1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. 3 districts of santal parganas the election of women chairman vice president also concluded read full details here smj

संताल परगना के तीन जिलों में महिला चेयरमैन, उपाध्यक्ष का भी चुनाव संपन्न, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

संताल परगना के तीन जिलों में जिला परिषद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव संपन्न हुआ. दुमका में पूर्व मंत्री नलिन सोरेन की पत्नी जॉयस बेसरा चेयरमैन निर्वाचित हुई. वहीं साहिबगंज में मोनिका, देवघर में किरण तथा साहिबगंज में डिप्टी चेयरमैन के पद पर सुनील यादव निर्वाचित हुए.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News: दुमका में जॉयस बेसरा जिला परिषद अध्यक्ष निर्वाचित.
Jharkhand News: दुमका में जॉयस बेसरा जिला परिषद अध्यक्ष निर्वाचित.
प्रभात खबर.

Jharkhand News: संताल परगना में गांव की सरकार का गठन को अंतिम रूप दिया जा रहा है. इसके तहत सभी जीते हुए जिला परिषद सदस्य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य और वार्ड सदस्य को शपथ ग्रहण कराने की प्रक्रिया चल रही है. वहीं, जिला परिषद के चेयरमैन और डिप्टी चेयरमैन का चुनाव सभी जिले में शुरू हो गया है. इसी क्रम में मंगलवार को संताल परगना के देवघर, दुमका और साहिबगंज का चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हुआ. कहीं भी आम सहमति नहीं बन सकी. इसलिए तीनों जिले में प्रशासन ने निर्वाचन की प्रक्रिया को पूरा करते वोटिंग करायी. जिसमें देवघर में किरण कुमारी, साहिबगंज में मोनिका किस्कू और दुमका जिले की चेयरमेन जॉयस बेसरा निर्वाचित हुई हैं. वहीं, डिप्टी चेयरमैन पद पर देवघर से जमीला खातून, साहिबगंज से सुनील यादव और दुमका से सुधीर मंडल निर्वाचित हुए हैं.

देवघर जिले में दोनों ही पदों पर महिला जिप सदस्य ने जीता चुनाव

मंगलवार को सुबह से ही देवघर, दुमका और साहिबगंद जिले में जिप चेयरमैन और डिप्टी चेयरमैन के चुनाव के लिए गहमागहमी रही. देवघर जिले में दोनों ही पदों पर महिला जिप सदस्य ने चुनाव जीता. देवघर में विजयी उम्मीदवार किरण कुमारी को 13 वोट और दूसरे स्थान पर प्रमोद सिंह को 11 वोट मिले. किरण कुमारी ने दो वोट से जीत दर्ज की. वे दूसरी बार जिप चेयरमैन चुनी गयी हैं. वहीं, डिप्टी चेयरमैन पद के लिए देवघर से जमीला खातून ने अपने प्रतिद्वंद्वी जया देवी को चार वोटों से शिकस्त दी. जमीला को 14 एवं जया को 10 वोट मिले.

विधायक नलिन सोरेन की पत्नी जॉयस बेसरा दूसरी बार बनीं जिप चेयरमैन

इसी प्रकार, शिकारीपाड़ा के विधायक नलिन सोरेन की पत्नी जॉयस बेसरा दूसरी बार जिला परिषद चेयरमैन चुनी गयी हैं. उन्हें 25 में से 14 वोट मिले. वहीं, दूसरे स्थान पर रहे अविनाश सोरेन को 10 वोट मिले. यहां से डिप्टी चेयरमैन बने सुधीर मंडल को 25 में से 19 वोट मिले. दूसरी ओर, साहिबगंज जिले में चेयरमेन पद के लिए मोनिका किस्कू निर्वाचित घोषित हुई. उन्हें 13 वोट मिले. वहीं, उनके प्रतिद्वंद्वी सुमी मरांडी को सात वोट ही मिले. साहिबगंज में डिप्टी चेयरमैन पद पर सुनील यादव निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं. निर्वाचन प्रक्रिया से पूर्व तीनों जिले में सभी नवनिर्वाचित जिला परिषद सदस्यों को विधिवत शपथ दिलायी गयी. देवघर में डीसी मंजूनाथ भजंत्री, दुमका में डीसी रवि शंकर शुक्ला और साहिबगंज डीसी राम निवास यादव ने चेयरमैन और डिप्टी चेयरमैन को प्रमाण पत्र दिया और शपथ ग्रहण कराया गया.

15 को गोड्डा, 16 को जामताड़ा और 17 को पाकुड़ में होगा चुनाव

उक्त दो महत्वपूर्ण पदों के लिए अब तीन जिले में चुनाव बाकी है. गोड्डा में 15 को, जामताड़ा में 16 और पाकुड़ जिले में 17 जून को जिला परिषद चेयरमैन और डिप्टी चेयरमैन का चुनाव होगा. इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर तैयारी कर ली गयी है.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढे़ं यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

रिपोर्ट : संजीत मंडल, देवघर.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें