34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

PM Narendra Modi बिहार को देंगे 34,800 करोड़ से ज्यादा की योजनाओं की सौगात, इन शहरों में करेंगे जनसभाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो मार्च को बिहार दौरे पर रहेंगे. अपने बिहार दौरे पर प्रधानमंत्री 34,800 करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं की सौगात देंगे. पीएम औरंगाबाद और बेगुसरी में जनसभा को संबोधित करेंगे.

लोकसभा चुनाव से पहले PM Narendra Modi दो मार्च को बिहार दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वो औरंगाबाद और बेगूसराय में जनसभा को संबोधित करेंगे. दोपहर 2:30 बजे प्रधानमंत्री बिहार के औरंगाबाद में 21,400 करोड़ रुपये की अनेक विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. शाम 5:15 बजे वे बिहार के बेगूसराय पहुंचेंगे, जहां वे एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे और देश भर में लगभग 1.48 लाख करोड़ रुपये की अनेक तेल और गैस क्षेत्र की परियोजनाओं तथा बिहार में 13,400 रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. इस तरह पीएम मोदी अपने इस दौरे के दौरान 34,800 करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं की सौगात बिहार को देंगे. प्रधानमंत्री लगभग 20 महीने बाद बिहार आ रहे हैं.

औरंगाबाद में एनएच नेटवर्क मजबूत करने के लिए 18,100 करोड़

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक PM Narendra Modi औरंगाबाद में एनएच नेटवर्क को मजबूत करने के मद्देनजर 18,100 करोड़ रुपये से अधिक की अनेक राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया जायेगा, उनमें एनएच-227 का 63.4 किमी लंबा दो-लेन का पक्की सड़क वाला जयनगर-नरहिया खंड, एनएच-131जी पर कन्हौली से रामनगर तक छह लेन की पटना रिंग रोड का खंड, किशनगंज शहर में मौजूदा फ्लाइओवर के समानांतर 3.2 किमी लंबा दूसरा फ्लाइओवर, 47 किलोमीटर लंबी बख्तियारपुर-रजौली को चार लेन का बनाना और एनएच -319 के 55 किमी लंबे अर्रा-पररिया खंड को चार लेन का निर्माण शामिल है.

इन राष्ट्रीय राजमार्ग की रखेंगे आधारशिला

PM Narendra Modi छह राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, जिसमें आमस से ग्राम शिवरामपुर तक 55 किमी लंबे चार लेन वाला नियंत्रित सुगमता का ग्रीनफील्ड राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण, शिवरामपुर से रामनगर तक 54 किमी लंबा चार लेन वाला नियंत्रित सुगमता का ग्रीनफील्ड राष्ट्रीय राजमार्ग, ग्राम कल्याणपुर से ग्राम बलभदरपुर तक 47 किमी लंबा चार लेन वाला नियंत्रित सुगमता का ग्रीनफील्ड राष्ट्रीय राजमार्ग, बलभदरपुर से बेला नवादा तक 42 किमी लंबा चार लेन वाला नियंत्रित सुगमता का ग्रीनफील्ड राष्ट्रीय राजमार्ग, दानापुर-बिहटा खंड से 25 किमी लंबा चार लेन वाला एलिवेटेड कॉरिडोर और बिहटा-कोइलवर खंड के मौजूदा दो लेन से चार लेन कैरेज-वे का उन्नयन शामिल है.

सड़क परियोजनाओं से कनेक्टिविटी में सुधार होगा, यात्रा का समय कम होगा, पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और क्षेत्र का सामाजिक-आर्थिक विकास होगा. प्रधानमंत्री गंगा नदी पर छह लेन वाले शेरपुर-दिघवारा पुल की आधारशिला भी रखेंगे, जिसे पटना रिंग रोड के एक हिस्से के रूप में विकसित किया जायेगा. यह पुल देश के सबसे लंबे नदी पुलों में से एक होगा.

नमामि गंगे के तहत 2,190 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन

PM Narendra Modi बिहार में नमामि गंगे के तहत लगभग 2,190 करोड़ रुपये की लागत से विकसित की गयी 12 परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे. परियोजनाओं में सैदपुर और पहाड़ी में सीवेज उपचार संयंत्र, सैदपुर, बेउर, पहाड़ी जोन आइवीए के लिए सीवरेज नेटवर्क; करमलीचक में सीवर नेटवर्क के साथ सीवरेज प्रणाली, पहाड़ी जोन-वी में सीवरेज योजना और बाढ़, छपरा, नौगछिया, सुल्तानगंज तथा सोनपुर शहर में अवरोधन, डायवर्जन और सीवेज उपचार संयंत्र शामिल हैं. ये परियोजनाएं अनेक स्थानों पर गंगा नदी में छोड़े जाने से पहले अपशिष्ट जल का उपचार सुनिश्चित करेंगी, जिससे नदी की स्वच्छता को बढ़ावा मिलेगा और क्षेत्र के लोगों को लाभ होगा.

पटना में यूनिटी मॉल का शिलान्यास

PM Narendra Modi पटना में यूनिटी मॉल का शिलान्यास करेंगे. 200 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित होने वाली यह मॉल राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों और जिलों को समर्पित स्थान प्रदान करेगा, जिससे वे अपने विशिष्ट उत्पादों और शिल्प कौशल का प्रदर्शन कर सकेंगे. इसमें राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के लिए 36 बड़े स्टॉल और बिहार के प्रत्येक जिले के लिए 38 छोटे स्टॉल होंगे.

बिहार में तीन रेलवे परियोजनाओं का भी शिलान्यास

प्रधानमंत्री बिहार में तीन रेलवे परियोजनाएं भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे, जिनमें पाटलिपुत्र से पहलेजा रेलवे लाइन के दोहरीकरण की परियोजना, बंधुआ-पैमार के बीच 26 किमी लंबी नयी रेल लाइन और गया में एक मेमू शेड भी शामिल है. प्रधानमंत्री आरा बाइपास रेल लाइन का भी शिलान्यास करेंगे.

बेगूसराय से इन परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

PM Narendra Modi बेगूसराय के सार्वजनिक समारोह में लगभग 1.48 लाख करोड़ रुपये की अनेक तेल और गैस परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. ये परियोजनाएं केजी बेसिन के साथ-साथ देश भर के विभिन्न राज्यों जैसे बिहार, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब और कर्नाटक में फैली हुई हैं. यहां से बिहार में लगभग 14,000 करोड़ रुपये की तेल एवं गैस क्षेत्र की परियोजनाएं शुरू की जायेंगी. इसमें 11,400 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजना लागत के साथ बरौनी रिफाइनरी के विस्तार की आधारशिला रखना और बरौनी रिफाइनरी में ग्रिड इंफ्रास्ट्रक्चर जैसी परियोजनाओं का उद्घाटन, पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर एलपीजी पाइपलाइन का पटना और मुजफ्फरपुर सहित अन्य तक विस्तार शामिल है.

प्रधानमंत्री बरौनी में हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल) उर्वरक संयंत्र का उद्घाटन करेंगे. 9500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित यह संयंत्र किसानों को किफायती दर पर यूरिया उपलब्ध करायेगा और उनकी उत्पादकता तथा वित्तीय स्थिरता में वृद्धि करेगा. यह देश में फिर से चालू होने वाला चौथा उर्वरक संयंत्र होगा.

इन रेल परियोजनाओं का भी शुभारंभ

PM Narendra Modi लगभग 3917 करोड़ रुपये की अनेक रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे. इनमें राघोपुर-फारबिसगंज गेज परिवर्तन की परियोजना, मुकुरिया-कटिहार-कुमेदपुर रेल लाइन का दोहरीकरण, बरौनी-बछवारा तीसरी और चौथी लाइन के लिए परियोजना, कटिहार-जोगबनी रेल खंड का विद्युतीकरण सहित अन्य परियोजनाएं शामिल हैं. प्रधानमंत्री चार ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखायेंगे, जिनमें दानापुर-जोगबनी एक्सप्रेस (दरभंगा-सकरी के रास्ते); जोगबनी-सहरसा एक्सप्रेस; सोनपुर-वैशाली एक्सप्रेस; और जोगबनी-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस हैं.

Also Read: PM Narendra Modi 9 साल बाद औरंगाबाद में करेंगे जनसभा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें