26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मोदी ने पकड़ी बेरोजगारी की नब्‍ज, स्किल डेवलपमेंट से ही होगी दूर : प्रणब मुखर्जी

देवघर में राष्ट्रपति ने किया कई योजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन देवघर : राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने रविवार को देवघर दौरे के क्रम में देवघर कॉलेज मैदान से संताल व देश को एक साथ कई सौगात दिये. राष्ट्रपति ने बाबाधाम से देश के 13 राज्यों के 35 स्थानों में स्थित प्रधानमंत्री कौशल केंद्र का एक साथ […]

देवघर में राष्ट्रपति ने किया कई योजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन

देवघर : राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने रविवार को देवघर दौरे के क्रम में देवघर कॉलेज मैदान से संताल व देश को एक साथ कई सौगात दिये. राष्ट्रपति ने बाबाधाम से देश के 13 राज्यों के 35 स्थानों में स्थित प्रधानमंत्री कौशल केंद्र का एक साथ ऑनलाइन उदघाटन कर देश को समर्पित किया. इसमें दो केंद्र झारखंड के तथा छह केंद्र बिहार के शामिल हैं. इस क्रम में उन्होंने देवघर में इएसआइ के 100 बेड के अत्याधुनिक अस्पताल, जसीडीह में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क, मोटर ड्राइवर्स ट्रेनिंग सेंटर गोड्डा की आधारशिला रखी. साथ ही देवघर मोटर ड्राइवर्स ट्रेनिंग सेंटर और बाबाधाम-बासुकिनाथ धाम सोलर एलइडी लाइट परियोजना का उदघाटन किया.

इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि झारखंड में योजनाओं का चयन व क्रियान्वयन बेहतर रहा है. यह नंबर वन इंडस्ट्रीयल स्टेट है. यहां माइंस हैं, मिनरल्स हैं, जल का भंडार है. औद्योगिक संरचना है, लेकिन कमी है तो सिर्फ स्किल लोगों की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में बेरोजगारी की नब्ज को पकड़ा है और स्किल डेवलपमेंट का अलग मंत्रालय ही बना दिया. यह अच्छी सोच है. युवा शक्ति को स्किल बनाकर रोजगार देने की दिशा में अच्छा काम हो रहा है. उन्होंने कहा कि स्किल डेवलपमेंट से ही देश की बेरोजगारी दूर होगी. देश के आर्थिक विकास में स्किल डेवलपमेंट जरूरी है.

युवा मैन पावर में भारत अव्वल

राष्ट्रपति ने कहा कि भारत में 50 फीसदी से भी अधिक संख्या युवाओं की है. मैन पावर के क्षेत्र में विश्व में नंबर वन है, इसलिए युवा जैसे रॉ-मेटेरियल को स्किल बनाकर एक आकार देने का काम सरकार कर रही है. इसके लिए कई योजनाएं सरकार ला रही है. जिसका फायदा लोगों को उठाना चाहिए. आज थ्योरी की कद्र नहीं, प्रैक्टिकल जानकारी जरूरी है. बेरोजगारी जैसी बीमारी को दूर करने का सबसे अच्छा कदम यह है. उन्होंने कहा कि जहां भी जाइये, स्किल लोगों की पूछ होती है. जब तक लोगों में स्किल नहीं होगी, तब तक रोजगार नहीं मिलेगा.

इस अवसर पर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, केंद्रीय कौशल विकास व उद्यमिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)राजीव प्रताप रूडी, केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री बंडारू दत्तात्रेय, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रोद्योगिकी राज्य मंत्री पीपी चौधरी, गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे ने संबोधित किया. समारोह में महामहिम राष्ट्रपति और तमाम अतिथियों का झारखंड सरकार की ओर से श्रम मंत्री राज पलिवार ने सबों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापन किया. आगत अतिथियों का झारखंड सरकार की ओर से स्वागत मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने किया. कार्यक्रम का संचालन दिल्ली से आयी एंकर मनीषा दुबे और देवघर के राम सेवक गुंजन ने किया. समारोह में राष्ट्रपति और सभी मंचासीन अतिथियों का स्वागत तक्षशिला विद्यापीठ के बच्चों ने बांग्ला व हिंदी भाषा में स्वागत गीत गाकर किया.

संताल में खुलेगा आर्थिक विकास का द्वार : राज्यपाल

देवघर कॉलेज मैदान में राष्ट्रपति के सम्मान में आयोजित समारोह में झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि महामहिम ने संताल ही नहीं देश को बाबाधाम से कई सौगात दिये हैं. स्किल डेवलपमेंट, मोटर ड्राइवर्स ट्रेनिंग सेंटर, प्रधानमंत्री कौशल केंद्र, सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क से संताल के आर्थिक विकास का द्वार खुलेगा. यहां के बेरोजगारों को ट्रेनिंग मिलेगा और वे दक्ष होकर रोजगार पा सकेंगे. स्किल होने पर रोजगार के ज्यादा अवसर मिलेंगे. राज्यपाल ने कहा कि इसके अलावा देवघर-बासुकिनाथ के बीच 44 किमी लंबी सोलर लाइट परियोजना से श्रद्धालुओं का फायदा होगा.

देश में बिछेगा कौशल विकास का जाल : रूडी

केंद्रीय कौशल व विकास उद्यमिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने बेरोजगारों को हुनरमंद बनाकर उन्हें रोजगार से जोड़ने के लिए अति महत्वपूर्ण विभाग अलग से बनाया. जिसकी जिम्मेवारी मुझे सौंपी गयी है. श्री रूडी ने कहा कि देश में कौशल विकास का जाल बिछेगा. देशभर में कौशल केंद्र की स्थापना हो रही है. देवघर में पूर्वोत्तर राज्य का सबसे बड़ा राष्ट्रीय कौशल प्रदर्शनी लगी है. इसमें रोजगार मेले का भी आयोजन किया गया है. यहां के युवक-युवती इसमें आयें, समझें और लाभ उठायें. भाषण के दौरान श्री रूडी ने गोड्डा सांसद की प्रशंसा की और कहा कि देश का शायद ही ऐसा कोई सांसद होगा, जो अपने क्षेत्र के विकास के लिए इतना लगनशील होगा. यदि उन्हें कोई कहे कि कहां रहना पसंद करेंगे तो कहेंगे कि वे निशिकांत के लोकसभा क्षेत्र गोड्डा या देवघर में रहेंगे.

देवघर के पुरोहित समाज को रूडी ने दिया ऑफर

केंद्रीय मंत्री श्री रूडी ने देवघर के पुरोहित समाज को ऑफर दिया कि अमेरिका जैसे देश के मंदिरों में संस्कृत के विद्वान की दरकार है. जो पुरोहित यहां हजार-दो हजार रुपये कमाते हैं. वहां महीने का दो लाख तक मिलने की संभावना है. मंत्री ने कहा कि उनकी इच्छा है इस दिशा में स्किल को डेवलप करके उन्हें प्लेसमेंट मिल सकता है.

जितना स्किल होंगे, उतना अधिक वेतन बढ़ेगा : दत्तात्रेय

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि जितना स्किल होंगे, श्रमिकों व कर्मियों को उतना अधिक वेतन बढ़ेगा. क्योंकि आज दुनियां में स्किल की दरकार है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि करौं में 100 बेड के इएसआइ सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल से देवघर और आसपास के एक लाख मजदूरों और उनके परिवारों को स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी. इस पर 90 करोड़ की लागत आयेगी. उन्होंने कहा कि उनका मंत्रालय सभी जिले में इएसआइ का अस्पताल खोलना चाहती है. झारखंड के लगभग सभी इंडस्ट्रियल बेल्ट जैसे बोकारो, धनबाद, दुमका, हजारीबाग, गोड्डा आदि में 30-30 बेड के इएसआइ अस्पताल की स्वीकृति दे दी गयी है. कुछ इएसआइ अस्पतालों की क्षमता में बढ़ोतरी होगी. आदित्यपुर हॉस्पिटल की क्षमता 50 से अपग्रेड करके 100 बेड किया जायेगा.

देश का हर पंचायत इंटरनेट से जुड़ेगा : पीपी चौधरी

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री पीपी चौधरी ने कहा कि उनके विभाग ने देवघर में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क स्थापित करने की स्वीकृति दी. उन्हें इस बात की खुशी है कि बाबा बैद्यनाथ की इस पावन नगरी में इस शुभ काम की आधारशिला महामहिम प्रणब मुखर्जी ने रखी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया के सपने को यह पार्क पूरा करेगा. ग्लोबल हो या डोमेस्टिक, सभी जगह डिजिटली एक्सपर्ट लोगों की डिमांड है. उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में भारत 20 मिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था वाला देश हो जायेगा. उन्होंने कहा डिजिटल इंडिया के सपने को पूरा करने के लिए देश का हर पंचायत इंटरनेट से जुड़ेगा. इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे के प्रयास की सराहना की और कहा कि इस क्षेत्र में विकास की सौगात सांसद श्री दुबे के प्रयास से आया है.

आप दीर्घायु हों : राज पलिवार

कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन और महामहिम का आभार प्रकट करते हुए झारखंड सरकार के श्रम मंत्री राज पलिवार ने कहा कि राष्ट्रपति महोदय आप दूसरी बार देवघर आये, बार-बार आप बाबा की नगरी में आते रहें. बाबा बैद्यनाथ आपको दीर्घायु रखें. झारखंड और देवघर पर आपकी कृपा दृष्टि बनी रहे. यही कामना है.

आपने पौधा लगाया है अब बढ़ते हुए देखिये : निशिकांत

गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे ने कहा कि जब महामहिम राष्ट्रपति जी वित्त मंत्री थे, और मैं पहली बार सांसद बना तो विकास की योजनाओं के लिए बराबर पत्राचार करता था. उस समय से ही उनका आशीर्वाद मिलता रहा है. सांसद ने राष्ट्रपति से कहा कि जिस पौधे को आपने सींचा है, उसे अब बढ़ता हुआ देखिये. आपके आशीर्वाद से देवघर में आज तीन-तीन एनएच, एयरपोर्ट, 127 किमी रेल लाइन, क्यू काॅम्प्लेक्स आदि पर काम चल रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें