1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. oxygen express news liquid medical oxygen of bokaro steel plant becomes life giving in this era of corona infection supply to half a dozen states including jharkhand smj

Oxygen Express News : कोरोना संक्रमण के इस दौर में जीवनदायिनी बना बोकारो स्टील प्लांट का लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन, झारखंड सहित आधा दर्जन से अधिक राज्यों को हो रही आपूर्ति

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
झारखंड समेत देश के आधा दर्जन से अधिक राज्यों को मेडिकल ऑक्सीजन आपूर्ति कर रहा बीएसएल.
झारखंड समेत देश के आधा दर्जन से अधिक राज्यों को मेडिकल ऑक्सीजन आपूर्ति कर रहा बीएसएल.
प्रभात खबर.

Oxygen Express News, Jharkhand News (सुनील तिवारी, बोकारो) : कोरोना संक्रमितों के लिए ऑक्सीजन संजीवनी बन गयी है. देशभर में कई स्थानों पर मेडिकल ऑक्सीजन के लिए मारामारी की स्थिति है. वहीं, इस्पात निर्माण एवं अपने श्रमवीरों के फौलादी इरादों की वजह से पहचाना जाने वाला बोकारो स्टील प्लांट इस विपदा के दौर में भी बोकारो का 'लोहा' मनवा रहा है. कोरोना काल में बोकारो स्टील प्लांट का लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन झारखंड के साथ- साथ आधा दर्जन से अधिक राज्य के लिए जीवनदायिनी बना हुआ है. बीएसएल के ऑक्सीजन सिलिंडर की आपूर्ति से बोकारो जेनरल अस्पताल के सैकड़ों मरीजों की जान बचायी जा सकी है.

नियमित रूप से हो रही मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति

बोकारो स्टील प्लांट ने झारखंड सहित देश के संकटकालीन जरूरतों को ध्यान में रखते हुए ऑक्सीजन की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित की है. बीएसएल झारखंड समेत उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, पंजाब, छत्तीसगढ़ आदि राज्यों में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति नियमित रूप से कर रहा है. बीएसएल में लगभग 150 मीट्रिक टन प्रति लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का उत्पादन प्रतिदिन हो रहा है. बीएसएल हर दिन झारखंड सहित आधा दर्जन से अधिक विभिन्न प्रदेशों को लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति कर रहा है. बुधवार को भी लिक्विड ऑक्सीजन की आपूर्ति बीएसएल से की गयी.

भोपाल और जबलपुर पहुुंचा 63.78 मीट्रिक टन ऑक्सीजन एक्सप्रेस

मंगलवार को 63.78 मीट्रिक टन ऑक्सीजन एक्सप्रेस से भोपाल और जबलपुर भेजा गया. इसके लिए दक्षिण पूर्व रेलवे की ओर से रांची, राउरकेला, झारसुगुड़ा रूट पर ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया है, ताकि ऑक्सीजन गंतव्य स्थान पर जल्दी पहुंच सके. इसके पहले 23, 25 और 26 अप्रैल को भी ऑक्सीजन एक्सप्रेस को लखनऊ भेजा गया था. सोमवार को ऑक्सीजन एक्सप्रेस-3 बोकारो स्टील प्लांट से लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन के 5 टैंकर के साथ लखनऊ गया. इनमें 77.16 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन था. लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति 22 अप्रैल तक सड़क मार्ग से ही हुई थी. 23 अप्रैल को पहली बार ऑक्सीजन एक्सप्रेस से लगभग 50 टन ऑक्सीजन लखनऊ भेजा गया. बोकारो स्टील प्लांट का लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन कोरोना संक्रमण के इस दौर में जीवनदायिनी बना तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

सिलिंडर फिलर एजेंसियों को लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति की स्थिति

राज्य : मीट्रिक टन
झारखंड : 398
उत्तर प्रदेश : 626
बिहार : 474
पश्चिम बंगाल : 19
पंजाब : 71
महाराष्ट्र : 19
मध्य प्रदेश : 40
(1 अप्रैल से 25 अप्रैल 2021 तक)

सीधे अस्पतालों को लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति

राज्य : मीट्रिक टन
झारखंड (बोकारो जेनरल अस्पताल) : 59
उत्तर प्रदेश : 212
बिहार : 81
पश्चिम बंगाल : 9
मध्य प्रदेश : 307

(1 अप्रैल से 25 अप्रैल 2021 तक)

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें