26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गर्मी में बिजली के आगे बेबस लोग, इन्वर्टर व जेनरेटर पर बढ़ी निर्भरता

दो दिनों से गर्मी अपने परवान है, उसपर बिजली संकट ने लोगों को परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. विभाग के लाख दावों के बावजूद शहर में रिस्ट्रिक्शन पर बिजली मिलने से नियमित बिजली आपूर्ति एक पहेली बनी हुई है.

वरीय संवाददाता, देवघर:

दो दिनों से गर्मी अपने परवान है, उसपर बिजली संकट ने लोगों को परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. विभाग के लाख दावों के बावजूद शहर में रिस्ट्रिक्शन पर बिजली मिलने से नियमित बिजली आपूर्ति एक पहेली बनी हुई है. अचानक कब किस मोहल्ले में बिजली गुल हो जाये पता नहीं चलता और कब आयेगी इसका इंतजार करते-करते लोगों का सब्र टूट जाता है. लाइन आने की गारंटी सब स्टेशन में बैठे विभागीय कर्मी तक भी नहीं दे सकते. लाइन कट की सबसे ज्यादा समस्या शाम के बाद व रात चढ़ने के साथ शुरू होती है. विभागीय जानकारी के अनुसार शुक्रवार को शाम 7.30 बजे के बाद से रात 12.30 बजे तक देवघर को रिस्ट्रिक्शन पर बिजली आपूर्ति की गयी. इस दौरान एसएलडीसी के निर्देश पर देवघर ग्रिड को 40 मेगावाट व जसीडीह ग्रिड को मात्र 22 मेगावाट बिजली आपूर्ति की गयी, जबकि आवश्यकता 90 मेगावाट की होती है. क्षेत्र में लगभग 28 मेगावाट बिजली कम मिली. इस दौरान शहरी क्षेत्र के प्रत्येक फीडर से मुहल्ला वाइज एक-एक घंटे की बिजली आपूर्ति की गयी. नतीजा शाम के बाद काफी समय तक लोगों को बिजली आने का इंतजार करना पड़ा.

इन्वर्टर व जेनेरेटर के भरोसे लोग, व्यवसाय भी प्रभावित

गर्मी में बिजली संकट ने आम जनजीवन तो प्रभावित किया ही है, इसका असर इन पर निर्भर उद्योग-धंधे व व्यवसाय पर भी पड़ रहा है. इन्वर्टर व जेनरेटर के भराेसे लोग गर्मी से निजात पाने की कोशिश में लगे हैं, वहीं होटल, मॉल व दुकानों पर अतिरिक्त बोझ भी बढ़ गया है.

90 मेगावाट की जगह मिला 62 मेगावाट

फुललोड बिजली न मिलने की स्थिति में देवघर के विभिन्न मुहल्लों में शाम के बाद फीडर वाइस एक-एक घंटे के रोटेशन पर बिजली आपूर्ति की गयी. इस बीच जसीडीह से लेकर देवघर शहरी क्षेत्र में रात के समय अंधेरा कायम हो जाता है. विभागीय टीम से संपर्क करने पर बस एक ही जवाब मिलेगा उपर से शेडिंग है. रोटेशन पर ही मिलेगा.

शहर के विभिन्न मुहल्लों में समस्या एक जैसी

यह आलम शहर के लगभग सभी मुहल्लों-विलियम्स टाउन, बैजनाथपुर, करनीबाग, साकेतबिहार, बंपास टाउन, रामपुर, झौंसागढ़ी, दुखी साह रोड, रिफ्यूजी कॉलोनी, करनीबाग, जागृति नगर, खपरोडीह, लकड़ीगंज आदि में एक समान रही.

* बिजली आपूर्ति बनी शहरवासियों के लिए समस्या

* शाम 7.30 बजे बाद से आधी रात के लिए रिस्ट्रिक्शन का मिल रहा निर्देश

* दो दिनों से रोटेशन पर बिजली आपूर्ति होने से लोगों को झेलनी पड़ रही है परेशानी

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें