तीय मामलों की जानकारी रखें, उद्यमिता के लिए प्रयत्नशील रहें महिलाएं

बीसीसीएल. महिला अधिकारियों के साथ आयोजित संवाद कार्यक्रम में बोली कोयला मंत्रालय की अपर सचिव रूपिंदर बरार

वरीय संवाददाता, धनबाद.

कोयला मंत्रालय के अपर सचिव रूपिंदर बरार ने कहा कि जीवन में सफलता के लिए संतुलन आवश्यक है. पुरुष-महिला दोनों को एक साथ मिलकर काम करना चाहिए. महिलाओं को वित्तीय मामलों की जानकारी रखने के साथ उद्यमिता के लिए प्रयत्नशील रहना चाहिए. वे बुधवार को बीसीसीएल मुख्यालय कोयला भवन में कंपनी की महिला अधिकारियों के साथ आयोजित संवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थी. इस दौरान प्रश्नोत्तर सत्र में श्रीमती बरार ने महिला अधिकारियों से पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन में संतुलन बनाने, कार्यस्थल को और अधिक बेहतर बनाने तथा समाज में महिलाओं के योगदान जैसे विभिन्न विषयों पर सुझाव मांगे और सभी को प्रोत्साहित करते हुए मार्गदर्शन किया. कार्यक्रम का संयोजन कल्याण विभाग ने किया.

कौशल विकास कार्यों का लिया जायजा :

श्रीमती बरार ने बेलगड़िया न्यू फेज, करमाटांड़ स्थित कौशल विकास केंद्र पहुंचीं. उन्होंने कॉलोनी व आसपास के क्षेत्रों में पुनर्वास किये जा रहे परिवारों के लिए बीसीसीएल द्वारा सीएसआर और सामुदायिक विकास के तहत संचालित विभिन्न कौशल विकास कार्यों का जायजा लिया. खासकर यहां की महिलाओं और युवतियों के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के सहयोग से संचालित फैशन प्रेन्योर सेंटर का दौरा किया. यहां प्रशिक्षण प्राप्त कर रही महिलाओं से बात की. उन्होंने विस्थापितों एवं बेरोजगारों के लिए किये जा रहे कार्यों की सराहना की. बेलगड़िया के साथ उन्होंने करमाटांड़ में रह रहे परिवारों से भी बात की.

उपायुक्त, एसएसपी व डीजीएमएस डीजी से कई मुद्दों पर चर्चा :

अपर सचिव श्रीमती बरार ने खान सुरक्षा महानिदेशालय (डीजीएमएस) के मुख्यालय पहुंचकर महानिदेशक प्रभात कुमार से मिलीं. सुरक्षा के साथ कोयला उत्पादन समेत अन्य कई मुद्दों पर चर्चा की. इसके बाद बीसीसीएल गेस्ट हाउस में उपायुक्त माधवी मिश्रा व एसएसपी एचपी जनार्दनन से मुलाकात की. इस दौरान बीसीसीएल के निदेशक (कार्मिक) मुरलीकृष्ण रमैया, निदेशक (वित्त) राकेश कुमार सहाय, निदेशक तकनीकी (संचालन) संजय कुमार सिंह, निदेशक तकनीकी (योजना व परियोजना) शंकर नागाचारी, सीआइएसएफ के पूर्व डीआइजी विनय काजला व बीसीसीएल में हाल ही में स्थानांतरित होकर आए डीआइजी आनंद सक्सेना भी थे.

ऐना फायर पैच में आग के बीच कोयला खनन देखा :

श्रीमती बरार ने बुधवार की शाम कोयला नगर स्थित सीआइएसएफ के नियंत्रण कक्ष का दौरा किया. फिर बीसीसीएल के अग्नि-प्रभावित क्षेत्र को देखने के लिए कुसुंंडा क्षेत्र की एना कोलियरी पहुंची. जहां आग के बीच कोयला खनन देखा.

थैलेसीमिया जांच-स्वास्थ्य शिविर में 225 बच्चों का लिया गया सैंपल :

कोल इंडिया की थैलेसीमिया बाल सेवा योजना के तहत बीसीसीएल व सीआइएसएफ द्वारा कोयला नगर सामुदायिक केंद्र में आयोजित थैलेसीमिया जांच और स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन बुधवार को अपर सचिव रूपिंदर बरार ने किया. शिविर का आयोजन कोल इंडिया, बीसीसीएल, सीआइएसएफ बीसीसीएल इकाई द्वारा थैलेसीमिक्स इंडिया, डीकेएमएस बीएमएसटी फाउंडेशन इंडिया एवं अपोलो अस्पताल, नई दिल्ली के सहयोग से किया गया था. शिविर में 91 परिवारों के 225 बच्चों के सैम्पल लिये गये. शिविर में अपोलो अस्पताल से डॉ गौरव खरया, क्लिनिकल लीड, सेंटर फॉर बोन मैरो ट्रांसप्लांट एंड सेलुलर थेरेपी, थैलेसीमिक्स इंडिया की प्रतिनिधि के रूप में रश्मि कालरा, डीकेएमएस बीएमएसटी फाउंडेशन इंडिया, बेंगलुरु के प्रतिनिधि के रूप में ज्योति कुमारी आदि चिकित्सा विशेषज्ञ उपस्थित रहे

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें