38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

City Gas Distribution Project: केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने देवघर में सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन प्रोजेक्ट का किया उद्घाटन

City Gas Distribution Project: केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने देवघर सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन परियोजना का ऑनलाइन उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि 2027 तक झारखंड का हर घर गैस कनेक्शन से जुड़ जाएगा.

देवघर: केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने देवघर के एक बैंक्वेट हॉल में गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे व देवघर विधायक नारायण दास की उपस्थिति में देवघर सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन परियोजना (City Gas Distribution Project) का ऑनलाइन उद्घाटन किया. गोड्डा व दुमका के लिए शिलान्यास किया. हरदीप सिंह पुरी ने देवघर की गृहिणियों की बहनों को बधाई देते हुए कहा कि पाइपलाइन गैस सस्ती व सुरक्षित है. अगले पांच साल में पाइपलाइन व सिलिंडर गैस से पूरे झारखंड को जोड़ दिया जायेगा. वर्ष 2027 तक झारखंड का हर घर गैस कनेक्शन से जुड़ा रहेगा.

गाड़ियां भी गैस से चलेंगी
केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के निर्देश पर एनर्जी गैस में प्राकृतिक गैस का योगदान छह फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी तक किया जाना है, जिसका काम जोरों से चल रहा है. पूरे देश में 100 फ़ीसदी पाइप गैस और नेचुरल गैस की उपलब्धता होगी. गाड़ियां भी गैस से चलेंगी. इससे पर्यावरण भी प्रभावित होने से बचेगा. श्री पुरी ने कहा कि देश में पॉलिटिकल आजादी महात्मा गांधी ने दिलायी. अब आर्थिक आजादी पीएम मोदी के नेतृत्व में हो रहा है. 1947 से लेकर 2014 तक भारत की अर्थव्यवस्था बहुत नाजुक थी. 2014 के बाद पीएम मोदी ने जो काम किया है, उससे देश की अर्थव्यवस्था 11वें स्थान से लेकर पांचवें स्थान पर पहुंच गया है. अगर इस तरह से कम होता गया तो एक दिन विश्व के तीन बड़ी अर्थव्यवस्था में भारत का नाम होगा.

भारत को तेल बेचने के लिए लाइन लगाकर खड़े हैं कई देश! रूस से खरीदारी पर केंद्रीय मंत्री ने बतायी बड़ी बात

आज देश में 150 एयरपोर्ट
केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि आज देश में 74 एयरपोर्ट से बढ़ कर 150 एयरपोर्ट हो गया है. मेट्रो सिस्टम विश्वभर में दूसरे नंबर पर हो जायेगा. गैस सिलेंडर का कनेक्शन 14 करोड़ से 32 करोड़ तक हो गया. उज्ज्वला योजना के तहत 11 करोड़ का कनेक्शन हो गया है. आजादी के बाद जब आर्थिक आजादी का इतिहास लिखा जायेगा तो पीएम मोदी का उसमें एक अध्याय होगा. कार्यक्रम के दौरान श्री पुरी ने सिटी गैस कनेक्शन लेने वाली देवघर की पहली गृहिणी से बात भी की.

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, कम्प्रेस्ड बायोगैस में तेजी से आगे बढ़ रहा भारत

देवघर में अब महानगरों जैसी सुविधाएं
सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने कहा कि संताल परगना जैसे पिछड़े इलाके में लकड़ी और गोयठा का अलावा कोई विकल्प नहीं था. 2014 के पहले जमशेदपुर, रांची और धनबाद में अधिक काम हो रहा था. क्रांति की भूमि संताल परगना हमेशा से पिछड़ा रहा, लेकिन पीएम मोदी के नेतृत्व में जो विकास की गति चली उसमें केंद्रीय मंत्री श्री पुरी ने हमेशा सहयोग किया. देवघर जैसे छोटे शहर में गैस का पाइपलाइन चालू हो जाने से लोगों को लगेगा कि दिल्ली, मुंबई व कोलकाता से बेहतर है कि देवघर में रहना चाहिए. देवघर में अब महानगरों जैसी सुविधा हो गयी. सांसद ने कहा कि महात्मा गांधी इसी देवघर से आजादी की लड़ाई लड़ना चाहते थे. देवघर में महात्मा गांधी की परंपरा को बढ़ाते हुए पीएम मोदी ने गांव, गरीब, किसान और मजदूर के विकास के लिए दूसरी आजादी दिलाने का काम कर रहे हैं.

देवघर में 30 हजार कनेक्शन दिये जायेंगे
गोड्डा लोकसभा क्षेत्र के तीन जिले में 6264 वर्ग किलोमीटर एरिया में 6 लाख घरों में यह गैस पहुंचाने की योजना है. यह योजना 303 करोड़ रुपए की है, जिसमें देवघर क्षेत्र और अन्य जिलों में लगभग 6500 पीएनजी कनेक्शन दिये गये हैं. इसके साथ ही 2027 तक पूरे देवघर में इस योजना के तहत 30,000 परिवारों को पीएनजी कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है. गोड्डा व दुमका सहित संताल परगना के सभी 6 जिले में 1750 करोड़ रुपये की इस योजना में लगभग 14507 वर्ग किलोमीटर एरिया में 14 लाख से अधिक घर शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें