26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मोदी 21 को रांची में राज्य के सबसे बड़े पावर ग्रिड का उदघाटन करेंगे

21 को रांची आयेंगे मोदी रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अगस्त को रांची आयेंगे. झारखंड के सबसे बड़े पावर ग्रिड का ऑनलाइन उदघाटन करेंगे. यह पावर ग्रिड इटकी और बेड़ो प्रखंड की सीमा पर गड़गांव में बना है.पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (पीजीसीआइएल) के आधिकारिक सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है. सूत्रों ने […]

21 को रांची आयेंगे मोदी

रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अगस्त को रांची आयेंगे. झारखंड के सबसे बड़े पावर ग्रिड का ऑनलाइन उदघाटन करेंगे. यह पावर ग्रिड इटकी और बेड़ो प्रखंड की सीमा पर गड़गांव में बना है.पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (पीजीसीआइएल) के आधिकारिक सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है.

सूत्रों ने बताया कि तकनीक वजहों से प्रधानमंत्री ग्रिड तक नहीं जा पायेंगे. इस कारण ऑनलाइन उदघाटन समारोह का आयोजन प्रभात तारा मैदान में किया गया है. हालांकि प्रधानमंत्री के झारखंड दौरे को लेकर पीएमओ (प्रधानमंत्री कार्यालय) की ओर से राज्य सरकार को अब तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गयी है. पर पीजीसीआइएल के अधिकारी प्रधानमंत्री के आगमन की तैयारी में जुट गये हैं.

बैठक में बनी स्थल पर सहमति : पीजीसीआइएल के अधिकारियों ने प्रधानमंत्री के संभावित कार्यक्रम को लेकर बुधवार की सुबह पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा के साथ बैठक की. बैठक में आयोजन स्थल को लेकर चर्चा हुई. मोरहाबादी मैदान और प्रभात तारा मैदान का नाम आया. बाद में अर्जुन मुंडा ने प्रभात तारा मैदान को ही उपयुक्त बताया. कहा गया कि 18 अगस्त को मोरहाबादी मैदान में मुख्यमंत्री का कार्यक्रम है. इससे पूर्व 15 अगस्त को झंडोत्‍तोलन होना है. प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर 10 दिन पहले से ही मंच की तैयारी आरंभ हो जाती है.

मोरहाबादी में तैयारी करने में तकनीकी अड़चन है. इस कारण बैठक में प्रभात तारा मैदान पर सहमति बनी. बाद में पीजीसीआइएल के अधिकारियों ने रांची के उपायुक्त विनय कुमार चौबे से भी मुलाकात कर कार्यक्रम पर चर्चा की. उपायुक्त ने कहा कि पीएमओ की ओर से अभी तक अधिकृत सूचना नहीं आयी है.

पावर ग्रिड पर नजर

– इटकी और बेड़ो की सीमा पर गड़गांव में है

– क्षमता 765/400 केवी

– जहां से 2400 मेगावाट बिजली एक साथ ट्रांसमिट की जा सकती है

चार राज्यों से जुड़ा है ग्रिड

– यह ग्रिड झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओड़िशा और छत्तीसगढ़ से जुड़ा है.

– झारखंड में नामकुम ग्रिड, छत्तीसगढ़ के धर्मजयगढ़ से जुड़ा हुआ है.

क्या होगा लाभ

चारों राज्यों में कहीं भी अचानक पावर फेल होने की स्थिति में दूसरे राज्य से तत्काल बिजली लेकर प्रभावित राज्य को आपूर्ति की जा सकती है. बताया गया कि यह ग्रिड पूर्वी व पश्चिमी भारत को जोड़ने का भी काम करेगा.

13 को पीजीसीआइएल के चेयरमैन समीक्षा करने आयेंगे

बताया गया कि पीएम के कार्यक्रम की तैयारी की समीक्षा करने 13 अगस्त को पीजीसीआइएल के चेयरमैन आरएन नायक आयेंगे. वह मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव व डीजीपी से भी मिलेंगे.

प्रभात तारा मैदान में होगा कार्यक्रम

– इटकी और बेड़ो की सीमा पर गड़गांव में है पावर ग्रिड

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें