1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. vaishali
  5. vaishali mahotsav is starting from today with a dance drama based on the life of lord mahavir

आज से तीन दिवसीय वैशाली महोत्सव की शुरुआत, भगवान महावीर की जीवन पर आधारित नृत्य नाटिका से होगा शुभारंभ

लोकतंत्र की आदि भूमि, बुद्ध की कर्म भूमि, भगवान महावीर की जन्मभूमि पर आयोजित तीन दिवसीय वैशाली महोत्सव का आगाज आज डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद करेंगे. उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता जिले के प्रभारी मंत्री व ग्रामीण कार्य विभाग के मंत्री जयंत कुमार करेंगे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
महोत्सव को लेकर तैयार किया गया पंडाल
महोत्सव को लेकर तैयार किया गया पंडाल
प्रभात खबर

लोकतंत्र की आदि भूमि, बुद्ध की कर्म भूमि, भगवान महावीर की जन्मभूमि पर आयोजित तीन दिवसीय वैशाली महोत्सव का आगाज आज डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद करेंगे. उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता जिले के प्रभारी मंत्री व ग्रामीण कार्य विभाग के मंत्री जयंत कुमार करेंगे. प्रसिद्ध कलाकार सत्येंद्र संगीत व अपूर्वा प्रियदर्शी अपनी गायकी महोत्सव की शाम को सुरमयी बनायेंगे. महोत्सव को लेकर कार्यक्रम स्थल को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है. महोत्सव की तैयारियां अंतिम चरण में है.

सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गयी है

तीन दिवसीय महोत्सव को लेकर वैशाली में सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गयी है. हाजीपुर सदर एसडीओ व एसडीपीओ राघव दयाल ने महोत्सव स्थल पर तैयारियों व सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. बीडीओ रजत किशोर सिंह व सीओ गौरव कुमार ने बताया कि महोत्सव की सारी तैयारी पूरी हो चुकी है. तैयारी को अब अंतिम रूप दिया जा रहा है.

डेढ़ सौ स्टॉल लगाये जा रहे हैं

मेले में विभिन्न विभागों के करीब डेढ़ सौ स्टॉल लगाये जा रहे हैं. इस साल प्रदर्शनी भी काफी बढ़िया तरीके से लगाया जा रहा है. महोत्सव में आने वाले पर्यटकों के लिए फूडपार्क बनाया जा रहा है. जहां लजीज व्यंजन की व्यवस्था रहेगी. इसके साथ ही मेले में सैकड़ों व्यापारियों का आना शुरू हो गया है. वे अपनी दुकानें सजा रहे हैं.

स्काउट-गाइड देंगे सेवा

जिलाधिकारी के निर्देश पर वैशाली महोत्सव 2022 के मौके पर भारत स्काउट एवं गाइड, वैशाली यूनिट की ओर से सेवा शिविर आयोजित किया जायेगा. मध्य विद्यालय, चकरमदास में 13 से 17 अप्रैल तक स्काउट गाइड अपनी सेवा देंगे. अतिथि को गार्ड ऑफ ऑनर, शोभा यात्रा, भीड़ नियंत्रण जैसे प्रमुख कार्यों में वर्षों से स्काउट-गाइड अपनी सेवा देते आये हैं.

शिक्षकों की 15 सदस्यीय टीम स्काउट-गाइड के साथ रहेगी

जिला संगठन आयुक्त ऋतुराज ने बताया कि इस वर्ष भी जिले के विभिन्न विद्यालयों से चयनित लगभग 300 स्काउट एवं गाइड वैशाली महोत्सव सेवा शिविर में भाग लेकर अपनी सेवा देंगे. इसकी पूरी तैयारी कर ली गयी है. जिला शिक्षा पदाधिकारी सह सभापति समर बहादुर सिंह की देखरेख में शिक्षकों की 15 सदस्यीय टीम स्काउट-गाइड के साथ रहेगी.

स्काउट गाइड सांस्कृतिक कार्यक्रम में भी भाग लेंगे़

भारत स्काउट गाइड से जुड़े छात्र-छात्राओं की मुख्य भूमिका होती है शोभायात्रा, कलशयात्रा, ध्वज के साथ-साथ भीड़ को नियंत्रित करते हुए जय घोष के साथ पुष्करणी घाट पर पूजा के बाद मुख्य मंच पर कलश स्थापना, ध्वज की स्थापना आदि के कार्यक्रम में सक्रिय भूमिका निभाना. वही स्काउट गाइड चित्रकला, रंगोली, क्विज, एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम में भी भाग लेंगे़.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें