30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Smart Village: बिहार का पहला स्मार्ट गांव यहां बन रहा, जानें किन्हें बसाया जाएगा और क्या मिलेगी सुविधा…

Smart Village: बिहार का पहला स्मार्ट विलेज बांका जिले के रजौन प्रखंड में बन रहा है. इसके निर्माण का कार्य अब शुरू हो चुका है. जमीन के सीमांकन व प्लॉटिंग का कार्य शुरू कर दिया गया है. जानिए इस स्मार्ट गांव में किन्हें बसाया जाएगा.

Smart Village Bihar: बिहार का पहला स्मार्ट विलेज बांका जिले के रजौन में बनाया जाएगा. इसकी प्रक्रिया भी अब शुरू हो गयी है. स्मार्ट विलेज निर्माण के लिए इसकी भूमि का सीमांकन कार्य शुरू कर दिया गया. स्मार्ट विलेज में कई तरह की आधुनिक सुविधाएं दी जाएगी. यहां की सड़कें चकाचक होंगी. जबकि कई अन्य सुविधाओं के लिए इसे जाना जाएगा. जानिए बिहार के स्मार्ट विलेज में किन्हें बसाया जाएगा.

रजौन के स्मार्ट विलेज में किसे बसाया जाएगा?

बांका जिले के रजौन प्रखंड क्षेत्र के नवादा खरौनी पंचायत बबरचक गांव में भूमिहीन व वासविहीन लोगों के लिए सूबे का पहला स्मार्ट विलेज का निर्माण किया जायेगा. जिसको लेकर अंचल अमीन सुरेंद्र कुमार राऊत, महमूद आलम व विकास कुमार गुप्ता ने भूमि का नक्शा के हिसाब से सीमांकन व प्लॉटिंग का काम शुरू कर दिया है. जानकारी हो कि 154 भूमिहीन व वासविहीन परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देकर बसाया जायेगा.

11 एकड़ जमीन पर ये सुविधाएं मिलेंगी

बबरचक गांव में 11 एकड़ सरकारी भूमि पर स्मार्ट विलेज का निर्माण कर सभी सुख सुविधाओं से संपन्न किया जायेगा. इस विलेज में मॉडल विद्यालय, स्वास्थ्य केंद्र, आंगनवाड़ी, जल मीनार, व्यवसायिक परिसर, पार्क, खेल मैदान, चमचमाती सड़कें सहित कई सुख सुविधाएं यहां के निवासियों को मिलेगी. इस कार्य को असली जामा पहनाने को लेकर अंचल कर्मी लगातार कार्य कर रहे हैं.

Also Read: बिहार विधानसभा: नीतीश कुमार की एंट्री पर भाजपा ने जय श्री राम के नारे लगाए,माले ने अदाणी मुद्दे पर BJP को घेरा
स्मार्ट विलेज के सीमांकन व प्लॉटिंग का कार्य शुरू

स्मार्ट विलेज के सीमांकन व प्लॉटिंग का कार्य शुरू होने से बबरचक गांव के ग्रामीणों में खुशी का माहौल है. सीओ मोइनुद्दीन ने कहा कि बबरचक में 11 एकड़ भूमि पर 150 परिवारों को बसाया जायेगा. इसके अलावा 12 परिवारों को बसाने की प्रक्रिया विचाराधीन है. स्मार्ट विलेज के निर्माण को लेकर अंचल अमीन के द्वारा सीमांकन व प्लॉटिंग का कार्य जोरों पर है.

स्मार्ट विलेज निर्माण को लेकर कहते हैं ग्रामीण

बबरचक में स्मार्ट विलेज निर्माण कार्य में तेजी देखकर यहां के निवासियों को एक उम्मीद जगी है कि अब हमारा गांव पहचान का मोहताज नहीं होगा. इस निर्माण कार्य को लेकर ग्रामीणों में कई तरह के सवाल उत्पन्न हो रहे हैं. जिसका जवाब सिर्फ प्रशासन ही दे सकता है. ग्रामीणों ने कहा कि सरकार हमारे गांव में भूमिहीन व वासविहीन लोगों को स्मार्ट विलेज का निर्माण बसा तो रही है, लेकिन सरकार को यहां के पुराने वाशिदों को भी सुख सुविधाएं देनी चाहिए.

बबरचक गांव की समस्या

बबरचक गांव में पेयजल की समस्या है. बिजली के तार व ट्रांसफार्मर जर्जर हो चुके हैं, आंगनबाड़ी केंद्र व विद्यालय धरासायी हो रहे हैं. इन सभी मूलभूत सुविधाओं पर सरकार को ध्यान देना चाहिए. सरकार को पुराने बबरचक के विकास किये बिना स्मार्ट विलेज के निर्माण का कोई औचित्य नहीं है.

Published By: Thakur Shaktilochan

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें