1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. coronavirus in jharkhand bsl is preparing about 50 oxygen beds in hrd center for corona infected patients smj

Coronavirus in Jharkhand : कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए एचआरडी सेंटर में करीब 50 ऑक्सीजन बेड तैयार कर रहा है BSL

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News : BSL प्रबंधन HRD सेंटर में करीब 50 ऑक्सीजन बेड कर रहा है तैयार.
Jharkhand News : BSL प्रबंधन HRD सेंटर में करीब 50 ऑक्सीजन बेड कर रहा है तैयार.
फाइल फोटो.

Coronavirus in Jharkhand (बोकारो) : केंद्रीय इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की घोषणा के एक दिन बाद ही बीएसएल अतिरिक्त कोविड बेड्स में प्लांट से सीधे ऑक्सीजन सप्लाई के लिए पाइपलाइन बिछाने के काम में जुट गया है. कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बीएसएल प्रबंधन मरीजों को तुरंत राहत पहुंचाने के लिए एचआरडी सेंटर में लगभग 50 ऑक्सीजन बेड तैयार कर रहा है. यहां गैसियस ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए पाइपलाइन लगाया जा रहा है. इस काम की मॉनिटरिंग स्वयं डायरेक्टर इंचार्ज अमरेंदु प्रकाश कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि एचआरडी सेंटर में अतिरिक्त बेड की व्यवस्था कुछ ही दिनों में हो जायेगी.

500 बेड क्षमता का अस्थायी अस्पताल बनाने की योजना

इसके अलावा 500 बेड क्षमता का अस्थायी अस्पताल बीएसएल प्लांट के मेन गेट के आसपास खुले में बनाने की योजना पर भी डायरेक्टर इंचार्ज काम कर रहे हैं. इस अस्थायी अस्पताल को चरणबद्ध तरीके से बनाया जायेगा. संभवतः एक- दो दिनों में इसकी रूपरेखा तैयार कर ली जायेगी. बता दें कि केंद्र सरकार के दिशा-निर्देश में सेल के पांचों एकीकृत स्टील प्लांट में कोविड उपचार के लिए गैसियस ऑक्सीजन (जीओ एक्स ) की सुविधा से लैस 2500 बिस्तरों वाली सुविधा विकसित की जानी है.

बीएसएल के संचार प्रमुख मणिकांत धान के अनुसार, यह अस्थायी अस्पताल प्लांट के निकटतम किसी उपयुक्त स्थान पर बनायी जायेगी, ताकि प्लांट से सीधे इसमें गैसियस ऑक्सीजन पाइप लाइन द्वारा सप्लाई की जा सके. इस अस्थायी अस्पताल में कोविड मरीजों के इलाज के लिए सभी आवश्यक उपकरण व सुविधाएं भी मुहैया करायी जायेगी.

इसके अलावा बीजीएच में मौजूदा 178 कोविड बेड के अलावा 100 अतिरिक्त ऑक्सीजन युक्त बेड तैयार किया जा रहा है,जिसके लिए प्लांट से सीधे गैसियस ऑक्सीजन पाइप लाइन लगाने का कार्य प्रगति पर है. बीजीएच में कोविड मरीज़ों के उपचार के लिए 164 बेड सदर अस्पताल की टीम को सौंपा जा रहा है जिसमें से फिलहाल 40 बेड सदर अस्पताल की टीम ने हैंड ओवर ले लिया है.

डॉक्टरों और नर्सों को अनुबंध पर बहाल करने के लिए विज्ञापन

बीजीएच में कोविड टेस्टिंग (कर्मचारियों और उनके परिवार के लिए) 24x 7 चालू कर दी गयी है जिसकी क्षमता प्रतिदिन अधिकतम 120 लोगों की है. मरीज़ों की बढ़ती संख्या को देखते हुए बीएसएल ने अतिरिक्त बेड के साथ-साथ डॉक्टरों और नर्सों को अनुबंध पर बहाल करने के लिए विज्ञापन निकाला है. जिसमें 5000 रुपये प्रतिदिन के दर पर डॉक्टरों के लिए और 1000 रुपये प्रतिदिन के दर पर नर्सों को मिलेंगे. इसके तहत 30 डॉक्टर व 30 नर्स कॉन्ट्रेक्ट पर रखे जायेंगे. जानकारी के अनुसार, कॉन्ट्रैक्ट पर और भी डॉक्टरों की बहाली का विज्ञापन जल्द निकाला जायेगा.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें