1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. on the lines of netarhat school residential schools opened in dumri education minister said search for land started smj

नेतरहाट स्कूल की तर्ज पर डुमरी में खुलेंगे आवासीय विद्यालय, शिक्षा मंत्री बोले- जमीन की तलाश शुरू

नेतरहाट स्कूल की तर्ज पर बोकारो जिला के डुमरी क्षेत्र में विद्यालय खोलने के संकेत शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने दिये हैं. इसके लिए जमीन की तलाश भी शुरू हो गयी है. शिक्षा मंत्री नेतरहाट स्कूल में शिक्षण व्यवस्था को देख काफी प्रभावित हुए थे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jarkhand news: शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने नेतरहाट की तर्ज पर डुमरी में स्कूल खोलने के दिये संकेत.
Jarkhand news: शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने नेतरहाट की तर्ज पर डुमरी में स्कूल खोलने के दिये संकेत.
ट्विटर.

Jharkhand news: झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा कि करीब 100 करोड़ रुपये की लागत से नेतरहाट स्कूल की तर्ज पर डुमरी विधानसभा क्षेत्र में आवासीय विद्यालय खोलने की योजना है. इसके लिए 15 एकड़ जमीन की तलाश शुरू हो गयी है. जमीन मिलते ही टेंडर प्रक्रिया और उसके बाद का कार्य शुरू हो जाएगा.

नेतरहाट की शिक्षण व्यवस्था को देख प्रभावित हुए थे शिक्षा मंत्री

बोकारो जिला अंतर्गत चंद्रपुरा प्रखंड के अलारगाे में प्रभात खबर से बात करते हुए शिक्षा मंत्री श्री महतो ने कहा कि कोरोना काल में बीमार पड़ने से पहले उन्होंने नेतरहाट विद्यालय का दौरा किया था. वहां की शिक्षण व्यवस्था को देख काफी प्रभावित हुए थे.

नर्रा में बनेगा बालिका आवासीय विद्यालय

शिक्षा मंत्री ने कहा कि डुमरी विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत नर्रा में 50 करोड़ की लागत से बालिका आवासीय विद्यालय बनेगा. इसके अलावा ऊपरघाट के लहिया में 50 करोड़ की लागत से पिछड़ा वर्ग आवासीय विद्यालय बनेगा. वहीं, मंत्री श्री महतो ने कहा कि राज्य के 264 प्रखंडों में मोबाइल स्वच्छता वाहन भेजे गये हैं. ऑन द स्पाॅट खराब चापाकलों की मरम्मत सहित पेयजल की समस्या का समाधान किया जायेगा. कहा कि छात्रों को किसी तरह की परेशानी ना हो, इसका पूरा ख्याल रखा जाएगा.

अन्य जिलों में भी खुलेंगे स्कूल

बता दें कि डुमरी के अलावा राज्य के दुमका, चाईबासा और बोकारो में भी नेतरहाट की तर्ज पर स्कूल खोलने को लेकर स्कूली शिक्षा विभाग ने तैयारी पूरी की है. इन विद्यालयों में भी वे सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी जो वर्तमान में नेतरहाट विद्यालय में हैं. करोड़ों की लागत से विद्यालय का निर्माण होगा. इन विद्यालयों में क्लास 6 में एडमिशन लिया जायेगा. इन स्कूलों में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा झारखंड एकेडमिक काउंसिल यानी जैक द्वारा ली जायेगी.

रिपोर्ट : राकेश वर्मा, बेरमाे, बोकारो.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें