25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शिक्षकों में हमेशा बदलते परिदृश्य में सीखने की हो ललक

गीता देवी डीएवी पब्लिक स्कूल, सातर, में झारखंड प्रक्षेत्र-एच के शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम शुरू हुआ.

देवघर.

गीता देवी डीएवी पब्लिक स्कूल, सातर, में झारखंड प्रक्षेत्र-एच के शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम शुरू हुआ. कार्यक्रम का उद्घाटन क्लस्टर प्रमुख सह विद्यालय के प्राचार्य बलराम कुमार झा, डीएवी ऊर्जा नगर गोड्डा के प्राचार्य एसके श्रीवास्तव, डीएवी महेशपुर के प्राचार्य डॉ एसएन सिंह, जीडी डीएवी कास्टर टाउन के प्राचार्य दिलीप कुमार सिंह, डीएवी चितरा के प्राचार्य डॉ राघवेंद्र तिवारी और डीएवी के सेवानिवृत्त शिक्षक एवं झारखंड आरएमओ के संयुक्त समन्वयक डॉ जेके सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर के किया. प्राचार्य सह ट्रेनिंग प्रमुख बलराम कुमार झा ने कहा कि शिक्षकों में हमेशा बदलते परिदृश्य में सीखने की ललक होनी चाहिए. एक शिक्षक की भूमिका रचनात्मक, सकारात्मक और जीवंत होनी चाहिए. क्षमता निर्माण कार्यक्रम का उद्देश्य सभी स्तरों पर पढ़ाने वाले शिक्षकों की विशेषज्ञता, शिक्षण योग्यता और दक्षताओं को बढ़ाना है. इस तरह के प्रशिक्षण से शिक्षक स्वयं को सक्रिय बनाते हुए नयी तकनीक के जरिए शिक्षण कला को बच्चों तक पहुंचा सकते हैं. प्रत्येक शैक्षणिक सत्र में दो बार डीएवी सेंटर ऑफ एकेडमिक एक्सीलेंस, डीएवी सीएमसी, नयी दिल्ली के तत्वावधान और सहायक क्षेत्रीय अधिकारी डीएवी, झारखंड जोन-एच के संरक्षण में इस तरह की कार्यशाला आयोजित की जाती है. झारखंड प्रक्षेत्र-एच में आने वाले समस्त विद्यालयों के हिंदी, गणित,कंप्यूटर साइंस, फिजिकल एजुकेशन और लाइब्रेरी साइंस के लगभग 200 शिक्षक इस कार्यशाला में भाग ले रहे हैं. कार्यक्रम को सफल बनाने में कोऑर्डिनेटर नितेश दुबे, संदीप शांडिल्य, आशुतोष कुमार, मीडिया प्रभारी अभिषेक सूर्य के अलावा शिक्षकेतर कर्मचारी की अहम भूमिका रही.

* सातर स्थित डीएवी स्कूल में दो दिवसीय शिक्षक क्षमता निर्माण कार्यक्रम

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें