1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. scalen hypercharge machine to neutralize coronavirus in baba temple know how it will work sam

बाबा मंदिर में लगेगा कोरोना को 'बेअसर' करने वाला स्केलेन हाइपरचार्ज मशीन, जानें कैसे करेगा काम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : धनबाद के श्रद्धालु ने बाबा मंदिर परिसर में लगाने के लिए दिये 2 स्केलेन हाइपरचार्ज कोरोना कैनन मशीन.
Jharkhand news : धनबाद के श्रद्धालु ने बाबा मंदिर परिसर में लगाने के लिए दिये 2 स्केलेन हाइपरचार्ज कोरोना कैनन मशीन.
प्रभात खबर.

Jharkhand news, Deoghar news : देवघर : कोरोना वायरस संक्रमण को कम करने के मद्देनजर देवघर के बाबा मंदिर परिसर में 2 स्केलेन हाइपरचार्ज मशीन लगेगा. मंगलवार (8 सितंबर, 2020) को धनबाद के श्रद्धालु अजय कुमार ने 2 स्केलेन हाइपरचार्ज मशीन दान में दिये हैं. इसमें एक मशीन को मंदिर गर्भगृह में लगाया जायेगा, वहीं दूसरे मशीन को बाबा मंदिर के मंझला खंड में लगाया जायेगा. श्रद्धालु अजय कुमार ने डीसी कमलेश्वर प्रसाद सिंह एवं मंदिर प्रभारी सह एसडीओ दिनेश कुमार यादव के निर्देश पर मंदिर कर्मी राज नारायण श्रृंगारी को स्केलेन हाइपरचार्ज कोरोना कैनन की 2 मशीन सौंपी.

क्या है स्केलेन हाइपरचार्ज मशीन

स्केलेन हाइपरचार्ज कोरोना कैनल (SHYCOCAN) नामक इस डिवास को बेंगलुरु स्थित संगठन डी स्केलीन (De Scalene) का रिसर्च विंग ने तैयार किया है. दावा किया गया है कि इस डिवाइस के उपयोग से कोरोना वायरस को बेअसर किया जा सकेगा. इस डिवाइस को यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) और यूरोपियन यूनियन (EU) से भी मंजूरी मिली है. संगठन डी स्केलीन के अध्यक्ष डॉक्टर राजा विजय कुमार के मुताबिक, यह डिवाइस किसी भी बैक्टीरिया या फंगस को नहीं मारेगा, बल्कि कोरोना वायरस के कणों को बेअसर कर देगा. यह 10 हजार घन फीट के क्षेत्र को कवर करेगा.

कैसे करता काम

स्केलेन हाइपरचार्ज कोरोना कैनन एक छोटे ड्रम की तरह दिखता है. इसके कहीं भी आसानी से फिट किया जा सकता है. दावा है कि इस डिवाइस से कोरोना वायरस में मौजूद स्पाइक प्रोटीन या एस प्रोटीन को बेअसर करने में प्रभावी होता है. रिपोर्ट में यह बात भी सामने आयी है कि यह डिवाइस किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति को ठीक नहीं कर सकता है, लेकिन
कोरोना वायरस के फैलने से रोकने में प्रभावी हो सकता है.

मंदिर कर्मी को मिला 2 मशीन

मंगलवार को धनबाद के श्रद्धालु अजय कुमार ने डीसी कमलेश्वर प्रसाद सिंह एवं मंदिर प्रभारी सह एसडीओ दिनेश कुमार यादव के निर्देश पर मंदिर कर्मी राज नारायण श्रृंगारी को स्केलेन हाइपरचार्ज कोरोना कैनन की 2 मशीन सौंपी. दोनों मशीनों के लग जाने के बाद कोरोना वायरस के कणों को बेअसर करने सफलता मिलेगा. इससे काफी हद तक कोरोना के प्रसार पर रोक लग सकता है.

चौबिसों घंटे कार्य करने में सक्षम

इस संबंध में श्रद्धालु अजय कुमार ने कहा कि एक मशीन की कीमत करीब 20 हजार रुपये है. यह मशीन लगातार 24 घंटे और सातों दिन काम करने में सक्षम है. इसमें से एक मशीन को बाबा मंदिर गर्भ गृह एवं दूसरे को मंझला खंड में लगाया जायेगा. यह हवा और सतह पर पैदा होने वाले कोरोना वायरस सहित सभी प्रकार के वायरस को निष्क्रिय कर देता है. मौके पर दाता के पुश्तैनी पंडा भरत श्रृंगारी भी मौजूद थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें