18.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दिल्ली: जहरीली हुई हवा, GRAP-4 लागू, स्कूल बंद-वर्क फ्रॉम होम पर 50 फीसदी लोग, इन वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी

Delhi Pollution : राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और निकटवर्ती इलाकों में प्रदूषण काफी बढ़ा हुआ है. इससे निपटने के लिए रणनीति तैयार करने वाले वैधानिक निकाय वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने दिल्ली और एनसीआर के राज्यों से सभी आपातकालीन उपायों को लागू करने के लिए कहा है.

Delhi Pollution : दिल्ली में प्रदूषण की गंभीर स्थिति को देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग GRPA-4 लागू कर दिया है. दरअसल केंद्र सरकार ने दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता सूचकांक के अति गंभीर श्रेणी में होने के कारण यह फैसला किया है. इसके तहत निर्माण कार्य और प्रदूषण फैलाने वाले ट्रक और चार पहिया वाणिज्यिक वाहनों के दिल्ली में प्रवेश पर आज यानी रविवार को प्रतिबंध लगा दिया है. बता दें, सीएक्यूएम उप-समिति ने वायु गुणवत्ता में और गिरावट को रोकने के लिए चरण एक, दो और तीन के तहत कार्रवाई करने के बाद जीआरएपी के चरण-चार को लागू कर दिया है.

आपातकालीन उपाय लागू
बता दें, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और निकटवर्ती इलाकों में प्रदूषण काफी बढ़ा हुआ है. इससे निपटने के लिए रणनीति तैयार करने वाले वैधानिक निकाय वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने दिल्ली और एनसीआर के राज्यों से सभी आपातकालीन उपायों को लागू करने के लिए कहा है. इन उपायों के तहत सरकारी और निजी कार्यालयों में 50 फीसदी कर्मचारियों के लिए घर से काम करने के निर्देश भी शामिल है.

राजधानी में प्रवेश पर प्रतिबंध

  • जीआरएपी के चौथे चरण के तहत अन्य राज्यों से केवल सीएनजी, इलेक्ट्रिक और बीएस-

    छह मानकों का पालन करने वाले वाहनों को दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति रहेगी.
    आवश्यक सेवाओं में शामिल वाहनों को इससे छूट दी गई है.

  • आवश्यक सेवाओं में शामिल नहीं होने वाले सभी मध्यम और भारी मालवाहक वाहनों के भी प्रवेश पर प्रतिबंध.

  • इससे पहले गुरुवार को प्रदूषण नियंत्रण निकाय ने गैर-आवश्यक निर्माण कार्य और प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों की विशिष्ट श्रेणियों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया था.

  • दिल्ली सरकार ने छोटे बच्चों को इस खतरनाक प्रदूषण से बचाने के प्रयास के तहत सभी प्राथमिक विद्यालयों को 10 नवंबर तक बंद करने की भी घोषणा की है.

हरियाणा और राजस्थान में भी वायु गुणवत्ता खराब
दिल्ली में मौसम की प्रतिकूल स्थितियों और पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं में वृद्धि के बीच दिल्ली में रविवार को अपराह्न तीन बजे एक्यूआई 463 दर्ज किया गया, जो शनिवार को अपराह्न चार बजे 415 था. वायु प्रदूषण की यह गंभीर समस्या केवल दिल्ली तक ही सीमित नहीं है, बल्कि पड़ोसी राज्य हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई शहरों में भी वायु गुणवत्ता खतरनाक स्तर तक पहुंच गयी है. 

Also Read: MP Election : ‘मेरी शादी कराओ, मुझे लोन दिलाओ’… चुनावी ड्यूटी में नाम आया तो शिक्षक ने कर दी अजीबोगरीब मांग

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें