1. home Hindi News
  2. state
  3. gujarat
  4. british pm boris johnson inaugurates bulldozer factory in halol at gujarat and neet to gautam adani vwt

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने गुजरात में 'बुलडोजर' फैक्ट्री का किया उद्घाटन, गौतम अडानी से की मुलाकात

गुजरात के हलोल स्थित जीआईडीसी पंचमहल में बुलडोजर फैक्ट्री के उद्घाटन के मौके पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन ने कहा कि हम इस साल के अंत तक शरद ऋतु तक भारत के साथ एक और मुक्त व्यापार समझौता पूरा करने की उम्मीद कर रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
हलोल में बुलडोजर फैक्ट्री का उद्घाटन करते पीएम बोरिस जॉनसन
हलोल में बुलडोजर फैक्ट्री का उद्घाटन करते पीएम बोरिस जॉनसन
फोटो : ट्विटर

अहमदाबाद : दो दिवसीय भारत दौरे पर आए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन ने गुरुवार को गुजरात के हलोल स्थित जीआईडीसी (गुजरात औद्योगिक विकास निगम) पंचमहल में जेसीबी ट्रैक्टर फैक्ट्री का दौरा किया. यहां पर उन्होंने बुलडोजर फैक्ट्री का उद्घाटन किया. इसके साथ ही, उन्होंने भारत के अरबपति उद्योगपति गौतम अडाणी से भी मुलाकात की है.

गुजरात के हलोल स्थित जीआईडीसी पंचमहल में बुलडोजर फैक्ट्री के उद्घाटन के मौके पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन ने कहा कि हम इस साल के अंत तक शरद ऋतु तक भारत के साथ एक और मुक्त व्यापार समझौता पूरा करने की उम्मीद कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमारे पास सुरक्षा और रक्षा साझेदारी को मजबूत करने का भी अवसर है. जैसा कि आप जानते हैं, ब्रिटेन की राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति की एकीकृत समीक्षा में हिंद-प्रशांत महत्वपूर्ण भूमिका रखता है.

भारत-रूस के संबंधों पर पीएम मोदी से बात करेंगे बोरिस जॉनसन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन ने आगे कहा कि जैसा कि आप प्रधानमंत्री मोदी के साथ कल्पना कर सकते हैं, उन्होंने पहले ही यूक्रेन का मामला उठा लिया है और वास्तव में यदि आप देखें कि भारतीयों ने क्या कहा है, तो वे बुचा में अत्याचारों की निंदा करने में बहुत मजबूत थे. जैसा कि मैं समझता हूं कि हर कोई समझता है कि भारत और रूस के बीच पिछले कुछ दशकों में रूस और ब्रिटेन के संबंधों की तुलना में ऐतिहासिक रूप से बहुत अलग संबंध हैं. हमें उस वास्तविकता को प्रतिबिंबित करना होगा, लेकिन स्पष्ट रूप से मैं इसके बारे में नरेंद्र मोदी से बात करूंगा.

अहमदाबाद में गौतम अडाणी से की मुलाकात

इससे पहले, प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गुरुवार को भारत के अरबपति उद्योगपति गौतम अडाणी से भी मुलाकात की. उन्होंने अहमदाबाद शहर के बाहरी इलाके शांतिग्राम में अडाणी समूह के वैश्विक मुख्यालय में हुई. इस मुलाकात के बाद उद्योगपति गौतम अडाणी ने ट्वीट किया, 'अडाणी मुख्यालय में गुजरात दौरे पर आए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन की मेजबानी करने का सम्मान मिला. अक्षय ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन और नई ऊर्जा के साथ जलवायु और स्थिरता एजेंडा का समर्थन करने की प्रसन्नता है. रक्षा और एयरोस्पेस प्रौद्योगिकियों में सह-निर्माण के लिए ब्रिटेन की कंपनियों के साथ भी काम करेंगे.'

जॉनसन-अडाणी ने रक्षा क्षेत्र में सहयोग पर की चर्चा

सूत्रों ने बताया कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और भारत के अरबपति उद्योगपति ने मुलाकात के दौरान ऊर्जा बदलाव, जलवायु कार्रवाई, एयरोस्पेस और रक्षा सहयोग जैसे प्रमुख क्षेत्रों पर चर्चा की. सूत्रों ने कहा कि अडाणी और जॉनसन ने रक्षा क्षेत्र में सहयोग पर खासतौर से चर्चा की. भारत ने अपने सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण के लिए 2030 तक 300 अरब डॉलर का निवेश करने की योजना बनाई है. अडाणी ने शेवनिंग स्कॉलरशिप के जरिये युवा भारतीयों के लिए एक अकादमिक सुविधा कार्यक्रम की भी घोषणा की, जो ब्रिटेन सरकार द्वारा दी जाने वाली सबसे प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय छात्रवृत्ति में से एक है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें