1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. thunderstorm in bihar news caused 7 death due to thanka news bihar mausam today weather updates imd alert of rain skt

Bihar News: बिहार में बदले मौसम के बीच आसमान से काल बनकर गिरी बिजली, ठनके से 7 की मौत

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

बिहार में मौसम(Bihar Weather) का मिजाज बदल गया है. सूबे में एकबार फिर मानसून सक्रिय हो गया है. वहीं मौसम विभाग के जारी अलर्ट के बीच ठनका गिरने से प्रदेश में सात लोगों की मौत मंगलवार को हो गयी. बांका व जमुई में एक साथ अमंगल की घटना से सनसनी दौड़ गयी. वज्रपात की घटनाओं में मंगलवार को एक महिला, एक छात्र व दो नाबालिग सहित सात लोगों की मौत हो गयी.

बांका में वज्रपात की पहली घटना में अमरपुर थाना क्षेत्र के डुमरिया गांव में एक वृद्ध व एक नाबालिग की मौत हुई है. दूसरी घटना में धोरैया थाना क्षेत्र की है, जहां के दो विभिन्न गांवों में एक नाबालिग व एक वृद्ध की मौत हो गयी.

तीसरी घटना पंजवारा थाना क्षेत्र के माराटीकर गांव की है, जहां एक महिला की मौत हुई है. अमरपुर के डुमरिया गांव निवासी किसान आनंदी मंडल (55) पिता स्व गणेश मंडल सुबह खेत पर धान का बिचड़ा देखने गये थे. वहीं इसी गांव के सन्नी कुमार (12) भी बहियार में गाय चराने गये थे. इसी बीच तेज बारिश होने लगी और दोनों एक पेड़ के नीचे बारिश समाप्ति का इंतजार कर रहे थे. इसी बीच हुई वज्रपात की घटना से दोनों की मौके पर ही मौत हो गयी. मृतक सन्नी कुमार के माता-पिता पहले ही इस दुनिया से गुजर चुके हैं. दो शादीशुदा बहनों में वह इकलौता भाई था.

दूसरी घटना में धोरैया के दो अलग-अलग गांव की है, जहां के झिटका गांव निवासी आशीष कुमार (07) पिता अजय यादव की वज्रपात से मौत हो गयी. जबकि, इस घटना में मृतक का छोटा भाई दीपक कुमार (04) गंभीर रूप से जख्मी हो गया. मृतक के दादा लखन यादव खेत में हल चलाने जा रहे थे और पीछे दोनों भी चल रहे थे. इसी क्रम में वज्रपात से एक भाई की मौत हो गयी, दूसरे भाई का प्राथमिक उपचार स्वास्थ्य उप केंद्र धोरैया में जारी है. वहीं क्षेत्र के चतुर्भुज गांव निवासी दिनेश सिंह (60) पिता स्व नकुल सिंह की भी वज्रपात से मौत हो गयी. वह सबेरे गांव के बहियार में गये थे.

तीसरी घटना पंजवारा थाना क्षेत्र के माराटीकर की है, जहां सुबह सबेरे खेत में मूंग तोड़ने गयी सुनीता देवी (35) पति मुन्ना पासवान की अचानक हुई वज्रपात से मौत हो गयी. मृतका के साथ गांव की सावित्री देवी पति सुशील पासवान भी साथ में मूंग तोड़ने गयी थी. जो वज्रपात की घटना से जख्मी है. इनका इलाज निजी चिकित्सक के यहां जारी है. वहीं वज्रपात की एक अन्य घटना जयपुर थाना क्षेत्र की है, जहां क्षेत्र कटियारी पंचायत अंतर्गत इनारावरण गांव निवासी प्रकाश मुर्मू (13) पिता सरगुन मुर्मू गंभीर रूप से जख्मी हो गये. इनका इलाज निजी क्लिनिक में चल रहा है.

जमुई के चंद्रमंडीह थाना क्षेत्र के दूधनियां गांव में मंगलवार को वज्रपात से एक युवक की मौत हो गयी. मृतक की पहचान दुधनिया गांव निवासी आमोद यादव (30) के रूप में हुई है. अमोद दोपहर में घर से कुछ ही दूरी पर खड़े थे. इसी दौरान अचानक हुए वज्रपात की चपेट में आ गया और घटनास्थल पर ही मौत हो गयी.

अलीगंज प्रखंड अंतर्गत कैथा पंचायत के धनार गांव में मंगलवार दोपहर बारिश के दौरान वज्रपात होने से मवेशी सहित 12 वर्षीय बालक की मौत हो गयी. गांव निवासी पवन राम का पुत्र सुरेश कुमार (12) मंगलवार दोपहर बहियार में गाय चरा रहा था. इसी दौरान व्रजपात होने से बालक सहित गाय उसकी चपेट में आ गये और बालक की मौत हो गयी.

वहीं भागलपुर में एक युवक ठनका की चपेट में आकर दर्दनाक हादसा का शिकार हुआ. जहां नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित जेइइ मेन 2021 के तीसरे सेशन की परीक्षा मंगलवार को शुरू हो गयी और सुबह पहली पाली में बरारी के बियाडा परिसर स्थित टीसीएस केंद्र पर परीक्षा देने पहुंचे छात्र के मित्र दिव्यांशु कुमार की ठनका गिरने से मौत हो गयी.छात्र दिव्यांशु कुमार (19) घोघा थाना क्षेत्र के पक्कीसराय के रहने वाले मुन्ना कुमार साह के पुत्र थे और डीएवी स्कूल कहलगांव में 11वीं कक्षा में पढ़ाई करते थे.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें