1. home Hindi News
  2. state
  3. gujarat
  4. amit shah said bjp aim is to fulfill the dream of mahatma gandhi village is the soul of india pyu

Amit Shah: अमित शाह बोले- महात्मा गांधी का सपना पूरा करना भाजपा का मकसद, गांवों में बसती है भारत की आत्मा

अमित शाह ने कहा, महात्मा गांधी जी की आत्मा देश की गांव में बसती है. इसका मतलब है कि देश को समृद्ध, सुविधापूर्ण और आत्मनिर्भर बनाना है तो गांव को समृद्ध, सुविधापूर्ण और आत्मनिर्भर बनाना होगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह
twitter

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) रविवार को ग्रामीण प्रबंधन संस्थान आनंद (IRMA) के 41वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) जी की आत्मा देश की गांव में बसती है. इसका मतलब है कि देश को समृद्ध, सुविधापूर्ण और आत्मनिर्भर बनाना है तो गांव को समृद्ध, सुविधापूर्ण और आत्मनिर्भर बनाना होगा. उन्होंने कहा, इसकी शुरुआत नरेन्द्र मोदी सरकार बनने के बाद 2014 से हुई है.

बिजली न होने के कारण लोगों ने किया गांव से पलायन

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बिजली न होने के कारण लोग गांव से टूटते जा रहे थे और शहर की ओर जा रहे थे, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Narendra Modi) ने हर गांव के अंदर बिजली पहुंचाने का काम किया है. उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास का पहलू है गांव को सुविधायुक्त बनाना. इसके लिए गांव की दूर-दराज से कनेक्टिविटी ज़रूरी है. उन्होंने कहा गांव में जब बिजली नहीं थी, तब कोई गांव में आइसक्रीम की दुकान नहीं खोल सकता था. मगर मोदी सरकार ने 8 सालों में ये कर दिखाया.

कार्यक्रम के दौरान दिलाई शपथ 

दीक्षांत समारोह के दौरान उन्होंने कहा कि IRMA जैसे संस्थान ग्रामीण भारत के विकास की रीढ़ हैं. 41 साल से IRMA ग्रामीण विकास के लिए कॉर्पोरेट और सहकारिता की जमीनी समझ के साथ मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स तैयार कर ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाने में अहम भूमिका निभा रहा है. उन्होंने कहा, अगर आप सब IRMA को गुरुदक्षिणा देना चाहते हैं तो ये प्रण लेकर जाइए कि पूरे जीवन में मेरी धरती ग्रामीण विकास से जुड़ी हुई होगी और गांव के गरीब को समृद्ध करने के लिए समर्पित रहेगी.

गरीबी उन्मूलन के लिए बनाई नीतियां

अमित शाह ने आगे कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले 8 वर्षों में, देश में गरीबी उन्मूलन के लिए नीतियां बनाईं. पीएम मोदी ने हर घर में बिजली, शौचालय भी पहुंचाने का काम किया है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने 8 वर्षों में योजानाओं के लाभार्थियों को समान लाभ देना शुरू किया. 8 वर्षों में देश के हर कोने में कोरोड़ों लोगों के बैंक खाते खुलवाएं, जिसकी चर्चा पूरे देश में हो रही है.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA

Facebook

Twitter

Instagram

YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें