28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शिवरात्रि को लेकर देवघर डीसी ने अधिकारियों को दिया खास निर्देश, पूर्व निर्धारित रूट से ही निकलेगी शिव बारात

डीसी ने महाशिवरात्रि को लेकर की जाने वाली विभिन्न तैयारियों पर चर्चा करते हुए पंडा समाज के सदस्यों व प्रतिनिधियों से उनके सहयोग और विचारों से अवगत हुए.

देवघर : महाशिवरात्रि के दिन बाबाधाम में निकलने वाली शिव बारात पूर्व निर्धारित रूट से ही निकलेगी. इसके लिए शिव बारात समिति को जरूरी निर्देश दिये गये हैं. साथ ही शिवरात्रि के दिन बाबा बैद्यनाथ मंदिर में दर्शन के लिए शीघ्रदर्शनम कूपन का शुल्क 500 रुपये होगा. यह जानकारी डीसी विशाल सागर ने मंगलवार को समाहरणालय में महाशिवरात्रि की तैयारी की समीक्षा बैठक में दी. उन्होंने तीर्थपुरोहितों और शिव बारात आयोजन समिति के साथ मंत्रणा की और पूरी रूपरेखा पर चर्चा की. डीसी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि मंदिर व आसपास के क्षेत्रों में विद्युत व्यवस्था, साफ-सफाई, पेयजल, बिजली के तारों को सुव्यवस्थित करवायें. मंदिर व आसपास के क्षेत्रों में छोटे एम्बुलेंस व अग्निशामक वाहन के लिए रास्ते को क्लीयर रखें ताकि किसी भी आपात स्थिति में वाहनों का मूवमेंट हो सके. इस दौरान डीसी ने महाशिवरात्रि को लेकर की जाने वाली विभिन्न तैयारियों पर चर्चा करते हुए पंडा समाज के सदस्यों व प्रतिनिधियों से उनके सहयोग और विचारों से अवगत हुए. साथ ही सभी की सहमति से शीघ्रदर्शनम का शुल्क शिवरात्रि के दिन पूर्व की तरह 500 रुपये निर्धारित किया गया.

मंदिर प्रांगण में सभी आवश्यक कार्य समय पर पूर्ण कर लें

डीसी ने कहा कि बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए हम सभी को मिलकर पूरी तत्परता के कार्य करने की आवश्यकता है, ताकि सभी के जन सहयोग से सुरक्षित जलार्पण के साथ श्रद्धालुओं को बाबा नगरी में एक सुखद अनुभूति प्राप्त हो.उन्होंने श्रद्धालुओं के सुगम जलार्पण, पूजा-अर्चना को लेकर विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा करते हुए मंदिर प्रांगण में आवश्यक कार्यों को तय समय पर पूर्ण करने का निर्देश दिया.

Also Read : झारखंड: बाबा धाम से पूजा कर लौट रहे नेपाल के 10 श्रद्धालु सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल, स्कॉर्पियो क्षतिग्रस्त

निर्बाध बिजली मिले, झूलते तारों को करें दुरुस्त

उन्होंने बाबा मंदिर व उसके आसपास के क्षेत्रों की व्यवस्था को और भी बेहतर करने का निर्देश दिया. विद्युत विभाग को स्पष्ट निर्देश दिया कि मंदिर प्रांगण व आस पास के क्षेत्रों में बिजली व्यवस्था दुरुस्त करें, निर्बाध बिजली मिले और झूलते तारों को दुरुस्त करवायें. शिव बारात के रूट में बिजली व्यवस्था को बेहतर कर लें.

शीघ्र दर्शनम की व्यवस्था को सुगम बनायें

डीसी ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि शीघ्र दर्शनम की व्यवस्था को सुगम बनायें. ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े. श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा के लिए आपसी समन्वय के साथ बेहतर कार्य करने की बात कही. बैठक में एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग, नगर आयुक्त योगेंद्र प्रसाद, एसी संजय दास, एसडीओ देवघर सागरी बराल, एनडीसी शैलेश कुमार, गोपनीय प्रभारी विवेक मेहता, डीपीआरओ राहुल कुमार भारती, इइ पीएचइडी, इइ विद्युत विभाग, पंडा धर्मरक्षिणी के अध्यक्ष सुरेश भारद्वाज, महामंत्री निर्मल झा, शिव बारात आयोजन समिति के अध्यक्ष सुनील खवाड़े, एपीआरओ रोहित विद्यार्थी, पंडा व तीर्थ पुरोहित समाज के सदस्य, प्रतिनिधि व संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें