1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. weather forecast in bihar weather alert 19 april 2022 aaj ka mausam kaisa rahega thanka and thunderstorms rdy

Bihar Weather: उत्तर-पूर्व बिहार में आज से ठनका और आंधी-पानी की आशंका, पटना समेत 7 जिलों में चली हीट वेव

आइएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक सुपौल, अररिया, किशनगंज ,पूर्णिया, कटिहार, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी आदि जिलों में अगले तीन दिन तेज हवा के साथ हल्की बारिश की संभावना है. इस इलाके में चल रही पुरवैया की वजह से ऐसी स्थिति बनी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कड़ी धूप में जाती युवतियां
कड़ी धूप में जाती युवतियां
फाइल फोटो.

पटना. उत्तर-पूर्व बिहार में मंगलवार को ठनके के साथ आंधी-पानी की आशंका है. ऐसी स्थिति 21 अप्रैल तक बनी रहेगी. वहीं, दक्षिण-मध्य और पश्चिम बिहार में पछुआ हवा की वजह से लू प्रभावी रहेगी. हालांकि, इसमें कुछ कमी आने का अनुमान है. लेकिन, कुछ दिन बाद एक बार फिर लू के शुरू होने की संभावना है. आइएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक सुपौल, अररिया, किशनगंज ,पूर्णिया, कटिहार, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी आदि जिलों में अगले तीन दिन तेज हवा के साथ हल्की बारिश की संभावना है. इस इलाके में चल रही पुरवैया की वजह से ऐसी स्थिति बनी है. पुरवैया के जोर पकड़ने से उत्तर-पूर्व बिहार के निकटवर्ती भागों में गर्म हवा का प्रकोप काफी हद तक कम महसूस किया जायेगा.

पटना समेत सात जिलों में चली हीट वेव

आइएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार को सात जगहों पर हीट वेव का असर रहा. सबसे अधिक अधिकतम तापमान डेहरी में 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा औरंगाबाद में 43.9, नवादा में 42.9, शेखपुरा में 42.6, हरनौत (नालंदा) में 42.4,पटना में 42.2, मोतिहारी (पूर्वी चंपारण )में 39.5, माधौपुर (पश्चिमी चंपारण )में 40.3 डिग्री तापमान रहा. ये वे इलाके हैं, जहां पारा सामान्य से पांच डिग्री अधिक रहा. जीरादेई (सीवान में ) 41.8, बांका में 41, वैशाली में 40.9 , जमुई में 41.4, शेखपुरा में 42.6 और गया में 43.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. इन स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से पांच डिग्री अधिक दर्ज किया गया है.

लगातार चौथे दिन 40 के पार रहा तापमान

पटना. तेज धूप और लू का कहर लगातार बना हुआ है. राजधानी पटना के लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं. सुबह आठ बजे के बाद ही सूरज की किरणें तल्ख होने लग रही हैं और 10 बजते-बजते पारा परवान चढ़ जा रहा है. दोपहर से चल रही लू शाम तक लोगों को राहत नहीं दे रही है. मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार पटना में लगातार चार दिनों से अधिकतम तापमान 40 के पार रिकॉर्ड किया गया है.

अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत

इस सीजन में पहले दिन 14 अप्रैल को 42.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया था. उसके बाद से अधिकतम तापमान में कमी नहीं आयी. सोमवार को भी सामान्य से पांच डिग्री अधिक 42.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. हालांकि न्यूनतम तापमान ने थोड़ी राहत दी है. सोमवार को सामान्य से दो डिग्री कम 20 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया.

आज भी लू चलने की आशंका

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार मंगलवार को पटना और आसपास के जिलों में मौसम कोई विशेष राहत नहीं देने वाला है. मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि मंगलवार को भी पटना में लू चलने की संभावना है. अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आसपास ही दर्ज किया जायेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें