18.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeफोटोPHOTOS: बिहार में एशिया के सबसे बड़े पशु मेले का रंगारंग आगाज, तेजस्वी यादव ने किया शुभारंभ

PHOTOS: बिहार में एशिया के सबसे बड़े पशु मेले का रंगारंग आगाज, तेजस्वी यादव ने किया शुभारंभ

विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेला का शुभारंभ शनिवार को पर्यटन मंत्री तेजस्वी यादव दीप प्रज्वलित कर किया. इस दौरान मंत्री जीतेन्द्र रॉय और आलोक मेहता सहित कई अन्य लोग भी मौजूद रहे. यह मेला 26 दिसंबर तक चलेगा.

undefined

बिहार के सारण जिला के हरिहर क्षेत्र सोनपुर में शनिवार की देर शाम एशिया के सबसे बड़े पशु मेला का रंगारंग आगाज हो गया. डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव द्वारा मेले का उद्घाटन किया गया और फिर मेला दर्पण पत्रिका का विमोचन हुआ. डीएम अमन समीर नव सबसे पहले अतिथियों का स्वागत किया. जिसके बाद मेला से संबंधित एक एप भी लॉन्च किया गया.

undefined

पहले दिन बॉलीवुड की मशहूर गायिका श्रद्धा पंडित ने अपने गीतों से पंडाल में बैठे दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया. निर्धारित शेड्यूल के अनुसार सभी कलाकारों ने अपनी अपनी प्रस्तुति दी. अब समापन के दिन तक हर दिन नामचीन कलाकारों की प्रस्तुति होगी. साथ ही राज्य के लोक कलाकारों को भी सांस्कृतिक मंच से लोकगीतों की प्रस्तुति का अवसर दिया जायेगा. सारण के विभिन्न विद्यालयों से भी कार्यक्रम के लिए बच्चों का चयन किया गया है.

undefined

उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री जितेंद्र राय ने कहा यह मेला सभ्यता और संस्कृति का संगम है. इस मेले के विकास के लिए सरकार काम कर रही है. मंत्री विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सह प्रभारी मंत्री सारण सुमित कुमार सिंह ने समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला का पौराणिक महत्व है. पर्यटक के आगमन में कमी पर कहते हुए कहा कि संस्कृति को बचाते हुए कार्यक्रम आयोजित करने की जरूरत है. मेले मे मवेशी के आगमन को बढावा दिया जाता है.

undefined

श्रम संसाधन मंत्री सुरेंद्र राम ने कहा कि जिसकी जितनी भागीदारी उसके उतनी हिस्सेदारी होनी चाहिये. वर्तमान सरकार गरीबों के हित के लिए लगातार प्रयास कर रही है. नीतीश-तेजस्वी के नेतृत्व में लगातार गरीबों के हित में काम हो रहा है. भूमि सुधार एवं राजस्व मंत्री आलोक मेहता ने कहा की मेले का एतिहासिक और पौराणिक महत्व है.

undefined

सोनपुर विधायक डॉ रामानुज प्रसाद ने कहा कायदे से मुझे पहले बोलने और स्वागत करने का अवसर मिलना चाहिये. लेकिन मुझे बाद में मिला. उन्होंने मेला के महत्व पर प्रकाश डाला. साथ ही टोपोलैंड की समस्या से अवगत कराया. विधान पार्षद डॉ सुनील कुमार सिंह ने कहा यही वह जगह है जहां हरि और हर एक साथ विराजमान हैं. सोनपुर की ख्याति से पूरा विश्व अवगत है. परसा विधायक छोटेलाल ने कहा कि वर्तमान सरकार मेले के विकास के लिए लगातार प्रयास कर रही है. साथ ही साथ तेजस्वी यादव ने कहा था की 10 लाख नौकरी देने का काम किया जायेगा. एक लाख बीस हजार लोगों को नौकरी देने का काम सरकार ने किया है. इसके लिए के के पाठक प्रशंसा के पात्र हैं.

undefined

जनहित से जुड़े स्टाल में मिलेंगी महत्वपूर्ण जानकारियां

उद्घाटन सत्र में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के तत्वावधान में कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी. मेला की जानकारी देती पुस्तिका का लोकार्पण किया गया. जिसमें मेले के आयोजन से जुड़ी जानकारियां व आगामी दिनों में होने वाले कार्यक्रमों की सूचना उपलब्ध है. बाबा हरिहरनाथ की नगरी सोनपुर में लगाया गया यह मेला लागातर 32 दिनों तक चलेगा. पांच से छह किलोमीटर क्षेत्र में फैले इस मेले में कला संस्कृति व युवा विभाग के साथ पर्यटन विभाग के कई स्टाल लगाये गये हैं. मेले में पर्यटन, स्वास्थ्य व शिक्षा, डीआरडीए, कृषि विभाग आदि के स्टाल लगाकर जनहित से जुड़ी जानकारी उपलब्ध करायी जायेंगी. सरकारी योजनाओं से सम्बंधित तथा सूचना जनसम्पर्क विभाग के भी स्टॉल लगाये गये हैं.Twitter

undefined
undefined
undefined
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें