26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar By-Elections: CPI ने रूपौली सीट पर ठोका दावा, कहा- इस पर पहला हक मेरा

Bihar By-Elections: बीमा भारती के इस्तीफे से खाली हुई रुपौली विधानसभा सीट पर महागठबंधन में सीपीआई ने अपना दावा ठोक दिया है.

Bihar By-Elections: पूर्णिया के रूपौली विधानसभा उपचुनाव में महागठबंधन के घटक दल सीपीआइ ने प्रत्याशी खड़ा करने का दावा ठोका है. पार्टी का मानना है कि यह सीट उनकी परंपरागत सीट है. इस नाते उनका पहला हक बनता है. मंगलवार को पटना में पार्टी की हुई बैठक में रूपौली उपचनुाव को लेकर चर्चा हुई. बैठक में 2020 के विधानसभा में प्रत्याशी रह चुके विकास चंद्र मंडल और पार्टी के बिहार राज्य परिषद के सदस्य एवं पार्टी के पूर्व जिला सचिव सुभाष प्रसाद यादव भी शामिल थे. बैठक में सीपीआइ के राष्ट्रीय महासचिव डी राजा भी शिरकत कर रहे थे.

पार्टी के शीर्ष नेताओं ने दे दी मंजूरी

सुभाष प्रसाद यादव ने बताया कि पार्टी के शीर्ष नेताओं ने रूपौली उपचुनाव लड़ने के लिए अपनी रजामंदी दे दी है. तय किया गया है कि इस संबंध में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद से भी वार्ता की जायेगी. अंतिम फैसला दोनों नेताओं से बात करने के बाद ही लिया जायेगा.

इधर, विकास चंद्र मंडल ने बताया कि पार्टी के शीर्ष नेताओं और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद से एक चरण की बात हो चुकी है. लालू प्रसाद ने भी अपनी सहमति दे दी है. सिर्फ तेजस्वी यादव के पटना से बाहर रहने पर बात नहीं हो सकी है. मंडल ने बताया कि उनकी पार्टी ने उन्हें चुनाव की तैयारी करने को कहा है. वे पटना से रूपौली लौट गये हैं. 14 जून से नामांकन शुरू है. जल्द ही नामांकन करने की तिथि की घोषणा कर दी जायेगी.

बीमा भारती के चुनाव लड़ने की थी अटकलें

दरअसल, लोकसभा चुनाव में हुई हार के बाद यह अटकल तेज हो गयी है कि बीमा भारती इस सीट से अपना भाग्य आजमा सकती है. गौरतलब है कि यह सीट बीमा भारती के इस्तीफा देने से खाली हुई है. बीमा जदयू से चुनाव लड़ी थी जबकि गठबंधन के तहत यह सीट सीपीआइ के खाते में गयी थी. इस सीट से सीपीआइ के प्रत्याशी विकास चंद्र मंडल 41,963 वोट लाकर तीसरे स्थान पर रहे थे. इधर, जदयू में अभी तक किसी एक प्रत्याशी पर सहमति नहीं बन पायी है. प्रत्याशी की दौड़ में कई नेता कतार में खड़े हैं.

चुनाव का कार्यक्रम

  • अधिसूचना की तिथि : 14.06.2024
  • नाम निर्देशन दाखिल करने की अंतिम तिथि : 21.06.2024
  • संवीक्षा की तिथि : 24.06.2024
  • नाम वापसी की अंतिम तिथि : 26.06.2024
  • मतदान की तिथि : 10.07.2024
  • मतगणना की तिथि : 13.07.2024

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें