26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जुलाई में शुरू होगा स्नातक का नया सत्र, नामांकन की तैयारियां शुरू

सभी अंगीभूत व संबद्ध कॉलेजों से मांगी गयी उपलब्ध सीटों की संख्या, जल्द ही विश्वविद्यालय आयोजित करेगा नामांकन समिति की बैठक

छपरा. जयप्रकाश विश्वविद्यालय, जेपीयू में स्नातक का अगला सत्र 2024-28 जुलाई से शुरू किया जायेगा. विश्वविद्यालय जल्द ही नामांकन समिति की बैठक बुलायेगा. अगले सत्र में नामांकन को लेकर सभी तैयारियां अभी से ही शुरू कर दी गयी हैं. सभी अंगीभूत व संबद्ध कॉलेजों से विषयवार उपलब्ध सीटों का ब्यौरा मांगा गया है. मई के पहले सप्ताह में विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर विषयवार उपलब्ध सीटों की संख्या जारी कर दी जायेगी. वहीं, कॉलेज को भी अपने वेबसाइट पर विषयवार उपलब्ध सीटों की संख्या तथा अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां अपडेट करने का निर्देश दिया गया है. पीआरओ प्रो. हरिश्चंद्र ने बताया कि जून में नामांकन के लिए अप्लाइ की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी. अप्लाइ ऑनलाइन मोड में होगा. उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के अंतर्गत छपरा, सीवान व गोपालगंज में 21 अंगीभूत तथा 11 संबद्ध कॉलेजों का संचालन होता है. जिसमें कला, विज्ञान तथा वाणिज्य के अंतर्गत 37 हजार सीटों पर नामांकन के लिए इस वर्ष अप्लाइ लिया जायेगा.

वोकेशनल विषयों को इस साल शामिल करने की तैयारी

विश्वविद्यालय से मिली जानकारी के अनुसार स्नातक के आगामी सत्र में कुछ प्रमुख वोकेशनल विषयों को पाठ्यक्रम में शामिल कर लिया जायेगा. इसके लिए पूर्व में ही प्रस्ताव बनाकर राज्य सरकार व राजभवन को भेजा गया था. कुछ विषयों को शामिल करने में जो तकनीकी समस्याएं आ रही है. उन्हें दूर करने का प्रयास किया जा रहा है. कुलपति प्रो. प्रमेन्द्र कुमार वाजपेयी ने भी अगले सत्र में वोकेशनल विषयों को प्रोफेशनल कोर्स के तर्ज में पाठ्यक्रम में शामिल कराने की बात कही है. बीबीए, बीसीए, बायोटेक, योग, फाइन आर्ट, एमबीए, मास कम्युनिकेशन आदि विषयों के शामिल होने की उम्मीद जतायी जा रही है.

सीबीसीएस पर आधारित होगा सत्र

विश्वविद्यालय में स्नातक के अंतर्गत सत्र 2023 से च्वॉस बेस्ट क्रेडिट सिस्टम सीबीसीएस सिलेबस लागू किया जा चुका है. सीबीसीएस सिलेबस के अंतर्गत स्नातक को चार साल का कर दिया गया है. जिसमें कुल आठ सेमेस्टर बनाये गये हैं. पहले छह सेमेस्टर की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद छात्रों को डिग्री मिल जायेगी. वहीं दो और सेमेस्टर उतीर्ण करने के बाद डिग्री के साथ रिसर्च भी पूरा कर सकेंगे. वहीं चार सेमेस्टर पूरा करते ही छात्रों को डिप्लोमा मिल जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें