1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. greenery covered in fallow and barren land farmer loknath prasad cultivating gram grj

Jharkhand News: बंजर जमीन में छायी हरियाली, चना की खेती से किसान लोकनाथ बन रहे आत्मनिर्भर, ये है परेशानी

किसान लोकनाथ प्रसाद कहते हैं कि सिंचाई की समस्या है. चना के लिए वे काफी दूर से तालाब से पानी पाइप के माध्यम से लाते हैं. इस पर लगभग 40 हजार रुपये खर्च किये. सिंचाई की अच्छी सुविधा मिले, तो वे खेती से अच्छी आय कर सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News: किसान लोकनाथ प्रसाद
Jharkhand News: किसान लोकनाथ प्रसाद
प्रभात खबर

Jharkhand News: बोकारो जिले के गोमिया प्रखंड अतंर्गत वारीडारी पंचायत के तिरला गांव में युवा किसान लोकनाथ प्रसाद तीन एकड़ बंजर व पथरीली जमीन में चना की खेती कर आत्मनिर्भर बन रहे हैं. वे कहते हैं कि गांव के निकट परती‌ व बंजर भूमि को उन्होंने दो साल पूर्व समतल कर कृषि योग्य बना दिया और चना की खेती से शुरुआत की. इसकी अच्छी उपज हुई. श्री प्रसाद कहते हैं कि सिंचाई की समस्या है. चना के लिए वे काफी दूर से तालाब से पानी पाइप के माध्यम से लाते हैं. इस पर लगभग 40 हजार रुपये खर्च किये. सिंचाई की अच्छी सुविधा मिले, तो वे खेती से अच्छी आय कर सकते हैं.

हर मौसम में खेती

किसान लोकनाथ प्रसाद का कहना है कि कृषि के लिये उनके पास फिलहाल तीन एकड़ भूमि है. अपनी मेहनत‌ से इन्होंने इसे कृषि योग्य‌ बनाया है. सिंचाई की अच्छी व्यवस्था हो तो मौसम के अनुरूप फसल उगायी जा सकती है. उन्होंने स्थानीय विधायक डॉ लंबोदर महतो से कृषि के लिए डीप बोरिंग की मांग की है. चना की खेती के लिए आत्मा (कृषि विभाग) द्वारा 60 किलो चना कृषक मित्र काशीनाथ महतो के माध्यम से बीज मुहैया कराया गया था तथा 20 किलो के आसपास अपने से लगाये कुल 80 किलो चना का बीज बोये हैं. इसमें 50 से 60 क्विंटल चना होने की उम्मीद है.

कमियों को किया जायेगा दूर

बोकारो जिला कृषि विभाग के उपपरियोजना निदेशक राजन मिश्रा का कहना है कि कृषि का विकास और कैसे हो इस पर विभाग के वरीय पदाधिकारियों को जानकारी देकर कमियों को दूर करने का प्रयास किया जायेगा.

रिपोर्ट: नागेश्वर

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें