24.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

PHOTOS: बोकारो के इस गांव में घुसा 36 हाथियों का झुंड, घरों को तोड़ा, फसलों को रौंदा, कई क्विंटल अनाज कर गए चट

बोकारो के ललपनिया में 36 हाथियों का झुंड घुस गया है. हाथियों के झुंड ने नया बस्ती में कुछ घरों में तोड़फोड़ की. करीब बारह क्विंटल के चावल, धान, मकई और महुआ चट कर गए. फसलों को भी रौंद दिया. जान, माल की क्षति की आशंका पर ग्रामीणों में दहशत में हैं.

Undefined
Photos: बोकारो के इस गांव में घुसा 36 हाथियों का झुंड, घरों को तोड़ा, फसलों को रौंदा, कई क्विंटल अनाज कर गए चट 9

महुआटांड़ (बोकारो), रामदुलार पंडा : बोकारो जिला के गोमिया प्रखंड अंतर्गत लुगू पहाड़ क्षेत्र में एक बार फिर हाथियों का झुंड प्रवेश कर गया है. इस बार झुंड में 36 हाथी हैं, जिसमें छः से सात बच्चे हैं. मंगलवार की मध्य रात्रि बाद करीब एक बजे हाथियों के इस झुंड ने ललपनिया पंचायत के नया बस्ती (खीराबेड़ा) में तांडव मचाना शुरू किया.

Undefined
Photos: बोकारो के इस गांव में घुसा 36 हाथियों का झुंड, घरों को तोड़ा, फसलों को रौंदा, कई क्विंटल अनाज कर गए चट 10

हाथियों ने गांव में तीन आदिवासियों के घरों में धावा बोला और करीब बारह क्विंटल चावल, धान, महुआ, मकई चट कर गए. इतना ही नहीं बारियों में लगी सब्जियों की फसलों को भी नुकसान पहुंचाया. इसके पहले खीराबेड़ा में भी विचरण के समय फसलों को रौंदते गए.

Undefined
Photos: बोकारो के इस गांव में घुसा 36 हाथियों का झुंड, घरों को तोड़ा, फसलों को रौंदा, कई क्विंटल अनाज कर गए चट 11

हाथियों ने नया बस्ती में कांति देवी के घर की खिड़की की ग्रिल और लोहे के मुख्य दरवाजे को तोड़ दिया. हालांकि, यहां हाथी घुस नहीं सके. जिसके बाद बसंती देवी के निर्माणाधीन घर, जिसमें ताला लगा हुआ था, तोड़ कर अंदर घुस गए और अंदर रखे करीब दो क्विंटल महुआ, धान चट कर गए. इसी तरह, चांदमुनी देवी के घर को बहुत नुकसान पहुंचाया. इस घर में चारों तरफ हाथियों ने तोड़फोड़ की और घर में रखे तीन क्विंटल चावल, पांच क्विंटल महुआ, एक क्विंटल मकई और बाजरा खा गए. दो बोरियों में भरे आलू को भी चट कर गए.

Undefined
Photos: बोकारो के इस गांव में घुसा 36 हाथियों का झुंड, घरों को तोड़ा, फसलों को रौंदा, कई क्विंटल अनाज कर गए चट 12

हाथियों ने इनकी बारी में लगे आलू और फूल गोभी की फसल को भी रौंद कर बर्बाद कर दिया. जबकि, खीराबेड़ा में ग्रामीण बालदेव महतो, जलेश्वर महतो, खेलो महतो और संतोष महतो की बारियों में भी आलू की फसल को नुकसान पहुंचाया.

Undefined
Photos: बोकारो के इस गांव में घुसा 36 हाथियों का झुंड, घरों को तोड़ा, फसलों को रौंदा, कई क्विंटल अनाज कर गए चट 13

बता दें कि कि सोमवार की रात्रि कुंदा पंचायत के मुरपा में भी हाथियों के झुंड ने खूब उपद्रव मचाया था. फिलहाल ये हाथियों का झुंड नया बस्ती के सामने ही टुंगरी में आराम फरमा रहे हैं और दूसरे छोर पर गांव वाले इन्हें निहारने जुटे हुए हैं.

Undefined
Photos: बोकारो के इस गांव में घुसा 36 हाथियों का झुंड, घरों को तोड़ा, फसलों को रौंदा, कई क्विंटल अनाज कर गए चट 14

घटना की सूचना पर मुखिया नमोती देवी के पति और पूर्व मुखिया बबूली सोरेन नया बस्ती पहुंचे और नुकसान का जायजा लेते हुए वन विभाग से पीड़ितों को मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया है. उन्होंने कहा कि अगर शीघ्र इस झुंड को इलाके से बाहर नहीं खदेड़ा गया तो नुकसान का दायरा व्यापक होगा.

Undefined
Photos: बोकारो के इस गांव में घुसा 36 हाथियों का झुंड, घरों को तोड़ा, फसलों को रौंदा, कई क्विंटल अनाज कर गए चट 15

वन विभाग अविलंब इस दिशा में समुचित कार्रवाई करे. ग्रामीण जान, माल की क्षति को लेकर भयभीत हैं और इस ठिठुरन में रतजगा करने को विवश होंगें. जानकारी के मुताबिक, वन विभाग की हाथी भगाओ टीम और क्यूआरटी भी हाथी झुंड पर नजर बनाए हुए हैं.

Undefined
Photos: बोकारो के इस गांव में घुसा 36 हाथियों का झुंड, घरों को तोड़ा, फसलों को रौंदा, कई क्विंटल अनाज कर गए चट 16

मिली जानकारी के मुताबिक, इन हाथियों के झुंड ने हजारीबाग के चरही में बीते दिनों खूब तांडव मचाया था.

Also Read: हजारीबाग में एनएच-33 पर 35 जंगली हाथियों का झुंड, काफी देर तक वाहनों का आवागमन ठप
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें