1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. election for the post of deoghar zilla parishad president and vice president on 14th june know the full equation smj

Jharkhand News: देवघर जिला परिषद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद का चुनाव 14 जून को, जानें पूरा समीकरण

देवघर जिला परिषद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद का चुनाव 14 जून को है. इसको लेकर सभी प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गयी है. 25 सीटों वाले जिप अध्यक्ष-उपाध्यक्ष के चुनाव में एक प्रत्याशी को जीत के लिए 13 वोट की जरूरत पड़ेगी. इसको लेकर जोड़-तोड़ का समीकरण अंतिम चरण में है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: मंगलवार को देवघर जिला परिषद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद का चुनाव.
Jharkhand news: मंगलवार को देवघर जिला परिषद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद का चुनाव.
प्रभात खबर ग्राफिक्स.

Jharkhand News: देवघर जिला परिषद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारी पूरी हो गयी है. 14 जून को विकास भवन में सुबह 11 बजे से डीसी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी मंजूनाथ भजंत्री की उपस्थिति में होगा. कुल 25 सीटों वाले जिला परिषद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव एक ही दिन कराया जाएगा. चुनाव के लिए सारी तैयारियों पूरी कर ली गयी है. चुनाव को लेकर जिले के सभी जिला परिषद सदस्यों को सूचना भेज दी गयी है.

जिप अध्यक्ष- उपाध्यक्ष पदों के लिए चुनावी मैदान में दो-दो प्रत्याशी

जिला परिषद अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष पद के उम्मीदवारों की संख्या में कमी आ गयी. अध्यक्ष पद पर अब दो ही उम्मीदवार बच गये हैं. अध्यक्ष पद के लिए किरण कुमारी और प्रमोद सिंह के बीच अब आमने-सामने की टक्कर है, जबकि उपाध्यक्ष पद के लिए मारगोमुंडा प्रखंड से इमरान अंसारी की पत्नी जमीला खातून और करौं प्रखंड से बलवीर राय की पत्नी जया देवी की दावेदारी है.

अपने-अपने पक्ष में जोड़-तोड़ का खेल तेज

अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के दावेदारों ने अपने-अपने पक्ष में समीकरण तय करने के लिए दो खेमा बनाया है. दोनों खेमा में अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष पद के दावेदार और उनके खेमे के सदस्य एकजुट हैं. एक ही खेमा के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष पद हासिल करने में पूरी ताकत लगायी जा रही है. दावेदारों ने कई सदस्यों को स्थानीय होटल में रखा है, तो कई बाहर हैं.

राजनीतिक हस्तक्षेप से मुकाबला बना दिलचस्प

बताया जाता है कि देवघर के जिला परिषद अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष का पद तय करने के लिए बिहार के लक्खीसराय समेत कई जिले के नेता भी लॉबिंग करने में जुट गये हैं. इधर, दो दिन पहले झारखंड के कई नेताओं ने मधुपुर के एक होटल में बैठक कर देवघर अनुमंडल में अध्यक्ष और मधुपुर अनुमंडल में उपाध्यक्ष पद रखने पर सहमति बनाते हुए दावेदारी पेश की है. दोनों गुट से राजनीतिक हस्तक्षेप से मुकाबला दिलचस्प और प्रतिष्ठा का बन गया है. बावजूद दोनों खेमा अपने-अपने पक्ष में बहुमत से अधिक आंकड़ा जुटाने में सदस्यों की जोड़-तोड़ करने में लगे हैं.

जीत के लिए प्रत्याशी को लाना होगा 13 वोट

बताया जा रहा है कि दोनों खेमा से सदस्यों को अलग-अलग फोल्डर में जाने की चर्चा होती रही. इस दौरान पांच से 15 लाख रुपये तक बोली भी चलती रही. इस चुनाव में दो उम्मीदवार होने पर कुल 25 सीटों वाली जिला परिषद में एक उम्मीदवार को बहुमत का आंकड़ा 13 वोट लाना होगा, तभी अध्यक्ष या उपाध्यक्ष का सीट मिल पाएगा.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढे़ं यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें