22.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सिवान मौसम अपडेट: बारिश ने रोका हीटवेव का कहर, तापमान छह डिग्री नीचे, जानें आने वाले दिनों के मौसम का हाल

मौसम विभाग की माने तो अगले दो दिनों तक जिले वासियों को भीषण गर्मी और लू से राहत मिलेगी. इसके साथ ही दिन और रात के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा सकती है.

सीवान: मौसम में बदलाव के कारण जिले वासियों को भीषण गर्मी और हीटवेव से राहत मिली है. आसमान में मंडरा रहे बादल शाम होते-होते तेज हवाओं के बीच झमाझम बरसे जिससे मौसम खुशनुमा हो गया. जिले में रविवार की देर रात तक कभी बूंदा बांदी तो कभी तेज बारिश होता रहा, जिसका परिणाम यह हुआ कि जिले में प्रचंड गर्मी का कहर बरपा रहा तापमान का पारा 43 डिग्री से लुढ़क कर सोमवार को 37.8 डिग्री पर पहुंच गया. मौसम विभाग की माने तो अगले दो दिनों तक जिले वासियों को भीषण गर्मी और लू से राहत मिलेगी. इसके साथ ही दिन और रात के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा सकती है. बताया जाता है कि अप्रैल के दूसरे सप्ताह से जिले में तापमान का पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया था. गत शुक्रवार को इस वर्ष अब तक का सर्वाधिक तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. उसके बाद शनिवार और रविवार को 43 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

29 अप्रैल तक रह सकता है इसी तरह का मौसम

बिहार में आंधी बारिश का सिलसिला 29 अप्रैल तक जारी रहने की संभावना मौसम विभाग द्वारा व्यक्त की गयी है. जिसको देखते हुए मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों में आंधी तूफान आकाशीय बिजली और बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विशेषज्ञों की माने तो लोगों को अगले कुछ दिनों तक गर्मी से राहत मिलेगी.

Also Read: बिहार: बेगुसराय में काम के दौरान बिजली प्रवाहित तार की चपेट में आने से राज मिस्त्री की मौत, सड़क जाम
क्या है ट्रफ लाइन

जमीन पर बना कम दबाव का क्षेत्र जो एक रेखा में काफी दूर तक फैला हुआ हो उसे हम ट्रफ लाइन कहते हैं. सारे पदार्थ (हवा/पानी) हमेशा अधिक दबाव से कम दबाव की तरफ बढ़ते हैं तो इस क्षेत्र में कम दबाव के चलते हवाएं बाकी जगहों को छोड़कर इसमें प्रवेश करती हैं और इससे भूभाग में अतिवृष्टि जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है.

दो ट्रफ लाइन से मौसम में बदलाव

मौसम विभाग के अनुसार जिले के कुछ जगहों पर हल्की बारिश और बादल लगने की वजह से लोगों को राहत मिलने की संभावना है. जिले के कई इलाके में आंधी पानी की संभावना व्यक्त की गयी है. तापमान के बारे में भी पांच से छह डिग्री तक गिरावट दर्ज की जा सकती है. वैज्ञानिकों की माने तो मौसम का मिजाज बदलने के पीछे दो ट्रफ लाइन है. एक ट्रफ लाइन मध्य यूपी और दूसरी लाइन बांग्लादेश में सक्रिय नजर आ रही है. गौरतलब होगी भीषण गर्मी और लू का ध्यान रखते हुए जिले के सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों की टाइमिंग में भी बदलाव किया जा चुका है, ताकि बच्चों को राहत मिल सके.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें