36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बाल विवाह करने व दहेज लेनेवालों की अब खैर नहीं, टास्क फोर्स गठित

सीवान : बाल विवाह व दहेज का लेन-देन करनेवालों की अब खैर नहीं है. जिला प्रशासन ऐसे लोगों पर नकेल कसने के लिए कमर कस लिया है. जानकारी के मुताबिक, जिलाधिकारी के आदेश पर सीवान सदर अनुमंडल स्तर पर बाल विवाह व दहेज की रोकथाम के लिए टास्क फोर्स गठित किया गया है. इस टास्क […]

सीवान : बाल विवाह व दहेज का लेन-देन करनेवालों की अब खैर नहीं है. जिला प्रशासन ऐसे लोगों पर नकेल कसने के लिए कमर कस लिया है. जानकारी के मुताबिक, जिलाधिकारी के आदेश पर सीवान सदर अनुमंडल स्तर पर बाल विवाह व दहेज की रोकथाम के लिए टास्क फोर्स गठित किया गया है. इस टास्क फोर्स की अध्यक्षता अनुमंडल पदाधिकारी अमन समीर करेंगे. उनके साथ सदस्य के रूप में एसडीपीओ एएसपी कार्तिकेय शर्मा, समाजसेवी मनोज मिश्र व इस्लामिया हाईस्कूल के प्राचार्य मोहम्मद शाही रहेंगे.

इस संबंध में मनोज मिश्र ने कहा कि बाल विवाह व दहेज प्रथा सभ्य समाज के लिए कलंक है. इन कुरीतियों से समूल मुक्ति जन सहयोग व जन-जागृति के बिना संभव नहीं है. उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि यदि कहीं बाल विवाह होने या दहेज लेन-देन की सूचना मिलती है, तो अविलंब टास्क फोर्स को सूचित कर समाज का एक जिम्मेदार नागरिक होने का फर्ज निभाएं. उन्होंने बताया कि दहेज प्रथा ने कन्या भ्रूण हत्या, बाल विवाह, बेमेल विवाह, भ्रष्टाचार, रिश्वतखोरी, महिलाओं के विरुद्ध हिंसा व दहेज हत्या आदि अनेक कुत्सित सामाजिक समस्याओं एवं विकृतियों को पैदा किया है, जिससे हमारा सामाजिक ताना-बाना छिन्न-भिन्न होता जा रहा है.

विदित हो कि बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 के अनुसार अनुमंडल पदाधिकारी को बाल विवाह प्रतिषेध पदाधिकारी के रूप में अधिसूचित किया गया है. इसके अलावा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को इस कार्य में अपेक्षित सहयोग करने के लिये नामित किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें