27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

धनबाद की रंगत बदलने वाली है, नगर निगम ने की है ये तैयारी

धनबाद : धनबाद शहर की सूरत चमकाने के लिए नगर निगम अब योजनाबद्ध तरीके से काम करेगा. अब किसी एक सेक्टर को चिह्नित कर उसे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में विकसित किया जायेगा. नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह ने प्रभात खबर से बातचीत में बताया कि राज्य के चार बड़े शहरों में इंटीग्रेटेड पायलट […]

धनबाद : धनबाद शहर की सूरत चमकाने के लिए नगर निगम अब योजनाबद्ध तरीके से काम करेगा. अब किसी एक सेक्टर को चिह्नित कर उसे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में विकसित किया जायेगा. नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह ने प्रभात खबर से बातचीत में बताया कि राज्य के चार बड़े शहरों में इंटीग्रेटेड पायलट योजना शुरू की जा रही है.
इसकी शुरुआत जुगसलाई (जमशेदपुर) से होगी. जुगसलाई के अलावा रांची, धनबाद व देवघर में यह योजना शुरू होगी. बताया कि इस योजना के तहत ऐसे क्षेत्र का चयन होगा जहां की आबादी दो से तीन लाख हो. ऐसे क्षेत्रों के लिए अगले दस वर्ष की जरूरतों को ध्यान में रख कर योजनाएं बनायी जायेंगी.
खासकर सड़कें, नाला ऐसी बनेंगी जिन्हें तुरंत तोड़ने की नौबत नहीं आये. अंडर ग्राउंड बिजली तार, टेलीफोन केबल, पानी की पाइप लाइन, एलपीजी की पाइप वगैरह बिछायी जायेंगी. ताकि सड़कें बनते ही उसे तोड़ने की अनुमति देने की नौबत नहीं आये. नगर निगम को भी इसे कड़ाई से पालन करने को कहा जायेगा.
राशि के कारण नहीं रुकेंगी योजनाएं
सचिव ने कहा कि नगर विकास विभाग की योजनाएं अब राशि के अभाव में नहीं रुकेंगी. पायलट प्रोजेक्ट के लिए जितनी राशि की जरूरत होगी, वह स्वीकृत की जायेंगी. कहा कि धनबाद में नगर निगम द्वारा टाउन हॉल को पूर्णत: एसी बनाया जायेगा. इसमें कम से कम डेढ़ हजार लोगों के बैठने की क्षमता होगी. जल्द ही धनबाद आकर यहां की प्रस्तावित व लंबित योजनाओं की समीक्षा की जायेगी. निगम क्षेत्र में नये पार्क बनाने की भी योजना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें