24.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

तंबाकू का सेवन देता है कैंसर की बीमारी को आमंत्रण : डॉ गुप्ता

महिला पॉलिटेकनिक कॉलेज बालीडीह में मादक पदार्थ व तंबाकू के दुष्प्रभाव विषय पर सेमिनार

बोकारो. महिला पॉलिटेकनिक कॉलेज बालीडीह में शनिवार को मादक पदार्थ व तंबाकू के दुष्प्रभाव विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया. अध्यक्षता प्राचार्य डॉ रमेश कुमार ने की. स्वास्थ्य विभाग के डॉ बीपी गुप्ता ने कहा कि तंबाकू किसी भी रूप में लिया जाये, तो कैंसर होता है. बीड़ी, सिगरेट, पान, जर्दा, खैनी, गुल, नसवार या चबाने वाला तंबाकू जहरीला होता है. भारत के अंदर लगभग 27 करोड़ 50 लाख लोग तंबाकू का प्रयोग किसी ना किसी रूप में करते है. तंबाकू मनुष्य के शरीर में 4000 से अधिक बीमारियां पैदा कर सकता है. जो मौत का कारण बनता है. बच्चों को तंबाकू के दुष्परिणाम, तंबाकू खाने से होने वाली बीमारी से अवगत कराया गया. साथ ही तंबाकू छोड़ने के उपाय, परामर्शी सेवा लेने की सुविधा, टाेल फ्री नंबर 1800-11-2356 की जानकारी दी गयी. संचालन सोशल वर्कर छोटेलाल दास ने किया.

पोस्टर बनाकर दिया मादक पदार्थों से दूर रहने का संदेश

बोकारो.

चास प्रखंड के तलगड़िया कौशल विकास केंद्र में शनिवार को छात्राओं के बीच चित्रांकन व भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गयी. कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों के बीच मादक द्रव्यों के सेवन से होने वाले नुकसान से जागरूक करना था. विद्यार्थियों ने चित्रांकन प्रतियोगिता में एक से बढ़कर पोस्टर बनाकर नशा मुक्त भारत बनाने का संदेश दिया. सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के जागरूकता रथ द्वारा भी जिले के विभिन्न प्रखंडों का भ्रमण कर आमजनों को नशा से मुक्ति का संदेश दिया. ऑडियो संदेश के माध्यम से आमजनों को मादक पदार्थों को छोड़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. 26 जून 2024 तक जागरूकता कार्यक्रम चलाने का निर्णय लिया गया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें