31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग को किया जायेगा विकसित : सुदर्शन भगत

बोकारो : सूक्ष्म लघु व मध्यम उद्यम को बढ़ावा देने के लिए सेक्टर 5 बोकारो क्लब में कार्यक्रम सहयोग व संपर्क का आयोजन किया गया. उद्घाटन मुख्य अतिथि केंद्रीय राज्य मंत्री सुदर्शन भगत ने किया. कहा : सरकार हर वर्ग का विकास करने के दिशा में कार्य कर रही है. ऐसे बहुत से क्षेत्र हैं […]

बोकारो : सूक्ष्म लघु व मध्यम उद्यम को बढ़ावा देने के लिए सेक्टर 5 बोकारो क्लब में कार्यक्रम सहयोग व संपर्क का आयोजन किया गया. उद्घाटन मुख्य अतिथि केंद्रीय राज्य मंत्री सुदर्शन भगत ने किया. कहा : सरकार हर वर्ग का विकास करने के दिशा में कार्य कर रही है. ऐसे बहुत से क्षेत्र हैं जो किसी खास वस्तु के उत्पादन के लिए पहचाने जाते हैं.
इसमें वस्त्र, मूर्ति, लकड़ी, पीतल, पत्थर, कालीन, दरी, आदि अनेक कलाओं से संबंधित लघु उद्योग हैं. बहुत से क्षेत्र किसी विशेष कृषि उत्पाद के लिए प्रसिद्ध हैं. यहां की मिट्टी इन उत्पादों के लिए अच्छी मानी जाती है. इनमें फल, सब्जी, आदि शामिल हैं. लेकिन इन सभी उद्योगों के विकास के जितने प्रयास अपेक्षित थे, वह नहीं किये गये थे.
आज भी मूलभूत सुविधाओं का अभाव है जो संबंधित लघु कुटीर व सूक्ष्म उद्योग के विकास में बाधक है. बिजली, सड़क, बाजार के अलावा छोटी पूंजी की भी आवश्यकता होती है. छोटे उद्योग से किसी एक व्यक्ति या परिवार को ही रोजगार नहीं मिलता वरन प्रत्येक लघु कुटीर उद्योग अनेक लोगों को परोक्ष-अपरोक्ष रोजगार देते हैं.
प्रधानमंत्री ने सूक्ष्म लधु व मध्यम उद्योग की प्रगति के लिए कार्य कर रहे हैं. यह भारत के अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का काम करेगा. लगभग 4:45 बजे पीएम ने दिल्ली के विज्ञान भवन में संबोधित करना शुरू किया. उसका सीधा प्रसारण बोकारो क्लब में किया गया. इससे पूर्व एमएसएमइ के अधिकारिकयों ने लोन व ट्रेड मार्क आदि लेने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें